आज से बदल जाएंगे रेलवे, राशन कार्ड सहित ये कई नियम, आपकी जिंदगी पर ऐसे होगा असर

देश
किशोर जोशी
Updated Jun 01, 2020 | 00:42 IST

New Guidelines form Today: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बदलाव होने जा रहे हैं। आज से ही रेलवे की सेवा फिर से शुरू हो रही है।

आज से बदल जाएंगे रेलवे, राशन कार्ड सहित कई नियम,ऐसे होगा असर
from today 1 June Changes in Flight railway Ration card and other regulations 

मुख्य बातें

  • एक जून, यानि आज से कई सेवाओं के नियमों में हो रहा है बदलाव
  • रेलवे एक बार फिर आज से शुरू करेगी अपनी सेवा, बदले नियमों के बाद पहले जैसी नहीं रहेगी यात्रा
  • वन नेशन, वन राशन कार्ड सेवा आज से ही शुरू हो रही है

नई दिल्ली: आज यानि एक जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में बदलाव होने वाला है। आज से ही लॉकडाउन का पांचवा चरण यानि अनलॉक 1 लागू हो रहा है जिसमें कई तरह की छूट दी गई हैं। वहीं कई चीजें मंहगी और कई चीजें सस्ती भी हो सकती हैं। यहां हम आपको उन्ही चीजों से रूबरू करा रहे हैं जो आज से आपकी जिदंगी में फर्क लाएंगी। तो आईए जानते हैं आज से क्या नया लागू हो रहा है और क्या बदल रहा है-

रेलवे की विशेष सेवा
लॉकडाउन के चार चरण खत्म होने के बाद आज से रेलवे 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है और पहले दिन 1.45 लाख से अधिक यात्री यात्रा करेंगे। रेलवे के मुताबिक लगभग 26 लाख यात्रियों ने एक जून से 30 जून तक विशेष ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग कराई है। गौर करने वाली बात ये है कि ये सेवाएं 12 मई से संचालित हो रही श्रमिक विशेष ट्रेनों और 30 वातानुकूलित ट्रेनों के अलावा हैं। इस बार अब आपकी यात्रा पहले जैसी नहीं रहेगी और नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। यात्रियों को प्रस्थान से कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा और जिन लोगों के पास कंफर्म या आरएसी टिकट होंगे, उन्हें ही स्टेशन के भीतर जाने और ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जायेगी।

वन नेशन, वन राशन कार्ड
यह केंद्र सरकार का एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है। कोरोना संकट के बीच आज से देश में 'वन नेशन वन राशन कार्ड' को लागू किया जा रहा है। शुरुआत में इसे 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत गरीबों को कई तरह से फायदे होंगे और सस्ती दर पर राशन मिलेगा। पहले ऐसा होता था कि अगर आप किसी दूसरे जिले में रहते हैं और राशन कार्ड अन्य जिले का है तो वहां आपको राशन नहीं मिलता था लेकिन इस योजना से कहीं भी आप फायदा उठा सकते हैं। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो भी फायदा मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर राहत पैकेज की घोषणा के दौरान इसका जिक्र भी किया था।

यूपी रोडवेज की बस सेवा होगी शुरू
उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन- 5 के तहत आज प्रातः 8 बजे से सभी अंतर्जनपदीय बस सेवाएं शुरू की जाएगी। यूपी परिवहन निगम ने यह निर्णय लिया है, कि एक जून से प्रातः 8 बजे से जनपद गौतमबुद्ध नगर से सभी अंतर्जनपदीय बस सेवाएं शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम ने अपनी सारी तैयारियां कर ली है। इसके लिए विशेष गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इस बार 60 सीटों वाली बस में केवल 30 ही लोग सवारी कर सकेंगे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में यात्री बस सेवा भी आज से शुरू होगी। 

इसके अलावा आज से गोयर विमान सेवा अपनी हवाई सेवाओं को शुरू करने जा रही है। वहीं पेट्रोल और एलपीजी के दामों मेें क्रमश: बढोत्तरी और कमी की जा सकती हैं। वहीं कर्नाटक में आज से मंदिरों के साथ मस्जिद और गिरजाघर भी श्रद्धालुओं के लिए खोले जा सकते हैं।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर