Sky Diving: एयरफोर्स के दो ऑफिसरों ने बनाया नया रिकॉर्ड, 17 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 10, 2020 | 10:03 IST

भारतीय वायुसेना 2 अफसरों ने 17 हजार 982 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर स्काई डाइविंग में नया कीर्तिमान हासिल किया है। यह रिकॉर्ड लेह के खारदुंगला दर्रे में बनाया गया।

IAF के 2 अधिकारियों ने 17 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग
Indian Air Force personnel made a new skydiving at Leh's Khardungla Pass 

मुख्य बातें

  • भारतीय वायुसेना के स्काई डाइवर्स ने खारदुंगला, लद्दाख में17982 फ़ीट की ऊंचाई पर 'स्काई डाइव लैंडिंग' की
  • इस स्काई डाइविंग के साथ ही नया रिकॉर्ड किया हासिल
  • 88 वें एयरफोर्स डे पर 8 अक्टूबर को यह कामयाबी की हासिल

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स के दो अधिकारियों ने स्काई डाइविंग ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। विंग कमांडर गजानंद यादव और वारंट ऑफिसर एके तिवारी ने 17 हजार 982 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर अपना पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। इन दोनों ऑफिसर्स ने  लेह के खारदु्ंगला पास के ऊपर से 88 वें एयरफोर्स डे के अवसर पर 8 अक्टूबर को छलांग लगाकर यह कामयाबी हासिल की।विंग कमांडर गजानंद यादव और वारंट ऑफिसर एके तिवारी स्काई डाइविंग टीम आकाशगंगा के सदस्य हैं।

वायुसेना ने जारी किया बयान

भारतीय वायुसेना के बयान में कहा गया है कि कम वायु घनत्व और उबड़-खाबड़ पहाड़ी इलाकों में कम ऑक्सीजन स्तर के कारण इतनी ऊंचाई पर लैंडिंग बेहद चुनौतीपूर्ण होती है। बयान में कहा गया है कि दोनों वायु योद्धाओं ने प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने  में उत्कृष्ट धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाया और एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर शानदार सफलता हासिल की।  एयरफोर्स की आकाशगंगा टीम में 14 सदस्य हैं। इसे अगस्त 1987 में बनाया गया था।

पहले भी रच चुकी है इतिहास

आपको बता दें कि वायुसेना की स्थापना आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और इसके अगले साल 1 अप्रैल को इसने अपनी पहली उड़ान भरी। अपनी स्थापना के समय, भारतीय वायुसेना में छह आरएएफ प्रशिक्षित अधिकारी और 19 'हवई सिपाही होते थे। अपनी स्थापना के लगभग 90 साल बाद वायुसेना को अब दुनिया की सर्वश्रेष्ठ  हवाई सेना माना जाता है। स्काई डाइविंग वाली आकाशगंगा टीम के सदस्यों ने कई बाद दूसरे देशों में भी हजारों मीटर की ऊंचाई से छलांग लगाने का हुनर प्रदर्शित किया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर