05 लाख श्रमिकों को रोजगार और गर्भवती महिलाओं को पुष्‍टाहार देगी योगी सरकार

देश
कुलदीप राघव
Updated Apr 19, 2020 | 20:51 IST

कोरोना संक्रमण के कारण अन्य राज्यों से यूपी लौटे पांच लाख श्रमिकों को यूपी सरकार नौकरी देने की योजना बना रही है, वहीं बच्चों, किशोरियों, कन्याओं, गर्भवती स्त्रियों को पुष्टाहार की डोर-स्टेप डिलीवरी भी होगी।

Yogi adityanath CM Uttar Pradesh
Yogi adityanath CM Uttar Pradesh 

कोरोना संक्रमण के कारण अन्य राज्यों से यूपी लौटे पांच लाख श्रमिकों को यूपी सरकार नौकरी देने की योजना बना रही है, वहीं बच्चों, किशोरियों, कन्याओं, गर्भवती स्त्रियों को पुष्टाहार की डोर-स्टेप डिलीवरी भी होगी। सीएम योगी ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में पहुंचे प्रवासी श्रमिकों की चिंता करते हुए उन्हें लाभ पहुंचाने का निर्देश मुख्‍य सचिव को दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपनी कोर टीम के साथ बैठक में करीब पांच लाख प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने वाली योजना पर विचार विमर्श किया। 

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी एवं प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को संयुक्त रूप से लोकभवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की और रोजगार संबंधी सरकार की योजना की जानकारी दी। वहीं मुख्यमंत्री ने देश के विभिन्न राज्यों से प्रदेश में आए हुए 5 लाख श्रमिकों को, स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए समिति का गठन किया है ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को और मजबूत किया जा सके तथा श्रमिकों को रोजगार प्राप्त हो सके। यह समिति ODOP के तहत रोजगार सृजन के साथ-साथ, लोन मेलों और रोजगार मेलों का आयोजन करवाएगी।

लॉकडाउन खुलने के बाद इसकी पूरी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं। यह समिति रोजगार के अवसर, ज्यादा से ज्यादा कैसे सृजित हों इस पर सुझाव भी देगी। समिति MSME के तहत विभिन्न उद्योगों में रोजगार के अवसर सृजित करने की सम्भावनाएं भी तलाश करेगी। 

पुष्‍टाहार की होगी डोर स्‍टेप डिलीवरी
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि वर्तमान आपद्काल में भी बच्चों, किशोरियों, कन्याओं, गर्भवती स्त्रियों को पुष्टाहार की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। डोर-स्टेप डिलीवरी के माध्यम से पुष्टाहार पहुंचाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। सभी लाभार्थियों के लिए प्रत्येक जनपद में पुष्टाहार पहुंच गया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर