Coronavirus update in India: कोरोना के सारे रिकॉर्ड टूटे, यूपी में 8490 नए केस तो दिल्ली में 7437 केस आए सामने

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 09, 2021 | 00:12 IST

Coronavirus update in India today: कोरोना वायरस संक्रमण देशभर में कहर ढा रहा है। महाराष्‍ट्र में सबसे बुरा हाल है। इस बीच कई राज्‍यों ने वैक्‍सीन स्‍टॉक कम पड़ने की बात कही है।

Coronavirus update in India
Coronavirus update in India 

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस संक्रमण ने मामलों ने गुरुवार को एक बार फिर पुराने सभी रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिए। बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 1.26 लाख केस दर्ज किए गए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। कोरोना की इस बेकाबू रफ्तार पर नियंत्रण के लिए टीकाकरण, नाइट कर्फ्यू जैसे कई कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कोविड-19 वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाई और इस वायरस को हराने के लिए टीकाकरण को जरूरी बताया। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े ताजा अपडेट्स :

महाराष्ट्र समेत उत्तर प्रदेश और दिल्ली में कोरोना का कहर बढ़ा

उत्तर प्रदेश की तो सारे रिकॉर्ड टूट गए और गुरूवार को 39 मौतों के साथ प्रदेश में 8490 नए केस दर्ज किए गए,राजधानी दिल्ली की बात करें तो पिछले 24 घंटों में दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ 7437 मामले दर्ज किए गए वहीं 24 लोंगों की मौत भी हुई है, दिल्ली में 3687 लोगों की रिकवरी के साथ ही 23181 एक्टिव केस सामने आए हैं।मुंबई के हालात बेहद खराब हैं गुरूवार को सामने आए कोरोना मामलों की बात करें तो 8938 केस सामने आए वहीं 23 लोंगों की मौत भी पिछले 24 घंटों में हुई है। 

नोएडा, गाजियाबाद में नाइट कर्फ्यू
कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए दिल्‍ली से सटे यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है, जबकि स्‍कूल-कॉलेज 17 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। नाइट कर्फ्यू यहां रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। हालांकि इस दौरान प्रैक्टिकल और परीक्षाएं अपने नियत समय पर होंगी।

महराष्‍ट्र की शिकायत- कम मिली टीकों की डोज
सबसे पहले वैक्सीन कम पड़ने का मुद्दा उठाने वाले राज्‍य महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश तोपे ने गुरुवार को कहा कि राज्‍य को उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गुजरात हरियाणा जैसे राज्‍यों से भी कम वैक्‍सीन मिल रहा है। वैक्‍सीन आवंटन को लेकर केंद्र के नवीनतम आदेश के बाद उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र को 7.5 लाख वैक्‍सीन डोज देना तय किया गया है, जबकि इससे अधिक वैक्‍सीन यूपी, एमपी, गुजरात, हरियाणा को दी गई है। 

ओडिशा में भी कम पड़ी वैक्‍सीन
महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली के बाद अब ओडिशा ने भी वैक्‍सीन कम पड़ने की बात कही है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, 'इस वक्‍त वैक्‍सीन की 5.34 लाख डोज उपलब्‍ध है। हम रोजाना 2.5 लाख वैक्‍सीन लगा रहे हैं। इसलिए हमारा स्‍टॉक और दो दिन चलेगा। हमनें केंद्र को पत्र लिखकर कम से कम 25 लाख वैक्‍सीन की डोज अगले 10 दिनों के लिए उपलब्‍ध कराने को कहा है, ताकि लोगों का टीकाकरण सही तरीके से हो सके।'

मध्‍य प्रदेश में साप्‍ताहिक लॉकडाउन
कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मध्‍य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'पूरे मध्य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार को शाम 6 बजे से शनिवार, रविवार और सोमवार के सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। हम बड़े शहरों में कंटेनमेंड क्षेत्र भी बना रहे हैं। उसे भी बंद किया जाएगा। मेरी मंशा कभी लॉकडाउन की नहीं रही है।'

दिल्‍ली में भी कम पड़ रही वैक्‍सीन
महाराष्‍ट्र के बाद अब दिल्‍ली ने भी कहा है कि उसके यहां कोविड-19 वैक्‍सीनेशन के लिए जरूरी डोज कम पड़ रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि दिल्‍ली में टीकाकरण अभियान अच्‍छी तरह चल रहा है। वैक्‍सीन की कुछ डोज बुधवार को मिली है। फिलहाल दिल्‍ली सरकार के पास 4-5 दिनों का स्‍टॉक है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली सरकार ने केंद्र से और अधिक वैक्‍सीन डोज की मांग की है।

उन्‍होंने बताया कि मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र को पत्र लिखकर टीकाकरण सभी के लिए शुरू किए जाने की बात कही है। सत्‍येंद्र जैन ने कहा, 'हमने दो अनुरोध किया है। एक तो वैक्‍सीन सभी वयस्‍कों के लिए होना चाहिए और दूसरा इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर ही व्‍यवस्‍था होने की बजाय कैंप लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

24 घंटों में 1.26 लाख से अधिक केस
देशभर में कोरोना वायरस के बीते 24 घंटों में 1.26 लाख से अधिक केस सामने आए हैं। यह एक दिन में संक्रमण की अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से गुरुवार (8 अप्रैल) को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान यहां संक्रमण के 1 लाख 26 हजार 789 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 685 लोगों की जान गई है। 

न्‍यूजीलैंड ने रोकी उड़ान
भारत में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने फिलहाल भारत से जाने वाली सभी उड़ानों को अपने यहां पहुंचने से रोक दिया है। यह प्रतिबंध न्‍यूजीलैंड के नागरिकों पर भी लागू होगा। उड़ानों पर यह प्रतिबंध 11 अप्रैल से लागू होगा, जो 28 अप्रैल तक प्रभावी होगा।

लखनऊ में नाइट कर्फ्यू
उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है, जिसके तहत शैक्षणिक संस्‍थान बंद रहेंगे। लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। यह आदेश फिलहाल 16 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक के लिए लागू किया गया है। इस दौरान कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षण‍िक संस्‍थान 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। हालांकि उन संस्‍थानों को इससे छूट रहेगी, जो सरकार की अनुमति से परीक्षाओं का आयोजन करते हैं। इस दौरान आवश्‍यक सेवाओं पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी।

प्रयागराज में नाइट कर्फ्यू
कोविड-19 को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रयागराज में रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक के कर्फ्यू का ऐलान किया गया है, जो आज (8 अप्रैल) मध्‍य रात्रि से लागू हो जाएगा। इस दौरान आवश्‍यक सेवाओं से हालांकि छूट रहेगी। यह व्‍यवस्‍था अगले आदेश तक जारी रहेगी।

अब तक 9 करोड़ टीकाकरण
कोरोना वायरस से बचाव में टीकाकरण को अहम समझा जा रहा है। लगातार इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कोविड-19 वैक्‍सीन की 9 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हुआ। फिलहाल 45 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण हो रहा है।

पीएम ने ली वैक्‍सीन की दूसरी डोज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुरुवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। उन्‍होंने भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी टीके कोवैक्सिन की पहली डोज 1 मार्च को लगवाई थी, जिसके बाद 8 अप्रैल को उन्‍होंने दिल्‍ली एम्स में वैक्‍सीन की दूसरी डोज लगवाई। उन्‍होंने ट्विटर पर तस्‍वीर शेयर करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए हमारे पास जो विकल्प मौजूद हैं उनमें से टीकाकरण एक है।

पीएम मोदी आज CMs के साथ बैठक
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी की आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक होगी, जिसमें कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। बीते पांच दिनों में यह पीएम मोदी की इस तरह की दूसरी बैठक होगी, जिसमें वह देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करेंगे। बीते रविवार को भी एक बैठक हुई थी, जिसमें कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों- महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में वरिष्ठ अधिकारियों की टीम भेजने का फैसला लिया गया था।

8.43 लाख से अधिक एक्टिव केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में इस वक्‍त कोविड-19 से संक्रमित 8.43 लाख से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है, ज‍बकि इस घातक वायरस की चपेट में आने के बाद 1 लाख 66 हजार 177 लोगों ने जान गंवाई है। यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 28 लाख 1 हजार 785 हो गए हैं, जबकि 1 करोड़ 17 लाख 92 हजार 135 लोग इससे उबरने में कामयाब रहे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर