IRCTC Special Trains: IRCTC से बुक कराई हुई स्पेशल ट्रेन की टिकट क्यों हो सकती है कैंसिल, जानिए वजह!

देश
 सृष्टि वर्मा
Updated May 30, 2020 | 17:47 IST

Special Trains: करीब 2 महीने के बाद भारतीय रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू किया है जिसमें तमाम तरह की सावधानियां बरती जा रही है। इन ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन की तरह ट्रीट किया जा रहा है।

special trains operations
स्पेशल ट्रेन ऑपरेशन 

मुख्य बातें

  • पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की बुरी तरह चपेट में आ गया है
  • लॉकडाउन में भारतीय रेलवे ने ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू कर दिया है
  • इसमें 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है जो राजधानी से होकर 15 शहरों को जा रही है

लॉकडाउन में भारतीय रेलवे ने ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू कर दिया है। हालांकि कुछ स्पेशल ट्रेनों का संचालन ही शुरू किया गया है और ये सभी ट्रेनें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से होकर देश के 15 अन्य शहरों तक ही जा रही है। करीब 2 महीने के बाद भारतीय रेलवे ने ट्रेनों का संचालन शुरू किया है जिसमें तमाम तरह की सावधानियां बरती जा रही है। इन ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन की तरह ट्रीट किया जा रहा है। रेलवे ने शुरुआत में 15 ट्रेनों की जोड़ियां शुरू की है तो राजधानी से होकर 15 शहरों को जा रही है। 

स्पेशल ट्रेन स्टेशन और बुकिंग

इन ट्रेनों में टिकट का किराया उतना ही है जितना राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का होता है। इन ट्रेनों में केवल एसी कोच होते हैं और ये कुछ ही स्टेशनों पर रुकते हैं। इन ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन की तरह चलाया जा रहा है जो राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से चलकर इन स्टेशनों को जाएगी। डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी।

टिकट केवल आईआरसीटीसी वेबसाइट या एप से ही ऑनलाइन बुकिंग की जा रही है। यात्री जो इन स्पेशल ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग करना चाहते हैं वे यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस के जरिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस से और कॉमन सर्विस सेंटर से भी टिकट बुकिंग कर सकते हैं।

टिकट बुकिंग रिक्वेस्ट क्यों कैंसिल हो सकता है?

जब आप स्पेशल ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग कर रहे होते हैं तो आपकी बुकिंग कैंसिल भी हो सकती है। आईआरसीटीसी के मुताबिक पीआरएस बुकिंग सिस्टम में काफी वेटिंग लिस्ट की सीमा होती है। जब सभी कंफर्म टिकट बुक हो जाते हैं तो वेटिंग लिस्ट वाल टिकट यात्रियों को जारी किए जाते हैं। अगर मैक्सिमम वेटिंग लिस्ट बुकिंग प्रक्रिया तक पहुंच जाती है और तब तक अगर आपका भुगतान भी हो जाता है को आपकी टिकट कैंसिल कर दी जाती है। इसके साथ ही बिना किसी कटौती के आपके पैसे 3 से 5 दिनों में आपके बैंक अकाउंट में वापस कर दिए जाते हैं।

अन्य जरूरी बातें

इसके अलावा अभी कोई तत्काल बुकिंग और प्रीमियम बुकिंग फैसिलिटी स्पेशल ट्रेन में शुरू की गई है। टिकट के लिए पहली चार्ट ट्रेन के शुरू होने के 4 घंटे पहले जारी किए जाते हैं और दूसरी चार्ट दो घंटे पहले जारी किए जाते हैं। आरएसी और वेटिंग लिस्ट पहले की ही भांति जारी किए जाते हैं। और अगर आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट में आ रही है तो आपको ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं होगी। 

इसी कड़ी में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स पहन कर चलना होगा। इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा-पूरा पालन करना होगा। केवल स्वस्थ व्यक्ति ही ट्रेन में बैठ सकते हैं बीमार लोगों को ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर