कोरोना वायरस न्यूज 27 मार्च : भारत में कोरोना टेस्ट के लिए अप्रूव्ड प्राइवेट लैब की संख्या बढ़ाकर 44 की गई

देश
Updated Mar 28, 2020 | 00:23 IST

Coronavirus News India UPDATES: देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। यहां जानिए कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर ताजा अपडेट:

Coronavirus Samachar
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 

मुख्य बातें

  • लगातार बढ़ता ही दिखाई दे रहा है भारत में कोरोना वायरस का प्रसार
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस जानलेवा वायरस की वजह से देश में 17 लोगों की जान गई
  • तमाम राज्य सरकारें लॉकडाउन में फंसे अपने नागरिकों को लाने के लिए कर रही हैं इंतजाम

नई दिल्ली: देशभर के विभिन्न राज्यों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और इससे संक्रमित लोगों की संख्या लगभग 700 के पार हो गई है। वहीं इस जानलेवा वायरस की वजह से 17 लोगों की जान भी जा चुकी है। कोरोना वायरस की वजह से आज देश में लॉकडाउन का तीसरा दिन है।  यहां जानिए कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर ताजा अपडेट:

Coronavirus Lockdown News India UPDATES 

भारत में टेस्ट के लिए अप्रूव्ड प्राइवेट लैब की संख्या बढ़कर 44 हुई​
महाराष्ट्र में 9,दिल्ली में 8,तेलंगाना में 7,गुजरात, हरियाणा और तमिलनाडु में 4 प्रत्येक वहीं कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल में 2 और यूपी और ओडिशा में 1 लैब को मंजूरी दी गई है।

इटली में एक दिन में सर्वाधिक 1000 लोगों की मौत
एएफपी के मुताबिक कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक पूरी दुनिया में 25 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और यूरोप की तस्वीर डराने वाली है। एएफपी के अनुसार इटली पर इस वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है और एक दिन में सर्वाधिक 1 हजार लोगों के मरने का रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है।

NEET और JEE की परीक्षा स्थगित
कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने नीट 2020 और जेईई मेन्स की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। परीक्षा को मई के अंत तक स्थगित की गई है। एचआरडी मिनिस्टर ने खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छात्रों और परिजनों की असुविधा को देखते हुए एनटीए को परीक्षा स्थगित करने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना की वजह से मौत का आंकड़ा बढ़कर हुए 25 हजार
एएफपी के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 25 हजार हो चुकी है। इस संक्रमण से सबसे ज्यादा असर यूरोप के देशों पर पड़ा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस समय हम बड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं। लेकिन संकट की इस घड़ी में एक साथ मिलकर ही लड़ा जा सकता है। 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक भी हुए कोरोना पॉजिटिव
ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन के बाद अब स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक भी हुए कोरोना पॉजिटिव, इससे पहले यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को शुक्रवार का नोवेल कोरोनावायरस या COVID-19 के टेस्ट पॉजिटिव आया था। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर, ब्रिटिश पीएम ने पुष्टि की थी कि पिछले 24 घंटों में लक्षणों के प्रदर्शन के बाद कोरोनोवायरस के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया गया है।

केरल में आज कोरोना के ताजा 39 सकारात्मक मामले दर्ज किए गए​
केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य में आज कोरोना के ताजा 39 सकारात्मक मामले दर्ज किए गए। 34 मामले कासरगोड से हैं। कन्नूर से 2, कोल्लम से 1 मामला सामने आया है। वहीं 112 लोग आज अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं। राज्य में स्थित बेहद गंभीर है।

बीजेपी कार्यकर्ता रोज जरूरतमंदों के बीच बांटेंगे खाने के पैकेट
बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी की अपील पर एक करोड़ बीजेपी कार्यकर्ताओं में से हर कार्यकर्ता रोज जरूरतमंदों के बीच खाने के 5 पैकेट वितरित करेंगे। हम इस पहल की शुरुआत आज से ही कर रहे हैं। बांटने के लिए मैंने आज पुलिस को 10 फूड पैकेट दिए हैं।

श्रीनगर में कोरोना के 4 मामले सामने आए​
श्रीनगर में कोरोना के 4 मामले सामने आए। इनमें से दो लोगों ने विदेश यात्रा की थी और दो लोगों ने जम्मू-कश्मीर के बाहर यात्रा की थी।

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को कोविड-19 संक्रमण

यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को शुक्रवार का नोवेल कोरोनावायरस या COVID-19 के टेस्ट पॉजिटिव आया है। अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर, ब्रिटिश पीएम ने पुष्टि की कि पिछले 24 घंटों में लक्षणों के प्रदर्शन के बाद कोरोनोवायरस के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया गया है।

गुरुवार की अपेक्षा आज आए हैं संक्रमण के कम केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने बताया कि अब तक 724 कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है, कुल मौतें 17 हैं। पिछले 24 घंटों में, 75 नए सकारात्मक मामले और 4 मौतें हुई हैं।

उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन दिशानिर्देश जारी किए हैं। इससे उस प्रक्रिया को सुगम बनाया जाता है जिसमें डॉक्टर अपने घरों पर बैठे मरीजों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। हम नागरिकों से आग्रह करते हैं कि वे इसका लाभ उठाएं और इसका उपयोग करने के लिए डॉक्टरों का उपयोग करें।

उन्होंने कहा कि हमने 10,000 वेंटिलेटर प्रदान करने के लिए एक पीएसयू को आदेश दिया है। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने भी 1-2 महीनों में 30,000 अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने का अनुरोध किया है।

गृह मंत्रालय ने लिखा पत्र

केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर कहा है कि काम करने दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों की पूरी मदद की जाए और उनके रहने की भी व्यवस्था की जाए। सरकार ने कहा है कि स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं के साथ भोजन और आश्रय की सुविधा प्रदान की जाए। केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला ने सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को 21 दिन के लॉकडाउन अवधि के दौरान तत्काल कदम उठाने को कहा है।

शाहनवाज हुसैन ने घर पर अदा की नमाज

 दिल्ली: भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने शुक्रवार को अपने आवास पर नमाज अदा की। सभी धार्मिक स्थलों को 21 दिन के लॉकडाउन के तहत श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी सभी लोगों से अपने घरों में नमाज अदा करने की अपील की है। इसका असर आज जामा मस्जिद में भी देखने को मिला जहां केवल 5-6 लोग ही नमाज अदा करते हुए नजर आए।

उत्तराखंड में पुलिस ने दूल्हे को किया गिरफ्तार

उत्तराखंड: पुलिस ने एक मुस्लिम धर्मगुरु और एक दूल्हे सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया, क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच शादी की अनुमति नहीं मांगी थी। पुलिस का कहना है, "8 लोग उस क्षेत्र में क्वारंटीन किए गए हैं जहां शादी हो रही थी, यह संवेदनशील है। उन्होंने अनुमति नहीं ली थी।"

कर्नाटक में एक शख्स की मौत

कर्नाटकः कोरोना पॉजिटिव पाए गए 65 साल के शख्स की मौत हो गई है। 5 मार्च को वह ट्रेन से दिल्ली गए ते और फिर 11 मार्च को वापसी हुई थी। उनके साथ यात्रा करने वालों की पहचान की जा रही है। वहीं नागपुर में सोशल मीडिया पर एक फर्जी ऑडियो क्लिप के प्रसार के मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस क्लिप में दावा किया जा रहा था कि शहर में कोरोना वायरस के 59 पॉजिटिव केस मिले हैं।

पीएम ने आरबीआई की तारीफ

 प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते फैलाव के बीच रिजर्व बैंक द्वारा की गई घोषणाओं का स्वागत किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'आज आरबीआई ने  हमारी अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस के प्रभाव से बचाने के लिए साहसिक कदम उठाए हैं। घोषणाओं से तरलता में सुधार होगा, धन की लागत कम होगी, मध्यम वर्ग और व्यवसायों को मदद मिलेगी।'

दिल्ली सरकार कर रही है ये व्यवस्था

 बाहरी मजदूर या श्रमिक जो दिल्ली में फंसे हैं उन्हें दिल्ली सरकार भोजन मुहैया करा रही है। दिल्ली के सीएम अरविंद  केजरीवाल ने कहा, 'हमने 325 स्कूलों में दोपहर और रात के खाने की व्यवस्था की है। इन सभी स्कूलों में लगभग 500 लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। अब तक हम प्रतिदिन 20,000 लोगों को भोजन उपलब्ध करा रहे थे, अब कल से यह संख्या बढ़कर दोगुनी यानि 40000 हो जाएगी। हम दिल्ली भर में केंद्र वितरित कर रहे हैं।'

66 लोग हुए ठीक

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 724 हो गई जिसमें जिसमें 66 को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और 17 लोगों की मौत हो गई है।

तेलंगाना में एक और मामला

तेलंगाना में एक और कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामला सामने आया है।  तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में कुल 27 मार्च को सुबह 8:00 बजे तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 45 तक पहुंच गए। जिस शख्स की आज कोरोना संक्रमित की पहचान हुई है वह एक 45 वर्षीय पुरुष जो दिल्ली से आया था। मरीज की हालत स्थिर है और उसे आइसोलेशन में रखा गया है।  

भिखारियों के लिए आगे आई सरकार

 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बंगालुरु, इंदौर, पटना, नागपुर और लखनऊ सहित 10 नगर निगमों को 15 अप्रैल तक 1 लाख भिखारियों के लिए तुरंत भोजन केंद्र शुरू करने के करने के लिए कहा है। मंत्रालय का उद्देश्य न केवल यह सुनिश्चित करना है कि भिखारी भूखे न रहें बल्कि भिखारियों की पहचान करना है तांकि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद उनका पुनर्वास किया जा सके।

दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के बोर्ड

 दिल्ली: पटपड़गंज इलाके में मदर डेयरी की एक दुकान से लोग फल और सब्जियां खरीद रहे हैं। खरीदारी करते समय लोगों को #SocialDistancing का पालन करने के लिए बोला गया है। बकायदा इशके लिए दुकानों पर नोटिस लगाए गए हैं।

दिल्ली में 39 मामले

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 39 तक पहुंच गई। इनमें से 29 मामले यात्रा से जुड़े हैं, जबकि 10 मामले संपर्क में आने से हैं। कुल मामलों में से पांच को अस्पताल से छुट्टी मिली चुकी है, एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है।

सरकार ने जारी की एसओपी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार को मानक परिचालन प्रकिया (एसओपी) जारी किया और राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहें। मंत्रालय ने कहा कि छोटी दुकानों, बड़े संगठित खुद्रा बिक्री केंद्र और ई-कॉमर्स कंपनियों की सेवाओं में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...