Good Governance में छत्तीसगढ़ देश के पाँच शीर्ष राज्यों में शामिल, CM ने दी बधाई

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने एक और उपलब्धि हासिल की है। देशभर में गुड गवर्नेंस में छत्तीसगढ़ को चौथा स्थान मिला है

Chhattisgarh included in the top five states of the country in Good Governance, CM congratulated
Good Governance में छत्तीसगढ़ पाँच शीर्ष राज्यों में शामिल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • गुड गवर्नेंस में छत्तीसगढ़ देश के पाँच शीर्ष राज्यों में शामिल
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार ने दी इस उपलब्धि पर बधाई
  • पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (PAI 2021) की रिपोर्ट को लेकर सियासत भी शुरू

रायपुर: छत्तीसगढ़ सर्वश्रेष्ठ शासन के लिए जाने जाने वाले शीर्ष पांच राज्यों में शामिल है। वर्ष 2021 में छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ शासित राज्यों की सूची में चौथा स्थान दिया गया है। केरल ने 1.618 अंक के साथ सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।  पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (पीएआई) 2021 के अनुसार छत्तीसगढ़ ने 0.872 स्कोर किया है जो विकास, इक्विटी और स्थिरता संकेतकों को देखकर तथा उसका मूल्यांकन कर नम्बर दिया गया  है।

बघेल का ट्वीट

इस उपलब्धि पर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए कहा, 'बताते हुए हर्ष हो रहा है कि पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (पीएआई) 2021 के अनुसार छत्तीसगढ़ सर्वश्रेष्ठ शासन के लिए जाने जाने वाले शीर्ष पांच राज्यों में शामिल है। वर्ष 2021 में छत्तीसगढ़ को सर्वश्रेष्ठ शासित राज्यों की सूची में चौथा स्थान दिया गया है। प्रदेश की जनता को बधाई। #CGTurns21'

पीएसी इंडेक्स

 पब्लिक अफेयर्स सेंटर (PAC) द्वारा पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स (PAI 2021) की रिपोर्ट के छठे संस्करण के अनुसार, बेंगलुरु स्थित एक गैर-लाभकारी थिंक टैंक, छत्तीसगढ़ भी 0.946 स्कोर के साथ स्थिरता सूचकांक में तीसरे स्थान पर है।  स्थिरता सूचकांक संसाधनों तक पहुंच और उपयोग के आधार पर राज्यों को रैंक करता है।  इसका प्रभाव अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और मानव जाति पर पड़ता है।

 पीएआई 2021 राज्य सरकार के गुणवत्ता शासन और विशेष रूप से कोविड -19 पर अंकुश लगाने में राज्य की सरकार की भागीदारी पर प्रकाश डालता है। यह रिपोर्ट हिंदू द्वारा प्रकाशित की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर