Major Helicopter Accidents:भारत में पहले भी सामने आए हैं हैलीकॉप्टर हादसे, संजय गांधी समेत इन हस्तियों की गई जान

8 दिसंबर 2021 को बड़ी खबर सामने आई जब वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हादसे का शिकार हो गया इस हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई।

helicopter crash in india
वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हादसे का शिकार हो गया जिसमें CDS बिपिन रावत सहित 13 लोगों का निधन हो गया 

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई। भारतीय वायुसेना ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत की पुष्टि की। वे हेलीकॉप्टर में अपनी पत्नी के साथ सवार थे सुलूर जाने वाले हेलिकॉप्टर में 14 लोग सवार थे।

भारत में इससे पहले भी कई ऐसे हादसे हुए हैं, जिसमें देश के महत्वपूर्ण व्यक्तियों ने अपनी जान गंवाई है, एक नजर इस पर-

# साल 2005 के अप्रैल में जाने माने इस्पात व्यवसायी और राजनेता ओपी जिंदल एक हवाई हादसे में मारे गए थे इस हादसे में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंशीलाल के पुत्र सुरिंदर सिंह और पायलट की भी मौत हो गई थी।

# इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी का विमान 23 जून 1980 को दिल्ली में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था बताते हैं कि वो अपना विमान स्वंय उड़ा रहे थे।

# साल 2001 में अरुणाचल प्रदेश के एजुकेशन मिनिस्टर नटुंग की हेलिकॉप्टर क्रैश में ही मौत हुई थी।

# सितंबर 2009 में आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वाइएस राजशेखर रेड्डी तथा चार अन्य लोगों को लेकर एक हेलिकॉप्टर नल्लामाला वन क्षेत्र में लापता हो गया था सेना की मदद से इस हेलिकॉप्टर की खोज की गई थी।

# सितंबर 2001 में कांग्रेस के नेता माधवराव सिंधिया का उत्तरप्रदेश के मैनपुरी ज़िले के मोता में एक विमान हादसे में निधन हो गया था सिंधिया एक सभा को संबोधित करने के लिए कानपुर जा रहे थे।

# अप्रैल 2011 में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी खांडू चार सीटों वाले एक इंजन के पवन हंस हेलिकॉप्टर में सवार थे उनका हेलिकॉप्टर तवांग से उड़ान भरने के 20 मिनट बाद ही लापता हो गया था, 5वें दिन खोजी दल को दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का मलबा मिला था और उनका शव भी।

# मार्च 2002 में लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष जीएमसी बालयोगी की आंध्रप्रदेश के पश्चिमी गोदावरी ज़िले में एक हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने पर मौत हो गई थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर