नोएडा में 30 हुए कोरोना हॉटस्पॉट, क्या आज से मिलेंगी कुछ रियायतें या ऐसे ही जारी रहेगा लॉकडाउन, यहां जानें

30 coronavirus hotspots in Noida: गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित 30 हॉटस्पॉट हो गए हैं।

coronavirus
सांकेतिक फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI

नोएडा: उत्तर प्रदेश के गौतम बुध नगर में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 2 मरीज पाए गए जिससे जिले में इस महामारी के मरीजों की संख्या 97 हो गई है। उनमें 38 मरीज अब तक ठीक हो कर घर जा चुके हैं। वहीं, जिले में 30 स्थानों को कोरोना हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है। इन जगहों को पूरी तरह से सील करके वहां के निवासियों की आवाजाही रोक दी गई है। जिला प्रशासन इन जगहों को संक्रमण मुक्त करने और इन पर नजर रखने का काम कर रहा है। 

राज्य में किन्हें मिलेंगी रियायतें

राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन में छूट न देने का फैसला लिया है। रविवार को उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिया है कि जिन जिलों में कोरोना पॉजिटिव के 10 से अधिक केस हैं, उन जिलों को 20 अप्रैल से मिलने वाली रियायत में शामिल ना किया जाए। ऐसे में यूपी के सिर्फ 56 जिलों में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सोमवार से छूट और सुविधाएं दी जाएंगी। 

क्या गौतम बुध नगर में मिलेगी छूट

गौतम बुध नगर में फिलहाल कोई छूट नहीं मिलेगी। गौतम बुध नगर जिला प्रशासन के अनुसार, जहां कोविड-19 के संक्रमण का एक भी केस है, वहां एक किलोमीटर का दायरा कन्टेंमेंट जोन (एक तरह से सील) होगा। साथ ही जहां संक्रमण के एक से अधिक केस हैं, वहां तीन किलोमीटर का कन्टेंमेंट जोन होगा। इसके अलावा दो किलोमीटर का बफर जोन भी होगा। जिले में कन्टेंमेंट जोन में तीन गतिविधियों (आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, चिकित्सकीय टीम, सेनिटाइजेशन टीम) के अलावा अन्य किसी प्रकार की अनुमति नहीं होगी। 

बता दें कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा का अधिकांश क्षेत्र कन्टेंमेंट जोन और बफर जोन है। ऐसे में जिन नियमों के तहत लॉकडाउन चल रहा था, वो उसी प्रकार प्रभावी ढंग से लागू रहेगा। हालांकि, ग्रामीण क्षेत्र जो कन्टेंमेंट जोन के दायर से बाहर है, उनमें कृषि/पशु पालन/मत्स्य पालन आदि से संबंधित आवश्यक कार्य कोविड-19 के निर्धारित प्रोटोकोल के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किए जा सकेंगे। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या एक हजार से अधिक हो गई है जबकि 17 मरीजों की मौत हो चुकी है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर