तो निजी अस्पतालों में 250 रुपये की होगी कोरोना वैक्सीन की एक डोज! जल्द हो सकता है ऐलान

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 27, 2021 | 17:10 IST

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से जारी है। एक मार्च से देश में दूसरे दौर का टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है, खबरों की मानें तो केंद्र जल्द ही एक बड़ी घोषणा कर सकता है।

Covid vaccine at private hospitals likely to cost Rs 250 per dose
तो निजी अस्पतालों में 250 रु.की होगी कोरोना वैक्सीन की 1 डोज 

मुख्य बातें

  • देशभर में जारी है कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान
  • निजी अस्पतालों में एक डोज की कीमत हो सकती है 250 रुपये
  • शुक्रवार तक देश में हो चुका है 1. 37 करोड़ लोगों का टीकाकरण

नई दिल्ली: देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान जारी है। एक मार्च से आम नागरिकों का वैक्सीनेशन किया जाएगा जिसके तहत शुरूआत में 60 साल से अधिक की उम्र वालों तथा 45 साल से अधिक आयु वाले गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को लगेगा। खबर ये है कि अगले चरण के लिए सरकार निजी अस्पतालों को भी वैक्सीनेशन की अनुमति देने के साथ वैक्सीन की कीमत तय कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने इस संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक में चर्चा की जिसमें लाभार्थियों के पंजीकरण से लेकर वेरिफिकेशन तक के प्रोसेस पर चर्चा हुई।

60 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा टीका

एक मार्च से देश में वैक्सीनेशन का दूसरा चरण हो रहा है जिसमें 60 साल से ऊपर की उम्र वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा 45 से 60 साल के बीच के उन लोगों को भी टीकाकरण होगा जो गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। हालांकि बीमारियों को लेकर सरकार ने कोई लिस्ट जारी नहीं की है लेकिन कहा जा रहा है कि इसमें हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कैंसर के अलावा दिल, गुर्दे जैसी बीमारी शामिल हो सकती है।

तो 250 रुपये होगा चार्ज

खबरों की मानें तो 10 हजार सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। निजी अस्पतालों में कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया लेकिन खबरों की मानें तो इसकी कीम 250 रुपये प्रति डोज होगी जिसमें वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के लिए 100 रुपये और वैक्सीन लागत 150 रुपये होगी। निजी अस्पतालों के टीकाकरण में शामिल होने से इस अभियान में और तेजी आएगी। 

1.37 करोड़ से अधिक लोगों को खुराक

आपको बता दें कि शुक्रवार तक देश में स्वास्थ्यकर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को कोरोना वायरस रोधी टीके की अब तक 1.37 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। शुक्रवार शाम छह बजे तक की अस्थायी रिपोर्ट के अनुसार अब तक 2,89,320 सत्रों में टीके की की कुल 1,37,56,940 खुराक दी जा चुकी हैं। इनमें 66,37,049 (76.6 प्रतिशत) ऐसे स्वास्थ्यकर्मी हैं जिन्हें टीके की पहली खुराक दी गई है, जबकि 22,04,083 (62.9 प्रतिशत) ऐसे स्वास्थ्यकर्मी हैं जिन्हें टीके की दूसरी खुराक दी गई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर