FAKE NEWS ALERT: भारत में कोरोना से 50,000 मौतों पर WHO का आया स्पष्टीकरण, वीडियो को फेक बताया

WHO: डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया कार्यालय ने मंगलवार सुबह अपने एक ट्वीट में कहा, 'एक वीडियो में दावा किया गया है कि डब्ल्यूएचओ ने भारत में 15 अप्रैल तक कोविड-19 से 50,000 मौत होने की चेतावनी दी है।

50,000 Covid-19 deaths in India by April 15, WHO issues clarification
भारत में कोरोना से 50,000 मौतों पर WHO का आया स्पष्टीकरण।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में कोविड-19 (Covid-19)से होने वाली मौतों से जुड़े एक वायरल वीडियो पर अपना स्पष्टीकरण दिया है। दरअसल, सोशल मीडिया में वायरल हुए एक वीडियो में डब्ल्यूएचओ के हवाले से कहा गया है कि भारत में 15 अप्रैल तक कोरोना महामारी से 50,000 हजार लोगों की मौत हो जाएगी। अब दक्षिण-पूर्व एशिया के डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय कार्यालय ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए अपने एक ट्वीट में कहा है कि यह वीडियो फर्जी है और उसने इस तरह की कोई चेतावनी जारी नहीं की है।  

डब्ल्यूएचओ वीडियो को फर्जी बताया
डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया कार्यालय ने मंगलवार सुबह अपने एक ट्वीट में कहा, 'एक वीडियो में दावा किया गया है कि डब्ल्यूएचओ ने भारत में 15 अप्रैल तक कोविड-19 से 50,000 मौत होने की चेतावनी दी है। यह दावा फर्जी है। डब्ल्यूएचओ ने इस तरह की कोई चेतावनी जारी नहीं की है।' इस वीडियो में दावा किया गया है कि भारत में आने वाले 72 से 108 घाटी काफी अहम हैं और 15 अप्रैल तक महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 50,000 हो जाएगी। इस वीडियो में डब्ल्यूएचओ और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का हवाला दिया गया है।  

वीडियो में भारत के संक्रमण के तीसरे चरण में जाने का दावा
वायरल वीडियो में यह भी कहा गया है कि भारत जल्द ही सामुदायिक संक्रमण के तीसरे चरण में पहुंच सकता है। अगर भारत तीसरे चरण में पहुंचता है तो यहां मौतों की संख्या 50,000 हो जाएगी क्योंकि भारत में जनसंख्या का घनत्व ज्यादा है। यह बात ध्यान रखने की है कि पिछले साल मार्च-अप्रैल महीने में भी सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हुआ था। उस समय भारत में इस महामारी की शुरुआत हुई थी और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा भी कम था। ऐसा लगता है कि यह वीडियो एक बार फिर वायरल हुआ है।

देश में पिछले 24 घंटे में 97 हजार के करीब नए केस मिले
गौरतलब है कि भारत में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा पहले ही 50,000 को पार कर चुका है। देश में छह अप्रैल 2021 तक 1,65,547 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 96,982 नए केस मिले जबकि 446 लोगों की मौत हुई। भारत में कोरोना संक्रमण की कुल संख्या 1,26,86,049 हो चुकी है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर