ताजा खबर, 3 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 3 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 3 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 3 February 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 3 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : किसान संगठनों और सरकार के बीच कृषि कानूनों पर बात बनती हुई नहीं दिख रही है। किसान की एक महापंचायत आज हरियाणा के जींद में हो रही है। इसमें किसान नेता राकेश टिकैत शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भतीजी स्थानीय चुनाव लड़ना चाहते हैं इसके लिए उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से टिकट मांगा है। बेंगलुरु में आज से एरो इंडिया 2021 की शुरुआत हो रही है। इसमें 'आत्मनिर्भर भारत' की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, अमेरिका के साउथ फ्लोरिडा में एफबीआई के दो एजेंटों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रनेता शरजील उस्मानी का हिंदुओं के खिलाफ जहरीला भाषण सामने आने के बाद बवाल मचा हुआ है। शरजील ने यह भाषण इस साल 30 जनवरी को पुणे की यलगार परिषद में दिया था। वीडियो वायरल होने के बाद बीजेपी महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज महाविकास अघाड़ी सरकार पर हमलावर है।
'हिंदू समाज सड़ चुका,ये मुसलमानों की लिंचिंग कर रहें हैं..', शरजील उस्मानी के बयान पर सरकार का एक्शन

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा है कि देश में कोविड-19 के कारण 734 डॉक्टरों को अपनी जान गंवानी पड़ी और न कि सिर्फ 162 को जिस बारे में संसद को सूचित किया गया है। आईएमए ने बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे को एक पत्र लिखा, जिसमें कहा गया था कि एसोसिएशन के पास उपलब्ध विवरणों के अनुसार मौतों की संख्या सरकार के पास उपलब्ध आंकड़ों से अधिक है।
IMA का दावा- कोविड 19 से 734 डॉक्टरों की जान गई, सरकार ने संसद में कहा था 162 की मौत हुई

बिहार में अब सड़के पर विरोध प्रर्दशन करना आपको भारी पड़ सकता है। पटना: बिहार सरकार के एक आदेश से बवाल मच तय है। अगर आपने सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया तो वो आपको भारी पड़ सकता है। सरकार की तरफ से जो आदेश जारी किया गया है उसके अनुसार अगर आपने रोड़ जाम की तो फिर आपको सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी।
बिहार वाले रहें सावधान! अगर सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी और..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रहलाद मोदी बुधवार को लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पर धरने पर बैठ गए। वे अपने समर्थकों को पुलिस द्वारा रोके जाने के विरोध में धरने पर बैठे। बताया जाता है कि उनके सहयोगियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया, जिसके बाद वो धरने पर बैठ गए। इसके अलावा उन्होंने अनशन की भी चेतावनी दी। 
लखनऊ: एयरपोर्ट पर धरने पर बैठे प्रधानमंत्री के भाई प्रहलाद मोदी, खाना-पीना छोड़ा, ये है वजह
 

नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है और यूपी तथा हरियाणा के कई हिस्सों में महापंचायतों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज में हरियाणा के जींद में किसान नेताओं द्वारा बुलाई गई महापंचायत में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए हैं। भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता राकेश टिकैत भी नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के समर्थन में आयोजित इस महापंचायत में शामिल हुए।

टिकैत बोले- 'मैं कीलों पर लेट जाऊंगा', और इसके बाद टूट गया उनका मंच, देखें VIDEO

शीत युद्ध (कोल्ड वॉर) का दौर की बात है, जब अमेरिका को अहसास हुआ कि उनके पास भारी मात्रा में विस्फोटक लेकर उड़ने वाले ऐसे बमवर्षक विमान की कमी है, जो दुश्मन देश (रूस) के अंदर घुसकर तबाही तो मचाए ही लेकिन साथ ही तेज रफ्तार से विरोधी लड़ाकू विमानों और मिसाइलों से बचकर निकल भी सके और इसी कमी को पूरा करने के लिए जन्म हुआ बी-1 बमवर्षक विमान का जिसके अपग्रेड वर्जन को आज 'B-1B लैंसर लॉन्ग रेंज स्ट्रैटिजिक बॉम्बर' के नाम से जाना जाता है।
तबाही का दूसरा नाम है भारत आ रहा अमेरिकी B-1B विमान, एक बार में बरसा सकता है 46 हजार किलो बम-मिसाइलें

 बंगलुरु में आज से एरो इंडिया शो शुरू हो गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसका उद्घाटन किया। कोरोना वायरस महामारी के बीच बुधवार को बेंगलुरु में एयरफोर्स स्टेशन येलहंका में ये शुरू हुआ। 
Aero India Show: बंगलुरु में गरज के साथ 'आत्मनिर्भर भारत' ने भरी उड़ान, VIDEO में देखें शक्ति प्रदर्शन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर नए कृषि कानूनों को लेकर सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा कि किसान हिन्दुस्तान की शक्ति है, उसे दबाना, धमकाना, मारना सरकार का काम नहीं है। सरकार का काम किसान से बात करके इस समस्या का समाधान करना है। उन्होंने यह सवाल भी किया कि सरकार दिल्ली में किलेबंदी क्यों कर रही है?
रिहाना और अन्य हस्तियों के ट्वीटस पर बोले राहुल- यह हमारा आंतरिक मामला, कानून वापस होने चाहिए

बीएमसी के असिस्टेंट कमिश्नर रमेश पवार का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। इस वीडियो में पवार को गलती से पानी की जगह सेनिटाइजर पीते हुए देखा जा सकता है।

गलती से पानी की जगह सेनिटाइजर पी गए BMC के असिस्टेंट कमिश्नर

किसान आंदोलन पर पॉप सिंगर रिहाना और पर्यावरणविद ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट के बाद देश में सरकार और विपक्ष के बीच जुबानी जंग जारी है। 

'टिप्पणी करने में जल्दबाजी न दिखाएं सेलिब्रिटीज', किसान आंदोलन पर रिहाना, थनबर्ग के ट्वीट पर MEA का रिएक्शन 

म्यांमार में तख्ता पलट के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए आम लोगों से दिलचस्प सवाल पूछा कि आखिर सभी तरह के तख्तापलट नें M शब्द का ही नाम क्यों आता है। 

ज्यादातर तख्तापलट का M अक्षर से कनेक्शन, राहुल गांधी ने पूछा दिलचस्प सवाल

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान पिछले 69 से आंदोलन पर हैं। किसानों की मांग है कि सरकार कानूनों को पूरी तरह खारिज कर दे। लेकिन केंद्र सरकार का कहना है कि किसानों को जिद छोड़कर 22 जनवरी को दिए गए प्रस्तावों पर विचार करना चाहिए। 

Farmers Agitation:अमेरिकी पॉप स्टार रिहाना के सवाल पर BJP का जवाब, क्या देश को अस्थिर करने का वैश्विक प्रयास

आज से एशिया के सबसे बड़ा एयर शो एयरो इंडिया का  शानदार आगाज बेंगलुरु में हो चुका है। खास बात यह है कि इस शो में तकनीक के मामले में भारत अपनी ताकत तो दुनिया के सामने दिखा रहा है।

Aero India Show का शानदार आगाज, दुनिया देख रही है देश का दम

नए कृषि कानूनों पर सरकार और किसान संगठनों के बीच सुलह के अभी आसार नजर नहीं आ रहे हैं। 26 जनवरी की घटना के बाद किसान आंदोलन नए तेवर के साथ खड़ा हो रहा है।

नए तेवर के साथ खड़ा हो रहा किसान आंदोलन, जींद में आज महापंचायत, टिकैत रहेंगे मौजूद 

कश्मीर से आने वाली 25 वर्षीया आयशा अजीज देश की सबसे युवा महिला पायलट बन गई हैं। इस उपलब्धि के बाद आयशा कश्मीरी महिलाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत के रूप में उभरी हैं।

Ayesha Aziz : कश्मीर की आयशा अजीज बनीं देश की सबसे युवा महिला पायलट, जानिए क्या कहा-

ब्रह्मांड के जिस हिस्से में इंसानी जात का  निवास है उसे ब्लू प्लेनेट या धरती कहते हैं। अगर ऐसा है तो उसके पीछ वजह यह है कि यहां पर पानी है जो जिंदगी के लिए जरूरी है। 

देश के इस हिस्से में धधकती रहती है जमीन, जानें क्या है वजह

बिहार पुलिस का एक सर्कुलर इस समय सुर्खियों में है तो दरअसल उसके पीछे खास वजह भी है। बिहार पुलिस ने एक नया सर्कुलर जारी किया है, जिसने एक बार फिर एक नया विवाद खड़ा कर दिया है।

Bihar Police Circular: अगर सड़क पर दिया धरना तो नहीं मिलेगी नौकरी, बिहार पुलिस का हुक्मनामा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भतीजी सोनल मोदी ने कई आकांक्षी उम्मीदवारों के बीच गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट की मांग की है, जो पार्टी के नेताओं के करीबी रिश्तेदार हैं।

Gujarat Local Body Elections: पीएम नरेंद्र मोदी की भतीजी लड़ना चाहती हैं चुनाव, बोदकदेव वार्ड से मांगा टिकट

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस इस कंपनी के सीईओ पद को छोड़ देंगे। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

Amazon का सीईओ पद इस साल छोड़ देंगे जेफ बेजोस, कंपनी में होगा बदलाव 

आज से एशिया के सबसे बड़ा एयर शो एयरो इंडिया का आगाज बेंगलुरु में होने जा रहा है। खास बात यह है कि इस शो में तकनीक के मामले में भारत अपनी ताकत तो दुनिया के सामने दिखाएगा। 

Aero India Show: भारत की आसमां पर ताकत का प्रदर्शन, दुनिया देखेगी देश का दम

रवरी का दिन भारतीय क्रिकेट के लिए एक और यादगार दिन था। इस दिन भारत ने चौथी बार अंडर 19 का क्रिकेट विश्व कप अपने नाम किया। 3 फरवरी 2018 को न्यूजीलैंड के बे ओवल मैदान में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया की तगड़ी टीम को आठ विकेट से मात दी।

3 February history: इतिहास के पन्नों में सिमटा आज का दिन, कई मायनों में खास

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर