तेलंगाना में जल प्रहार से 13 की मौत, आंध्र में भी हालात खराब

आंध्र प्रदेश के कई शहरों में मंगलवार से भारी बारिश होने के कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। भारी बारिश की चपेट में आने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है।

aandhra pradesh heavy rainfall
आंध्र प्रदेश में भारी बारिश से 8 लोगों की मौत  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में आफत बनकर बरसे बादल
  • भारी बारिश के कारण अब तक 13 लोगों की मौत 3 घायल
  • कच्चे मकान ढह गए, बिजली आपूर्ति बाधित और सैकड़ों एकड़ फसल हुए तबाह

हैदराबाद : आंध्र प्रदेश में मंगलवार से ही भारी बारिश हो रही है। राज्य के कई इलाके पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। बारिश के कारण बड़ी संख्या में लोगों को रेस्क्यू के लिए बचावकर्मी भी लगाए गए। तेलंगाना में लगातार भारी बारिश होने के कारण हर तरफ जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है। लोोगं का सड़कों पर निकलना दूभर हो गया है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया और अग्निशमन सेवा विभाग ने टोली चौकी क्षेत्र में कई लोगों को बचाया। भारी बारिश की चपेट में आने से 13 लोगों की जान चली गई है। 

मुख्यमंत्री ने राज्य में भारी वर्षा के कारण सभी जिला प्रशासन को सतर्क रहने का आदेश दिया है। हैदराबाद में, पिछले 24 घंटे में कई क्षेत्रों में 20 सेमी बारिश हुई है। तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने बताया कि कई इलाकों से अप्रिय घटनाओं की सूचना भी मिली है।

हैदराबाद में भारी वर्षा से शहर के कुछ हिस्सों में जल जमाव हो गया ये तस्वीरें अट्टापुर मेन रोड और मुशीराबाद से सामने आई है। शहर के भारी बारिश के बाद हैदराबाद के दम्मिगगुडा इलाके में एक वाहन पूरी तरह से सड़क पर पानी में डूब गया।

शहर में भारी वर्षा के बाद हैदराबाद के कुछ हिस्सों में जल जमाव हो गया है। वनस्थलीपुरम क्षेत्र के पास से ये दृश्य आफ देख सकते हैं। इसके अलवा हैदराबाद के बंदलागुड़ा इलाके में एक घर पर बोल्डर गिरने से 3 लोग घायल हो गए, जबकि एक बच्चे सहित 11 लोगों की मौत हो गई। तेलंगाना के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के कारण सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया है।

उस्मानिया यूनिवर्सिटी में टली परीक्षाएं

14 और 15 अक्टूबर को निर्धारित उस्मानिया विश्वविद्यालय में होने वाली सभी परीक्षाएँ मूसलाधार बारिश के कारण स्थगित कर दी गई हैं। 16 अक्टूबर से परीक्षाएं समय सारिणी के अनुसार आयोजित की जाएंगी। स्थगित परीक्षाओं की अनुसूची शीघ्र ही सूचित की जाएगी। उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद के परीक्षा नियंत्रक ने ये जानकारी दी।

भारी बारिश की वजह

बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र मंगलवार को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के काकीनाडा में तटीय इलाकों के करीब से होकर गुजरा जिसकी वजह से कई जिलों में भारी बारिश हुई। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि गहरे दबाव का क्षेत्र कल शाम साढ़े छह बजे से आज सुबह साढ़े सात बजे के बीच तटीय क्षेत्रों से गुजरा।

इसकी वजह से राज्य में 100 से ज्यादा स्थानों पर 11.5 सेंटीमीटर से लेकर 24 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई जिनमें पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापट्टनम और कृष्णा जिले शामिल हैं। तूफान के कारण तेज हवाओं की वजह से विशाखापट्टनम में तेन्नेती पार्क तट के निकट एक मालवाहक जहाज बहकर आ गया था।

बिजली आपूर्ति बाधित

प्राधिकरण के सूत्रों ने कहा कि नुकसान का अभी तत्काल पता नहीं चल पाया है क्योंकि कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति अब भी बहाल नहीं है।
ईस्टर्न पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी के अधिशासी अभियंता ए वी सूर्यप्रकाश ने कहा कि 50 से ज्यादा जगहों पर 33 केवी और 11 केवी के विद्युत उपकेंद्रों को नुकसान पहुंचा है।

सैकड़ों एकड़ फसल तबाह

उन्होंने कहा, लेकिन हमने मरम्मत का काम शुरू कर दिया है और अधिकतर जगहों पर विद्युत आपूर्ति बहाल हो गई है।” दो गोदावरी जिलों में सैकड़ों एकड़ फसल पानी में डूब गई है। जिलों से आने वाली खबरों के मुताबिक मूसलाधार बारिश की वजह से कुछ कच्चे मकान ढह गए हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर