'निजी विदेश यात्रा' से कब लौटेंगे राहुल गांधी? 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनावों से पहले उठ रहे सवाल, सामने आई ये जानकारी

राहुल गांधी 'निजी विदेश यात्रा' पर हैं। उनका यह विदेश दौरा ऐसे समय में हुआ है, जबकि पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उनकी अनुपस्थिति को लेकर सवाल उठ रहे हैं। अब कहा जा रहा है कि वह जनवरी के दूसरे सप्ताह देश लौट सकते हैं।

'निजी विदेश यात्रा' से कब लौटेंगे राहुल गांधी? 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनावों से पहले उठ रहे सवाल, सामने आई ये जानकारी
'निजी विदेश यात्रा' से कब लौटेंगे राहुल गांधी? 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनावों से पहले उठ रहे सवाल, सामने आई ये जानकारी  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी के विदेश दौरे को लेकर उठ रहे सवालों के बीच अब जानकारी सामने आ रही है कि वह जनवरी के दूसरे सप्‍ताह में देश लौट सकते हैं। कांग्रेस नेता यूं तो 'निजी विदेश यात्रा' पर हैं, जिसमें किसी को गुरेज नहीं है, लेकिन ऐसे समय में जबकि पार्टी चुनावी राजनीति के लिहाज से सबसे खराब दौर से गुजर रही है और पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां उफान पर हैं, राहुल गंधी के 'निजी विदेश दौरे' को लेकर कांग्रेस के नेताओं व कार्यकर्ताओं में भी दबी जुबान से चर्चा होने लगी है, जबकि बीजेपी तो पहले से ही इसे लेकर कांग्रेस नेता पर सियासी हमले करती रही है।

राजनीतिक हलकों में ऐसी चर्चा है कि जब कभी पार्टी को राहुल गांधी की सबसे अधिक जरूरत होती है, वह चुनावी अभियानों को बीच में ही छोड़कर विदेश दौरे पर चले जाते हैं। मौजूदा वक्‍त में पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते भी यही सवाल उठ रहे हैं, जब पार्टी को उनकी सबसे ज्‍यादा जरूरत महसूस हो रही है।

राहुल गांधी फिर विदेश यात्रा पर, राजनीतिक एक्शन के समय क्या हो जाते हैं दूर ?

गुटबाजी, अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेस

मौजूदा वक्‍त में कांग्रेस न सिर्फ सियासी तौर पर कमजोर स्थिति में नजर आ रही है, बल्कि आपसी गुटबाजी और अंतर्कलह से भी जूझ रही है। खास तौर पर पंजाब और उत्‍तराखंड में कांग्रेस नेताओं के बीच हितों का टकराव किसी से छिपा नहीं है, जो सार्वजनिक तौर पर बयानबाजियां कर एक-दूसरे के प्रति असंतोष व नाराजगी जाहिर कर चुके हैं।

राहुल विदेश में, सिद्धू और कांग्रेस नेताओं के बीच तनातनी, मोगा रैली का प्लान फेल !

यह हाल तब है जब इन दोनों राज्‍यों में कांग्रेस पहले से मजबूत स्थिति में मानी जा रही थी। अब ऐसे समय में निजी कारणों से राहुल गांधी की अनुपस्थिति ने कांग्रेस पार्टी में नेताओं व कार्यकर्ताओं के मनोबल को प्रभावित किया है, जो औपचारिक तौर पर पार्टी की कमान नहीं संभालने के बावजूद कांग्रेस से जुड़े अहम फैसले खुद लेते हैं।

चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं सियासी पार्टियां

पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले एक तरफ राहुल गांधी जहां 'निजी विदेश यात्रा' पर हैं, वहीं अन्‍य अन्य राजनीतिक दल अपने कार्यकर्ताओं को संगठित करने, मतदाताओं को लुभाने और चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने जैसी तैयारियों में जुटे हैं। साथ ही निर्वाचन आयोग द्वारा भी जल्‍द ही पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किए जाने की उम्‍मीद है।

यूपी चुनावों से क्यों दूर राहुल गांधी? कांग्रेस का क्या है संदेश

राहुल गांधी दिसंबर 2021 के अंतिम सप्ताह में विदेश यात्रा के लिए रवाना हुए थे, जिसके बाद कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने बताया था कि केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी 'एक संक्षिप्त व्यक्तिगत विदेश यात्रा' पर हैं। उन्‍होंने यह भी कहा था, 'भारतीय जनता पार्टी और उसके मीडिया मित्रों को अनावश्यक रूप से अफवाहें नहीं फैलानी चाहिए।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर