PM Narendra Modi के पांच वो बड़े फैसले जिसने देश की बदली सूरत और सीरत, एक नजर

देश
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Sep 17, 2020 | 11:23 IST

Happy birthday PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देशभर में कहीं लोगों ने 71 किलो का केक काटकर जश्न मनाया, तो कहीं 70 किलो का लड्डू भगवान शिव को चढ़ाया।  

PM Narendra Modi के पांच वो बड़े फैसले जिसने देश की बदली सूरत और सीरत, एक नजर
70 साल के हुए पीएम नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हुए सत्तर साल के  
  • देशभर में लोग इसे पर्व की तरह मना रहे हैं 
  • रामलला के सिर छत देकर नरेंद्र मोदी ने आम लोगों का जीता प्यार और भरोसा  

एक चाय वाले से देश के प्रधानमंत्री तक का सफर बड़ा ही चुनौतीभरा रहा, लेकिन नरेंद्र दामोदर दास मोदी के कदम सफलता की एक-एक सीढी कुछ इस तरह से चढ़ते गए कि संघर्ष आनंद में परिवर्तित हो गया। आज देश की युवा पीढ़ी अपने प्रधानमंत्री के दिखाए राश्ते पर चलने को लालायित है। नरेंद्र दामोदर दास मोदी के धूप-छांव भरे इस जीवन में भारत का नक्शा धीरे-धीरे बदल रहा है। अपने व्यक्तिगत जीवन की बलि देकर भारत माता के चरणों में संपूर्ण जीवन लगाने वाले देश के इस प्रधान सेवक के पांच ऐसे बड़े फैसले जिसने देश की रूप-रेखा बदल दी।  

अयोध्या के अंतहीन विवाद का अंत, रामलला को दिलाई छत   

अपने भगवान को छत दिलाकर इस भक्त ने वो काम किया, जो हर हिंदू के मन में वर्षों से एक टीस बनकर चुभ रहा था। सच कहें तो लोगों को इसकी आशा भी नहीं थी कि अयोध्या विवाद इतनी आसानी से हल हो जाएगा। देश की आजादी से पहले से चल रहे विवाद को खत्म कराकर न सिर्फ हिन्दुओं बल्कि देश के मुसलमानों को भी संतुष्ट किया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने।  

जम्मू कश्मीर से हटा धारा 370 

देश के प्रधान सेवक के रूप में बार-बार स्वयं को जनता के सामने प्रगट करना ही पीएम मोदी को सबका प्रिय बना दिया। धारा 370 के जरिए देश के बाकी राज्यों से जम्मू-कश्मीर को अलग दर्जा देना कहीं न कहीं लोगों में रोष की स्थिति पैदा कर दिया था। दीमक की तरह ये देश की व्यवस्था को खाए जा रहा था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस फैसले ने जैसे देश की रूप-रेखा ही बदल दी। 

  

मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से दिलाई निजात  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में हर समुदाय के लिए काम किया गया। देश के इस प्रधान सेवक के दिल और दिमाग में हर देशवासी के लिए चिंता और फिक्र है। तीन तलाक को सदन के दोनों सदनों से पारित करके इसे लागू करने के बाद मुस्लिम महिलाओं और उनके परिवार में खुशी का माहौल है।  

बालाकोट में एयर स्ट्राइक से देश का गौरव बढ़ाया  

दुश्मन को उसके घर में घुसकर मारने की और बदला लेने की शुरुआत ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काल में हुई। CRPF के एक काफिले पर दुश्मन ने हमला किया। उसका बदला लेने के लिए मोदी सरकार ने ऐसा कदम उठाया, जिससे पूरे देश में मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुसकर जिस तरह से एयर स्ट्राइक किया उसकी तारीफ हर जगह होने लगी। अचानक से जनता का भरोसा भारतीय सेना और प्रधानमंत्री में बढ़ गया। न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी भारतीय सेना के इस जांबाजी की जमकर चर्चा हुई।  

नागरिकता संशोधन कानून  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ अहम फैसलों में से एक ये भी है। नागरिकता संशोधन कानून को पास किया। इसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों को भारत में आकर बसने और नागरिकता पाने का प्रावधान है। इन देश में रहने वाले हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई अगर चाहें तो भारत आ सकते हैं और यहां की नागरिकता ले सकते हैं।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर