24 घंटों में बढ़ गए कोरोना के रिकॉर्ड 896 मरीज, गई 37 की जान, जानें देशभर के राज्यों का हाल

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 11, 2020 | 06:50 IST

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 896 नए मामले सामने आए हैं तो 37 लोगों की जान चली गई है। यह एक दिन में संक्रमण और मौतों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

24 घंटों में बढ़ गए कोरोना के रिकॉर्ड 896 मरीज, गई 37 की जान, जानें देशभर के राज्यों का हाल
24 घंटों में बढ़ गए कोरोना के रिकॉर्ड 896 मरीज, गई 37 की जान, जानें देशभर के राज्यों का हाल  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देशभर में कोरोना वायरस तेजी से फैलता जा रहा है, बीते 24 घंटों में यहां रिकॉर्ड 896 नए मामले सामने आए हैं
  • एक दिन में संक्रमण के मामलों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है, जिसके बाद संक्रमण के मामले 6761 हो गए हैं
  • देश के प्रमुख महानगरों दिल्‍ली, मुंबई में हालात गंभीर होते जा रहे हैं, जहां 900 से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं

नई दिल्‍ली : देशभर में कोरोना वायरस के मामले जिस तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं, उसे लेकर लोगों में खौफ बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 37 लोगों की जान चली गई तो 896 नए मामले सामने आए। यह एक दिन में कोरोना के संक्रमण और इसकी वजह से हुई मौतों का देश में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। देश में अब तक 206 लोगों की जान कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। वहीं, प्रमुख महानगरों दिल्‍ली और मुंबई में हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं, जहां 900 से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं।

मुंबई में बुरा हाल

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना के जो कुल 6761 मामले सामने आए हैं, उनमें 6039 मामले एक्टिव केस हैं, जबकि 516 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी मिल चुकी है। सबसे बुरा हाल महाराष्‍ट्र का है, जहां अब तक संक्रमण के 1,574 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 993 अकेले मुंबई के हैं। यहां बीते 24 घंटों के दौरान 218 नए मामले सामने आए, जबकि 10 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्‍य में इस घातक संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्‍या 64 हो गई है।

दिल्‍ली, तमिलनाडु में भी आंकड़ा 900 के पार

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी कोरोना वायरस के 183 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 906 हो गए हैं, जबकि 14 की मौत हो चुकी है। इस बीच दिल्‍ली में हॉटस्‍पॉट बढ़कर 30 हो गए हैं तो मजनूं का टीला सहित कई इलाकों में ड्रोन की मदद से डिस्‍इंफेक्‍टेंट स्‍प्रे किए जा रहे हैं। तमिलनाडु में भी कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 911 हो गए हैं। यहां बीते 24 घंटों के दौरान 77 नए मामले सामने आए।

अन्‍य राज्‍यों में भी बढ़ रहे मामले

गुजरात में कोरोना के 70 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या 378 हो चुकी है, जबकि 19 लोगों की मौत हो चुकी है। आंध्र प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़कर 381 हो गए हैं। वहीं केरल में संक्रमण के कुल मामले 346 हैं। पंजाब में बीते 24 घंटों के दौरान 21 नए मामले सामने आए हैं। यहां कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार ने मास्‍क को भी अनिवार्य किया हुआ है।

'कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन नहीं'

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन की बातें भी कही जा रही हैं, पर सरकार ने इससे साफ इनकार किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन का स्‍टेज नहीं आया है और बहुत खतरनाक स्थिति नहीं है। सभी को अलर्ट रहने की जरूरत है। संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए 'सोशल डिस्‍टेंसिंग' और लॉकडाउन का पालन करना आवश्‍यक है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर