PM Modi Birthday: पीएम मोदी के सपनों को कुछ ऐसे साकार कर रहे हैं सीएम योगी

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 17, 2020 | 10:40 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें ट्वीट कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है। योगी ने कहा कि प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद आप पर बना रहे।

CM Yogi praises PM on birthday says Modi laid foundation of powerful Bharat
पीएम मोदी के सपनों को कुछ ऐसे साकार कर रहे हैं सीएम योगी 

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी के जन्मदिन पर देश विदेश से लगातार आ रहे हैं बधाई संदेश
  • पीएम मोदी के जन्मदिन पर सीएम योगी ने ट्वीट कर दी बधाई
  • पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पिछले 6 साल के दौरान हुए हैं कई विकास कार्य

लखनऊ: प्रधानमंत्री मोदी आज 70 वर्ष के हो गए और जन्मदिन के इस खास मौके पर देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी उन्हें शुभकामनाएं मिल रही है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस खास मौके पर पीएम मोदी को ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी। योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'अंत्योदय से राष्ट्रोदय की संकल्पना को साकार करते यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम की कृपा से आप,इसी प्रकार 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के दिव्य ध्येय की ओर बढ़ते हुए माँ भारती को गौरवभूषित करते रहें। दीर्घायुरारोग्यमस्तु। सुयश: भवतु।'

केंद्र की योजनाओं पर योगी सरकार कर रही है काम
यूपी सरकार लगातार पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स और योजनाओं को सफल बनाने के लिए लिए लगातार प्रयास कर रही है। केंद्र की कुछ योजनाओं का सबसे अधिक लाभ यूपी के आम लोगों को हुआ है जिनमें स्वच्छ भारत अभि‍यान, उज्जवला योजना, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम, सभी के लिए आवास योजना, आयुष्मान भारत, डिफेंस कॉरीडोर जैसी कई परियोजनाएं शामिल हैं। योगी सरकार लगातार इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

कुछ ऐसा है पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र का हाल
वहीं पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की बात करें तो पिछले 6 साल के दौरान वाराणसी की तस्वीर काफी बदल गई है। मोदी के पीएम बनने के बाद  वाराणसी के विकास कार्यों पर लगभग 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं। सड़कों से लेकर बिजली के खुले तारों की समस्याओं से लोगों को निजात मिली है।अच्छी सड़कें, अस्पताल बनकर वाराणसी एक कमर्शियल हब के रूप में भी सामने आ रहा है। रेलवे स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक हर जगह विकास कार्यों की अलग झलक देखने को मिलती है।


टूरिस्ट हब बना वाराणसी
वाराणसी एक टूरिस्ट हब के रूप में सामने आया है। जहां 2013-14 तक यहां 7.6 लाख लोग सालाना हवाई सफर करते थे अब इसकी संख्या बढ़कर लगभग चार गुना हो गई है और यह 27 लाख के करीब पहुंच गई है। इसका सीधा- सीधा फायदा होटल व्यवसाय के साथ-साथ स्थानीय व्यापारियों को भी हुआ है। 150 से अधिक नए होटल यहां खुल गए हैं और पर्यटन में इजाफा होने से करीब 40 फीसदी कारोबार बढ़ गया है।

वाराणसी की परियोजनाएं

वाराणसी में कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं जबकि कई पर अभी काम चल रहा है। वाराणसी में डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) का 300 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिकीकरण हुआ है और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सुंदर बगिया में 100 करोड़ की लागत से मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑफ टीचर्स एंड टीचिंग सेंटर की स्थापना हुई है। इसके अलावा कृषि उत्पादों, फल सब्जियों का भंडारण के लिए ‘ कंटेनर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया’ ने वाराणसी में 50 करोड़ से एसी कंटेनर टर्मिनल का निर्माण किया है। यातायात जाम से निजात दिलाने को 380 करोड़ की लागत से 16 किलोमीटर लंबे रिंग रोड का निर्माण, बाबतपुर एयरपोर्ट से शहर तक आने वाली सडक़ को दुरुस्त किया गया है। वहीं वाराणसी- सुल्तानपुर, वाराणसी-गोरखपुर, वारणसी-टांडा, हंडिया- वाराणसी ( सिक्स लेन), वाराणसी-आजमगढ़ तक 13,775 करोड़ रुपए की लागत से हाईवे का निर्माण किया गया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर