परमाणु हमला हो जाने पर बालों में शैम्पू लगाएं, हेयर कंडीशनर नहीं, वजह भी है खास

सामान्य दिनों में शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों की सुरक्षा करते हैं, लकिन परमाणु हमले के दौरान कंडीशनर घातक सिद्ध होता है।

nuclear attack, nuclear attack hair conditioner
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटो- @pixabay) 
मुख्य बातें
  • रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान कई बार परमाणु हमले की धमकी दी जा चुकी है
  • अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी की है 'क्या करें और क्या न करें' की लिस्ट
  • इसी लिस्ट में शैंपू को उपयोग करने की दी गई है सलाह

रूस यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। यूक्रेन अब रूस को पीछे धकेलने लगा है। इसी बीच रूस की ओर से परमाणु हमले की कई धमकियां दी जा चुकी हैं। अब इन धमकियों को लेकर दुनिया भर के देश अपने नागरिकों को जागरूक करने लगे हैं। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए 'क्या करें और क्या न करें' की लिस्ट जारी की है। जिसमें कई चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

इस लिस्ट के अनुसार लोगों को सलाह दी गई है, जब भी ऐसी परिस्थित पैदा वो बाल धोने के समय हेयर कंडीशनर का प्रयोग नहीं करें। शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या है वजह

दरअसल जब परमाणु बम फटता है तो उससे रेडिएशन निकलता है। जो हवा में फैल जाता है। अगर आप कंडीशनर का प्रयोग करते हैं तो रेडिएशन आपके बालों के साथ चिपक सकता है। कंडीशनर आपके बालों और रेडियोधर्मी सामग्री के बीच गोंद की तरह काम कर सकता है। जिससे आपकी मौत भी हो सकती है। 

शैंपू है सुरक्षित

परमाणु हमले के दौरान आप शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि यह बालों में तेल और गंदगी से चिपके रहने और हटाने के लिए बनाया गया है। जब आप शैम्पू से बाल धोते हैं तो यह किसी भी गंदे कण को ​​​​दूर ले जाता है।

क्या करना चाहिए

दरअसल जब परमाणु हमला हो तो दूषित कपड़े को जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए। रेडिएशन से बचने के लिए स्नान करना चाहिए। हमले की स्थिति में बंकरों या पत्थर-कंक्रीट से बने घरों में रहना चाहिए। इसके साथ ही लोगों को अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से भी बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Ukraine Russia War: रूस के पास अमेरिका से अधिक हैं परमाणु हथियार, जानें दुनिया में किसके पास हैं सबसे अधिक एटम बम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर