Earthquake: कोलकाता, गुवाहाटी में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 26, 2021 | 06:35 IST

Earthquake Today: म्यांमार-भारत सीमा पर आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में तेज झटकों के बाद लोगों घरों से बाहर निकल आए।

Earthquake rocks India-Myanmar border; tremors felt in Kolkata, Guwahati
Earthquake: कोलकाता, गुवाहाटी में महसूस किए गए तेज झटके 
मुख्य बातें
  • भारत-म्यामांर के सीमावर्ती इलाकों में महसूस किए भूकंप के तेज झटके
  • गोवाहाटी, पश्चिम बंगाल सहित अन्य जगहों पर घरों से बाहर निकले लोग
  • भूकंप की तीव्रती रिक्टर स्केल पर 6 से अधिक मापी गई

नई दिल्ली: यूरो-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के अनुसार, शुक्रवार तड़के म्यांमार-भारत सीमा पर 6.1 तीव्रता का जोरदार (Earthquake Today) भूकंप आया।इसका असर भारत पर भी देखा गया और देश के 2 राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। ये झटके पश्चिम बंगाल, और त्रिपुरा में महसूस किए गए हैं। खबर के मुताबिक, गोवाहाटी, कोलकाता, जलपाईगु़ड़ी और अगरतला में भी लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए हैं। 

ईएमएससी द्वारा पोस्ट किए गए ट्वीट अनुसार, कोलकाता और गुवाहाटी के अधिकांश हिस्सों में भूकंप ने लगभग 30 सेकंड के लिए एक "लंबा झटका" दिया। भारत और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में भूकंप के प्रभावों को महसूस करने वाले लोगों ने झटके की रिपोर्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और कई ट्वीट तथा पोस्ट किए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 6.1 की तीव्रता वाला भूकंप सुबह 5:15 बजे आया। देश में भूकंप की गतिविधियों पर नजर रखने वाली केंद्रीय नोडल एजेंसी ने यह भी कहा कि इसका केंद्र मिजोरम में थेनजोल से 12 किमी और 73 किमी दक्षिण-पूर्व की गहराई में था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर