Corona Vaccination: देश की 50 फीसद योग्य आबादी को लगा सिंगल डोज, गुड न्यूज

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 50 फीसद योग्य आबादी को कोरोना वैक्सीन का सिंगल डोज दिया जा चुका है।

Corona Vaccination, Corona Vaccine, Covishield, Covasin, Sputnik V, Zydus Cadila, Single or double dose to more than 59 crore people, Health Minister Mansukh mandviya
देश की 50 फीसद योग्य आबादी को कोरोना वैक्सीनेशन का लगा सिंगल डोज, गुड न्यूज 

मुख्य बातें

  • 59 करोड़ से अधिक डोज अब तक दिए गए
  • 50 फीसद योग्य आबादी को सिंगल डोज
  • देश में इस समय कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी का इस्तेमाल

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार के संबंध में अच्छी खबर है। अब तक 59 करोड़ से ज्यादा डोज दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही भारत में 50 फीसद योग्य आबादी को सिंगल डोज दिया जा चुका है।  केंद्र सरकार को उम्मीद है कि जाइडस कैडिला का सुई रहित कोविड-19 टीका जाइकोव-डी अक्टूबर के पहले सप्ताह से उपलब्ध हो जाएगा।सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस बारे में अभी फैसला नहीं किया गया है कि सभी बच्चों को या पहले से किसी अन्य बीमारी से पीड़ित बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर टीके दिए जाएंगे।

अक्टूबर के पहले हफ्ते में जायकोव- डी की संभावना
औषधि नियामक ने स्वदेश में विकसित जाइकोव-डी को शुक्रवार को आपात जरूरी मंजूरी दी थी और इसके साथ ही यह देश का पहला टीका बन गया जो 12-18 साल के किशोरों को दिया जाएगा।मूल्य निर्धारण के संदर्भ में बातचीत और सरकार द्वारा इसे खरीदने की योजना के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, "... मीडिया रिपोर्टों के साथ-साथ टीका कंपनी के अपनी बातचीत से हमने समझा है कि वे अक्टूबर के पहले सप्ताह से यह टीका उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे।"

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम उनके साथ बातचीत कर रहे हैं और जैसे ही खरीद के नियम और शर्त स्पष्ट होंगी, हम इसे आपके साथ साझा करेंगे।यह पूछे जाने पर कि क्या पहले से किसी अन्य बीमारी से पीड़ित बच्चों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी, भूषण ने कहा कि इस संबंध में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की कोविड संबंधी स्थायी समिति को सिफारिश करना है। उन्होंने कहा कि अभी तक सिफारिश नहीं की गई है और एनटीएजीआई द्वारा इस संबंध में फैसला करने के बाद सरकार कोई निर्णय लेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर