महाराष्ट्र के हजारों किसान का आज दिल्ली कूच और गर्माएगा किसान आंदोलन

दिल्ली की सीमा पर और अन्य स्थानों पर कृषि कानून का पुरजोर विरोध कर रहे किसानों के आंदोलन को उस वक्त और बल मिला जब महाराष्ट्र के किसान उनके समर्थन में उतर आए और दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया।

KISAN ANDOLAN
जारी किसान आंदोलन में अब दूसरे राज्यों से बड़े पैमाने में किसानों की भागीदारी शुरू हो गई है 

महाराष्ट्र के किसानों  (Farmers of Maharashtra) ने किसान आंदोलन के समर्थन में दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है, इस कदम से दिल्ली में आंदोलन कर रहे किसानों को और ताकत मिलेगी ऐसा माना जा रहा है। 21 दिसंबर को महाराष्ट्र के 20 जिलों के हजारों किसान नासिक से दिल्ली के लिए कूच करेंगें नासिक में आयोजित ऑल इंडिया किसान सभा की तरफ से यह घोषणा की गई थी।

कृषि कानून के खिलाफ लगातार जारी प्रदर्शन को जहां केवल पंजाब और हरियाणा के किसानों का प्रदर्शन माना जा रहा है लेकिन अब दूसरे राज्यों से बड़े पैमाने में किसानों की भागीदारी शुरू हो गई है इसी क्रम में महाराष्ट्र से बड़ी तादाद में किसान 21 दिसंबर को दिल्ली की ओर रवाना होंगे।किसानों की मांग है कि नए कृषि कानून को वापस लिया जाए और सरकार किसानों से पहले बात करे।

ऑल इंडिया किसान सभा के अध्यक्ष डॉ. अशोक नवले ने कहा कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बीते तीन हफ्ते से आंदोलन कर रहे किसानों के आंदोलन को ऐतिहासिक बनाने के लिए नासिक से किसान वाहनों का जत्था दिल्ली रवाना होगा। 

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले किसान नेता राजू शेट्टी के नेतृत्व में स्वाभिमानी शेतकरी संगठन ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर,पुणे,औरंगाबाद जैसे कई शहरों में किसानों के समर्थन में आंदोलन किया गया था उसी दौरान केंद्र सरकार का प्रतीकात्मक पुतला भी जलाया गया था।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर