PAK सीमा से 40 किमी दूर बाड़मेर के पास हाईवे पर पहली हवाई पट्टी पर वायुसेना की रिहर्सल

Indian Air Force: राजस्थान के बाड़मेर में एयरफोर्स की रिहर्सल हुई। C-130 और AN-32 का हाईवे पर लैंडिंग और टेकऑफ हुआ। सुखोई ने भी टच डाउन किया।

air force
भारतीय वायु सेना 

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) ने बुधवार को पाकिस्तान के साथ लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर बाड़मेर के पास राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग पर हवाई पट्टी पर अपनी पहली रिहर्सल शुरू की। इस दौरान C-130, AN-32 सहित भारतीय विमानों ने सफलतापूर्वक टेकऑफ और लैंडिंग की, जबकि Su-30MKI ने कम फ्लाईबाई और टच-एंड-गो युद्धाभ्यास का प्रयास किया। ये लैंडिंग स्ट्रिप भारत-पाकिस्तान सीमा से 40 किमी की दूरी पर स्थित है।

बाड़मेर में नेशनल हाईवे पर पट्टी का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अधिकारियों ने IAF कर्मियों के साथ निकट परामर्श में किया है। यकीनन यह पहली हवाई पट्टी है जिसे राष्ट्रीय राजमार्ग पर विकसित किया गया है। इसे पश्चिमी सीमाओं पर आपात स्थितियों का जवाब देने के लिए विकसित किया गया।

इस बीच, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना अगले दो दशकों में लगभग 350 विमान खरीदने पर विचार कर रही है। उन्होंने चीन की चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय वायुसेना की समग्र ताकत को बढ़ाने के लिए विषम क्षमताओं को विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

भारतीय वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'उत्तरी पड़ोसी को देखते हुए, हमारे पास विशिष्ट प्रौद्योगिकियां होनी चाहिए जिन्हें सुरक्षा कारणों से हमारे अपने उद्योग द्वारा घर में बनाया जाना चाहिए।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर