कोरोना वायरस: दिल्ली वालों की बड़ी राहत, 24 घंटे खुली रहेंगी जरूरी चीजों की दुकानें

देश
Updated Mar 26, 2020 | 16:33 IST

Big relief for Delhiites : दिल्ली में फैलते कोरोना वायरस के बीच दिल्ली सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए बडे़ फैसले लिए हैं।

Corona virus: big relief for Delhiites, shops of essentials will be open 24 hours
लॉकडाउन के बीच दिल्ली वालों को राहत  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं
  • एलजी बैजल ने कहा कि दिल्ली सरकार आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को चौबीसों घंटे खुली रहने की अनुमति देगी
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 36 हो गए हैं

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना वायरस बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला दर्ज किया गया है और इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में इसके कुल मामले बढ़कर 36 हो गए। एलजी बैजल ने कहा कि दिल्ली सरकार आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को चौबीसों घंटे खुली रहने की अनुमति देगी ताकि 21 दिन के लॉकडाउन के मद्देनजर इन दुकानों पर लोगों की भीड़ जमा ना हो सके।

किराने का सामान, सब्जियां और दूध की दुकानें रहेंगी खुली
एलजी ने बताया कि इलाके के एसडीएम और एसीपी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि किराने का सामान, सब्जियां और दूध बेचने वाली दुकानें खुली रहें और उनके क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार मौजूद रहे।

हालात काबू में हैं लेकिन सावधानी बरतें
केजरीवाल ने कहा कि लोग मुख्य रूप से घरों से भीतर ही रह रहे हैं और हालात काबू में हैं लेकिन इस घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए और सावधानी की आश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के 36 मामलों में से 26 लोग ऐसे हैं जो हाल में विदेश यात्रा से लौटे हैं और उनसे अन्य लोग भी संक्रमित हो गए।

बंद नहीं होगा मोहल्ला क्लीनिक
केजरीवाल ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर और उसका परिवार कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, इसके बावजूद इन केंद्रों को बंद नहीं किया जाए और सभी प्रकार की सावधानियां बरती जा रही है। सीएम ने कहा कि हम कोरोना वायरस मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों एवं परामेडिकल कर्मियों की जांच करते रहेंगे। 

14 अप्रैल तक बंद रहेंगी दिल्ली मेट्रो सेवाएं
कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो सेवाएं 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में बुधवार से देशभर में 21 दिन के बंद की घोषणा की थी और देशवासियों से घरों में ही रहने को कहा था। डीएमआरसी ने बुधवार को एक ट्वीट किया कि हमसे मेट्रो सेवाएं बंद रहने की अवधि के बारे में कुछ लोगों ने जानकारी मांगी है। यह सूचित किया जाता है कि सरकार द्वारा लागू बंद के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं 14 अप्रैल 2020 तक बंद रहेंगी। इससे पहले, डीएमआरसी ने रविवार को जारी विज्ञप्ति में कहा था कि कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए हाल में किए गए निर्णयों के तहत 31 मार्च तक मेट्रो सेवा को पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया गया है।

देश भर में अब तक 649  मामले
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 649 हैं। इसके साथ ही 13 लोगों की मौत की रिपोर्ट हुई हैं। पिछले 24 घंटे में 43 नए केस आए हैं और 4 नई डेथ रिपोर्ट आई है।

 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...