कोरोना लॉकडाउन: यूपी में भूखा ना सोए कोई, सीएम योगी आदित्यनाथ का ये है प्लॉन

देश
Updated Mar 27, 2020 | 01:08 IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन से लोगों को हो रही दिक्कतों के मद्देनजर कहा कि सरकार हर तरीके से जनता की मदद करने को तैयार है। 

Yogi Adityanath
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने जमाखोरों को कड़ी चेतावनी दी है 

UP CM Yogi Adityanath on Lockdown Crisis:कोरोना संकट पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता को भरोसा दिलाया है कि किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी, प्रदेश सरकार इससे निपटने के लिए व्यापक तैयारियां कर रहा है। उन्होंने जनता से अपील की कि कोरोना से निपटने के लिए उन्हें लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करना है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना लॉकडाउन के दृष्टिगत मानवीय आधार पर प्रदेश के बॉर्डर पर पैदल आ रहे व अन्य राज्यों को पैदल जाने वाले मजदूरों व कर्मकारों हेतु संबंधित अधिकारियों को भोजन, पानी की व्यवस्था व स्वास्थ्य सम्बन्धी पूरी सावधानी बरतते हुए सबको सुरक्षित स्थानों पर भेजे जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि  सरकार प्रदेश के बॉर्डर पर पैदल आने वाले मजदूरों भोजन-पानी की व्यवस्था कराएगी।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के दृष्टिगत अपरिहार्य लॉकडाउन के कारण रैन बसेरों, आश्रय स्थलों, सीमावर्ती क्षेत्रों में रुके हुए लोगों को भोजन आदि आवश्यक वस्तुएं प्राथमिकता के आधार उपलब्ध कराई जा रही हैं। सीमावर्ती जनपदों के प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि जो भी व्यक्ति प्रदेश के अन्दर आश्रय स्थलों, रैन बसेरों आदि स्थलों में रुके हैं, उनके लिए भोजन और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

कोरोना लॉकडाउन के दृष्टिगत मानवीय आधार पर प्रदेश के बॉर्डर पर पैदल आ रहे व अन्य राज्यों को पैदल जाने वाले मजदूरों व कर्मकारों हेतु संबंधित अधिकारियों को भोजन, पानी की व्यवस्था व स्वास्थ्य सम्बन्धी पूरी सावधानी बरतते हुए सबको सुरक्षित स्थानों पर भेजे जाने के निर्देश दिए गए हैं।

साथ ही उन्होंने बताया किया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने हेतु लागू किए गए लॉकडाउन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग करने, कहीं भी भीड़ न इकट्ठी हो यह सुनिश्चित करने तथा पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने जमाखोरों को चेतावनी देते हुए कहा कि सभी के घर पर ही आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जमाखोरी,कालाबाजारी,मुनाफाखोरी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने और ऐसे कार्यों में लिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध FIR दर्ज कर गिरफ्तारी व आवश्यक हो तो NSA के अन्तर्गत भी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बिहार के डेप्युटी सीएम सुशील कुमार मोदी से बात करके उन्हें आश्वस्त किया है कि बिहार राज्य जाने वाले सभी व्यक्तियों का पूरा ख्याल रखा जाएगा और सभी को सुरक्षित उनके गंतव्य स्थल तक भेजा जाएगा।


 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...