कोरोना वायरस समाचार 6 अप्रैल: राजस्थान में कोरोना के 301 केस, सबसे ज्यादा जयपुर में 100 मामले

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 06, 2020 | 23:28 IST

कोरोना वायरस समाचार 6 अप्रैल: देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का 13वां दिन है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:

Coronavirus India News in Hindi 6 april Coronavirus ka aaj ka News cornavirus total cases stage in India lockdown
कोरोना-लॉकडाउन अपडेट्स: देश भर के चिड़ियाघर हाई अलर्ट पर   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे ज्यादा मामले आए सामने, दोनों राज्यों में 500 के पार पहुंची संख्या
  • पीएम मोदी के एख आह्वान पर रविवार रात लोगों ने 9 बजे 9 मिनट तक बंद रखीं लाइटें

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 4000 को पार कर गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर कोरोना वायरस से लड़ने का जज्बा रविवार देखने को मिला जब देशवासियों ने नौ बजे एक साथ दीपक, टार्च, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैश जलाकर एकजुटता दिखाई। रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देशवासियों ने अपने घर की लाइटें बंद की और दीये, मोमबत्ती जलाईं। इसके अलावा 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का 13वां दिन है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:

कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
4281 318 111

Coronavirus India News in Hindi, 6 April, 2020

राजस्थान में कोरोना के केस 300 पार
राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या सोमवार को बढकर 301 हो गई। इसमें सोमवार को संक्रमण के 35 नए मामले शामिल है। 35 नए मामलों में जयपुर में 8, झुंझुनू में 5, जोधपुर में 4 (3 ईरान से लौटे) दौसा में 3, डूंगरपुर में 2, टोंक में 2 बीकानेर में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। राज्य में सबसे अधिक 100 संक्रमित मरीज जयपुर में पाए गए हैं।    

मध्य प्रदेश में आज 63 नए कोविड 19 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें भोपाल में 43, इंदौर में 16, बैतूल, विदिशा और उज्जैन में 1-1 और 1 अन्य जिले में है। राज्य में कुल मामलों की संख्या 256 हो गई है।

ओडिशा सरकार ने आम जनता को आदेश दिया है कि वे अपने घरों से बाहर निकलते समय अपने मुंह और नाक को किसी भी प्रकार के मास्क या रूमाल से ढकें। ओडिशा में 9 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया जाएगा।

सूरत में कोविड 19 के 2 और पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इससे गुजरात में कुल मामलों की संख्या 146 हो गई है।

KCR की मांग- बढ़े लॉकडाउन
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 2 और सप्ताह (15 अप्रैल के बाद) लॉकडाउन के विस्तार का सुझाव दिया है। उन्होंने BCG रिपोर्ट का संदर्भ दिया है, जिसमें सुझाव दिया गया कि भारत में 3 जून तक लॉकडाउन अच्छा रहेगा। अभी तक विस्तार की कोई घोषणा नहीं की गई है। 

24 घंटे में सामने आए 704 केस
भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 4281 हो गए हैं, जिसमें से 3851 सक्रिय है, 318 ठीक हुए है और 111 की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 704 संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, जबकि 28 की मौत हुई है।

तमिलनाडु में 621 केस
तमिलनाडु में आज 50 नए COVID 19 पॉजिटिव केस आए हैं, जिनमें तब्लीगी जमात के 48 हैं। राज्य में कुल मामले बढ़कर 621 हो गए हैं, जिनमें से 570 तब्लीगी जमात के हैं। वहीं उत्तराखंड में में 5 नए पॉजिटिव केस रिपोर्ट किए गए हैं, जिनसे कुल मामलों की संख्या 31 हो गई है। इसके अलावा केरल में आज 13 नए केस आए हैं। कुल मामलों की संख्या बढ़कर 327 हो गई है।

पंजाब में कुल केस 79 हो गए हैं, जबकि 7 की मौत हो चुकी है। चंडीगढ़ में कुल मामले 18 हो गए, जिसमें से 5 ठीक हो गए। आंध्र प्रदेश में आज 37 नए COVID 19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिसमें राज्य में कुल पॉजिटिव केस 303 हो गए हैं।

ये है राज्यों की स्थिति
अब तक हरियाणा में COVID 19 के 90 मामले हैं; 90 में से 29 ठीक हुए हैं, जबकि 1 की मौत हुई। पिछले 24 घंटों में कर्नाटक में COVID-19 के 12 नए मामलों की पुष्टि हुई है। अब तक राज्य में 163 कोरोना वायरस के मामले हैं, जिनमें 4 मौतें और 20 ठीक हुए हैं। वहीं ओडिशा में कुल 39 पॉजिटिव मामले हैं। 2 रोगियों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर में COVID 19 के कुल मामले 109 हैं; सक्रिय मामले 103, जिसमें से कश्मीर डिवीजन में 85 और जम्मू में 18 हैं; कश्मीर में अब तक 3 नए मामले आए हैं। इसके अलावा आज दोपहर 12 बजे तक पश्चिम बंगाल में कोरोनो वायरस के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 61 है, जिनमें से 55 मामले केवल 7 परिवारों के हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को फैसला किया कि सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती होगी, जबकि MPLAD (स्थानीय क्षेत्र विकास योजना) फंड भी 2 साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसका इस्तेमाल कोरोना वायरस से लड़ने में किया जाएगा। इस पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, 'यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। स्थानीय क्षेत्र के विकास के लिए ये धन आवश्यक हैं। इस मनमाने फैसले का विरोध किया जाएगा।' 

25 हजार लोग क्वारंटीन

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकारे पूरी सक्रियता से लॉकडाउन को लागू कर रही हैं। जरूरी सामान की आपूर्ति बनी हुई है। गृह मंत्रालय के साथ सभी राज्यों सरकारों ने तब्लीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए 25 हजार लोग क्वारंटीन किए गए हैं।

तब्लीगी जमात से जुड़े हैं ज्यादा केस

पिछले 24 घंटे में 693 नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल मामले बढ़कर 4067 हो गए हैं। इसमें से 1445 केस तबलीगी जमात से संबंधित हैं। 76 प्रतिशत केस पुरुषों में और 24 प्रतिशत महिलाओं में पाए गए हैंः स्वास्थ्य मंत्रालय

राज्यों को जारी हो चुकी है राशि

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'कोविड मरीज के ईलाज के लिए एक गाइडलाइंस जारी की है। आम जनता के लिए कुछ इंफोर्मेटिव वीडियो अपनी साइड पर जारी किए हैं। देश में खाने के सामान की व्यवस्था की जा रही है। राज्यों को पहले ही फंड को यूज करने की सलाह दी गई थी और एक हजार करोड़ से ज्यादा की राशि राज्यों को दी जा चुकी है। । इसके अलावा आज 3000 करोड़ रुपये और भेजा जा रहे हैं। नए वेंटिलेटर, पीपीई और एन95 जैसे जो भी चीजें खरीदी जा रही हैं उनका खर्चा भारत सरकार वहन कर रही है। अब तक 291 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। 47 फीसदी मरीज 40 साल से कम और 34 फीसदी मरीज 40 से 60 साल के आयु वर्ग के हैं। अब तक कुल केस 77 फीसदी केस पुरुषों से संबंधित और बांकी मामले महिलाओं से संबंधित हैं।'

असम में कोरोना के 26 मामले
असम में पिछले 24 घंटे में कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आय़ा है। राज्य के कैबिनेट मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने बताया, 'राज्य में भी तक 26 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। हमले 2000 सैंपल अभी तक टेस्ट किए हैं और 165 सैंपल की रिपोर्ट आज शाम तक आ जाएगी। केंद्र और स्थानीय जानकारी से मिली सूची के मुताबिक, हमारे पास असम के 831 लोगों के नाम हैं जिन्होंने तब्लीगी जमात कार्यक्रम (दिल्ली) में हिस्सा लिया। अबतक 491 सैंपल लिए गए हैं किए। हमने बाकी लोगों की पहचान करने और उनके सैंपल लेने के लिए मस्जिद समितियों से संपर्क किया है। अब से, हम उन सभी के खिलाफ केस दर्ज करेंगे जो दिल्ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए और कोरोना पॉजिटिव पाए गए।'

एम्स के डॉक्टरों ने लिखा पत्र

 एम्स के रेजीडेंट डॉक्टर्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। इसमें कहा गया है कि मेडिकल स्टाफ को जिन चीजों की कमी है (जैसे पीपीई आदि) उसके बारे में सोशल मीडिया पर आवाज उठाने के लिए डॉक्टर्स पर ऐक्शन हुआ है। उन्होंने मोदी ने ऐसी कार्रवाई वापस लेने की मांग की।

होटलों में छिड़काव

जम्मू और कश्मीर: श्रीनगर नगर निगम ने डल झील के किनारे स्थित होटलों में आज कीटाणुनाशक दवाओं का छिड़काव किया। आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में 21 दिन के बंद के बीच नयी दिल्ली से कश्मीर घाटी के लिए बड़ी मात्रा में जीवन रक्षक दवाइयों की खेप भेजी गई है। इनमें कैंसर और मधुमेह के इलाज से जुड़ी दवाएं शामिल हैं।

चिड़याघरों को रखा गया हाई अलर्ट पर

देश भर के चिड़ियाघरों को सलाह दी गई है कि वे हाई अलर्ट पर रहें और जानवरों के किसी भी तरह के लक्षण/असामान्य व्यवहार पर सीसीटीवी से निगरानी रखें।दरअसल दुनिया में पहली बार किसी बाघ में कोरोना वायरस पाए जाने की पुष्टि हुई है। जिस चार साल की बाघिन में यह संक्रमण पाया गया है वो ब्रोन्क्स चिड़ियाघर में है और उसका नाम नादिया है।

बीजेपी के 40वें फाउंडेशन दिवस के अवसर पर संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए भारत के अबतक के प्रयासों ने दुनिया के सामने एक अलग ही उदाहरण प्रस्तुत किया है। भारत दुनिया के उन देशों में है जिसने कोरोना वायरस की गंभीरता को समझा और और समय रहते इसके खिलाफ एक व्यापक जंग की शुरुआत की।'

उत्तराखंड में कोरोना का एक और केस
उत्तराखंड में कोरोना का एक और केस मिला है। उत्तराखंड के अपर स्वास्थ्य सचिव युगल किशोर पंत ने बताया कि अल्मोड़ा का निवासी जिसने हाल ही में दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में भाग लिया था उसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। राज्य में कोरोना के कुल 27 मामले हो गए हैं।

राजस्थान में एक और मौत
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 'राज्य के कोटा में एक 60 वर्षीय शख्स जिसमें कोरोना पाजिटिव के लक्षण मिले थे उसे निमोनिया, बुखार और खांसी के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कल रात 11 बजे उनका निधन हो गया। मरीज का कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। कुछ जमाती उस एरिया में रहते हैं लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

गुजरात में 16 नए मामले
गुजरात में कोरोना के 16 नए मामले सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मुताबिक इन में से  11 अहमदाबाद से, 2 वडोदरा से, पाटन, मेहसाणा और सूरत से एक-एक मामला सामने आया है। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 144 तक पहुच गई है इसमें 21 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 11 लोगों की मौत हो गई है।

राजस्थान में 8 और मामले
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा है कि राजस्थान में कोरोना वायरस के 8 और नए मामले सामने सामने आये हैं जिनमें - झुंझुनू में 5, डूंगरपुर में 2 और कोटा में 1 मामला शामिल है। झुंझुनू में 5 और डूंगरपुर में जो एक मामला सामने आया है वो तब्लीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए थे। राज्य में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 274 हो गई है।

अफगानिस्तान में 30 नए मामले
अफगानिस्तान में पिछले 24 घंटों में 30 नए कोरोनोवायरस पाजिटिव के मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें हेरात (16), काबुल (6), निम्रूज़ (3), कुंदुज़ (2), फैरीब (2) और दाइकाज़ी (1) प्रांतों शामिल हैं। अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि अफगानिस्तान में कोरोना मामलों की कुल संख्या अब 367 हो गई है।

टनल से गुजरना होगा

कर्नाटक: हुबली में कृषि उपज बाजार समिति (APMC) के एंट्री गेट पर स्थापित की गई कीटाणुशोधन टनल। 'यंग इंडियन' संगठन की मदद से स्थापित इस टनल में जो भी बाजार में प्रवेश करेगा उसे पहले इस टनल से गुजरना होगा। टनल में लोगों पर सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल केका हल्का छिड़काव किया जाएगा। यंग इंडियन के श्रीनिवास जोशी ने बताया, 'हमने 100 लीटर पानी में 1.9 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल मिलाया है। यह उच्च दबाव पंपों के माध्यम से पंप किया जाता है और 3-5 सेकंड के लिए टनल के माध्यम से एक धुंध की तरह छिड़काव किया जाता है। एलर्जी वाले लोगों को रसायनों वाली टनल में जाने से बचना होगा। हम बहुत जल्द साइनबोर्ड लगा रहे हैं।'

राजस्थान में 60 नए मामले

राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह चिकित्सालय में रविवार को कोविड—19 संक्रमित 82 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में 60 नये संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने से कुल संख्या 266 हो गई। राज्य में रविवार को पाये गये 60 संक्रमित लोगों में से 39 मरीज केवल राजधानी जयपुर में पाये गये है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर