गुजरात में अब नई सरकार, CM भूपेंद्र पटेल के मंत्रियों के बंटे विभाग, जानें किसे मिली कौन सी जिम्‍मेदारी

देश
भाषा
Updated Sep 16, 2021 | 21:59 IST

गुजरात में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है। सीएम ने गृह और शहरी विकास विभाग अपने पास ही रखा है, जबकि कनुभाई देसाई को वित्त विभाग मिला है।

गुजरात में अब नई सरकार, CM भूपेंद्र पटेल के मंत्रियों के बंटे विभाग, जानें किसे मिली कौन सी जिम्‍मेदारी
गुजरात में अब नई सरकार, CM भूपेंद्र पटेल के मंत्रियों के बंटे विभाग, जानें किसे मिली कौन सी जिम्‍मेदारी  |  तस्वीर साभार: PTI

अहमदाबाद : गुजरात के नवनियुक्त मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपनी मंत्रिपरिषद में शामिल किये गये 24 सदस्यों को बृहस्पतिवार को विभागों का आवंटन किया। उन्होंने गृह सहित कई विभाग अपने पास ही रखे तथा कोई उपमुख्यमंत्री नियुक्त नहीं किया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, उन्होंने कनुभाई देसाई को वित्त एवं ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री पटेल, गृह विभाग के अलावा सामान्य प्रशासन विभाग ,सूचना एवं प्रसारण, उद्योग, खान एवं खनिज, कैपिटल प्रोजेक्ट्स, शहरी विकास, शहरी आवास और नर्मदा तथा बंदरगाह विभाग का प्रभार भी अपने पास रखेंगे। दोपहर में मंत्रियों के शपथ ग्रहण करने के बाद गांधीनगर में हुई मंत्रिमंडल की पहली बैठक में विभागों का आवंटन किया गया।

विज्ञप्ति के अनुसार, पूर्ववर्ती विजय रूपाणी सरकार के दौरान विधानसभा अध्यक्ष रहे राजेंद्र त्रिवेदी को राजस्व, कानून और न्याय तथा संसदीय कार्य विभाग कैबिनेट स्तर के मंत्री के रूप में आवंटित किया गया है। जीतूभाई वघानी को कैबिनेट मंत्री के रूप में शिक्षा विभाग दिया गया है, जबकि रिषीकेश पटेल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मेडिकल शिक्षा विभाग तथा जल संसाधन व जलापूर्ति विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा

विज्ञप्ति के अनुसार, पूर्णेश मोदी सड़क एव भवन, परिवहन, नागर विमानन, पर्यटन, तीर्थयात्रा विभाग संभालंगे। राघवजी पटेल कृषि एवं पशुपालन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। कैबिनेट स्तर के एक अन्य मंत्री, किरीतसिंह राणा को वन, पर्यावरण, जलवायु परविर्तन और प्रिंटिग तथा स्टेशनरी विभाग दिया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि नरेश पटेल जनजातीय विकास और खाद्य एवं आपूर्ति विभाग संभालेंगे। प्रदीप परमार को सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री, जबकि अर्जुनसिंह चौहान को ग्रामीण विकास और ग्रामीण आवास मंत्री बनाया गया है। इसमें कहा गया है कि मंत्रिपरिषद के सबसे युवा सदस्य हर्ष सांघवी गृह राज्य मंत्री होंगे। वह आपदा प्रबंधन और पुलिस हाउसिंग विभाग भी संभालेंगे।

विज्ञप्ति के अनुसार, राज्य मंत्री मनीषाबेन वकील को महिला एवं बाल विकास विभाग का स्वतंत्र प्रभार दिया गया है। वह सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग की कनिष्ठ मंत्री भी होंगी। वहीं, निमिशा सुतार को जनजाति विकास, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मेडिकल शिक्षा विभागों का कनिष्ठ मंत्री बनाया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर