Coronavirus Maharashtra Update, 06 April: महाराष्ट्र में कोरोना पीड़ित मरीजों की संख्या पहुंची 800 के पार

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 06, 2020 | 20:43 IST

Coronavirus updates in Maharashtra, 06 April 2020: देश में दिन प्रतिदिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां जानिए हर ताजा अपडेट।

Mumbai Pune Maharashtra Corona Samachar 06 April
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का असर 

मुख्य बातें

  • देश में में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ा है 
  • पहले स्थान पर महाराष्ट्र है जहां अब तक 781 मरीज मिल चुके हैं
  • महाराष्ट्र में इस बीमारी से रविवार को 13 लोगों की मौत हो चुकी है

मुंबई/पुणे : देश में अब तक कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस के 120 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 868 हो गई। वहीं, राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के मामले में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राज्य में 7 और संक्रिमत मरीजों की मौत होने के बाद आंकड़ा बढ़कर 52 हो गया है।

कुल केस- 868,   ठीक हुए- 56,   मौत- 52

Coronavirus Maharashtra UPDATES, 06 April

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी निवास के पास चाय बेचने वाला कोरोनो वायरस पॉजिटिव पाया गया। 

 26 नर्स और 4 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव

मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल में 26 नर्स और 4 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बीएमसी जांच कर रही है कि स्थिति इतनी खराब कैसे हो गई। फिलहाल पूरे अस्पताल को बंद कर स्टाफ के 270 लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

डॉक्टर, कर्मचारियों को आवास और भोजन सुविधा
महाराष्ट्र के नागपुर में होटल सेंटर प्वाइंट 125 कमरों में कोरोना वायरस रोगियों का इलाज करने वाले डॉक्टर कर्मचारियों को आवास और भोजन सुविधा प्रदान कर रहा है। होटल के मालिक जसबीर सिंह अरोड़ा ने कहा कि हम कई डॉक्टरों को अस्पतालों से पिक एंड ड्रॉप सेवाएं भी प्रदान कर रहे हैं।

मुश्किल में सेक्स वर्कर्स
मुंबई के कमाठीपुरा में सेक्स वर्कर्स को लॉकडाउन के बीच दिन-प्रतिदिन की जरूरतों को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। एक सेक्स वर्कर15 दिन हो गए हैं सब धंधा पानी बंद है। ये सारे लोग (NGO) आकर 10 दिन से खाना बांट रहे हैं वहीं ले रहे हैं वही खा रहे हैं। सोशल एक्टिविटी इंटीग्रेशन के कर्मचारी अजीत ने कहा कि मैं 10 दिनों से ऐसे लोगों को खाने का पैकेट बांट रह हूं क्योंकि अभी इनका काम नहीं चल रहा तो इन्हें खाने और रहने की दिक्कत हो रही है। हम लोग ने इन्हें साबुन, पेस्ट इत्यादि चीजें भी दी हैं।

वॉकहार्ट अस्पताल के कुछ कर्मचारी पॉजिटिव
मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल के कुछ कर्मचारियों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल को नियंत्रण क्षेत्र ( कंटेनमेंट ज़ोन) घोषित किया गया है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। GMCH के डीन डॉ. कानन येलिकर ने कहा कि औरंगाबाद के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (GMCH)में एक 38 वर्षीय पुरुष नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। उसे जिला सिविल अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। वसई-विरार शहर महानगरपालिका महाराष्ट्र ने कहा कि कल रात नालासोपारा के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज के दौरान एक 65वर्षीय कोरोना वायरस पॉजिटिव व्यक्ति की मृत्यु हो गई। 

मोदी जी के लिए समर्थन देखकर विरोधी दल ने मुर्खपना कहा- अठावले
केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि लोगों का मोदी जी के लिए समर्थन देखकर विरोधी दल ने इसे मुर्खपना का प्रोग्राम बोलना शुरू कर दिया। जब 20 फरवरी को मैंने 'गो कोरोना, कोरोना गो' का सलोगन दिया। तब लोगों ने कहा-ऐसा बोलने से कोरोना जाता है क्या लेकिन दुनिया में 'गो कोरोना' का नारा अब नजर आ रहा है।

बीजेपी विधायक के घर पर लॉकडाउन का उल्लंघन
महाराष्ट्र के वर्धा में बीजेपी विधायक दादाराव केचे के जन्मदिन पर उनके घर के बाहर अनाज लेने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोगों ने लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया। विधायक ने कहा कि मैंने किसी को नहीं बुलाया 'ये मेरे खिलाफ विपक्ष का षड़यंत्र है'। प्रशासन ने विधायक के खिलाफ मामला दर्ज किया। बीजेपी विधायक दादाराव केचे ने कहा कि मैंने 4 दिन पहले जनता से अपील की थी कि मेरे जन्मदिन पर कोई मेरे घर ना आए। फिर भी कुछ प्रमुख कार्यकर्ता मेरे घर आए। मेरे विरोधियों ने गांव-गांव जाकर बात फैला दी कि मेरे घर में अनाज बंट रहा है। मैंने किसी को नहीं बुलाया था। वीडियो वायरल कर मेरी बदनामी की गई।

सरकार ने लिया ये फैसला
महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि आने वाले कुछ महीनों के लिए महाराष्ट्र मंत्रालय के सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और आगंतुकों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। बिना फेस मास्क के किसी को भी प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

मरने वाले 13 लोग अन्य बीमारियों से भी थे ग्रसित
महाराष्ट्र में रविवार को 13 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग अधिकारी ने कहा कि इन 13 लोगों में से 11 ने विदेश यात्रा नहीं की थी। अधिकारी ने बताया लेकिन ये सभी या तो डायबिटिज, हाई ब्लड प्रेशर या पहले से किसी अन्य रोग से ग्रसित थे।

ठाणे में 13 नए मामले
महाराष्ट्र के ठाणे महानगरपालिक के मुंब्रा में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से 57 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई। ठाणे जिले में 13 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद कुल मामले 91 हो गए हैं। इसके अलावा 9 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। नगर निकाय के जनसंपर्क अधिकारी संदीप मालावी ने बताया कि ठाणे शहर में रविवार को तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस बीच, ठाणे के जिला कलेक्टर राजेश नार्वेकर ने आदेश दिया है कि कोई भी वाहन अगले आदेश तक कलवा, मुंब्रा और दिवा वार्डों की सीमा में न जाए।

मराठावाडा क्षेत्र में पहली मौत 
औरंगाबाद जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 58 वर्षीय एक मरीज की रविवार को मौत हो गई। मराठावाडा क्षेत्र में कोविड-19 से मौत का यह पहला मामला है। इस व्यक्ति को दो दिन पहले कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज के तौर पर यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के डीन डॉ कानन येलिकर ने एक विज्ञप्ति में बताया कि रविवार सुबह जांच रिपोर्ट में वह संक्रमित पाया गया और दोपहर बाद उसकी मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति डायबिटिज, हाई ब्लड प्रेशर से भी पीड़ित था। 

पीएम की अपील पर लोगों ने दीए जलाए
लॉकडाउन के बीच रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए अपने घरों में लाइट बंद कर कोरोना वायरस को हराने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का पूरे महाराष्ट्र के लोगों ने उत्साहपूर्वक स्वागत किया। लोगों ने अपने घरों की बालकनी में खड़े होकर अपने मोबाइल फोन की फ्लैश, मोमबत्तियां और दीये जलाकर रोशनी की।

प्रमुख हस्तियों ने दीए जलाए
एनसीपी प्रमुख शरद पवार, प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर, अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ-साथ कई अन्य अभिनेताओं और मशहूर हस्तियों और उनके परिवार ने भी दिये जलाकर प्रधानमंत्री का समर्थन किया। इस मौके पर प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता ने भी अपने आलीशान भवन की लाइट बंद कर दी और दीए जलाए। राज्य के राज्यपाल बी एस कोश्यारी भी राजभवन परिसर में हाथ में मोमबत्ती पकड़े खड़े रहे। इस बीच, कुछ युवाओं ने बांद्रा, जुहू और अंधेरी जैसे इलाकों में मोटरसाइकिल पर रैलियां निकालीं।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर