Delta Plus:उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और देवरिया में कोरोना "डेल्टा प्लस" की दस्तक, 2 मामलों की पुष्टि

Delta Plus in up: उत्तर प्रदेश से कोविड पॉजिटिव नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग से डेल्टा प्लस स्ट्रेन के दो मामले सामने आए हैं इसके बाद से हड़कंप मचा है।

delta plus in up
प्रतीकात्मक फोटो 

मुख्य बातें

  • एक देवरिया निवासी 66 वर्षीय व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई
  • दूसरा गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में 23 वर्षीय रेजिडेंट डॉक्टर है
  • इन दोनों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी और वे असंबंधित थे

नई दिल्ली: इस साल मई में, 100 नमूने नियमित रूप से वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी, दिल्ली को भेजे गए थे और रिपोर्ट इस सप्ताह की शुरूआत में प्राप्त हुई थी।डेल्टा प्लस स्ट्रेन अधिक संचरित होता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, अमित मोहन प्रसाद के अनुसार, "राज्य में नमूनों की जीनोम अनुक्रमण के दौरान मामलों की पहचान की गई । डेल्टा प्लस वायरस की सतह कोविड उपयुक्त व्यवहार को बहुत आवश्यक बनाती है।"अब तक राज्य से विभिन्न प्रयोगशालाओं में जीनोम अनुक्रमण के लिए 1,000 से अधिक नमूने भेजे जा चुके हैं।

Delta Plus स्ट्रेन के दो मामले पहली बार सामने आए हैं

इनमें से 80 प्रतिशत से अधिक ने डेल्टा संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जबकि लगभग 6 प्रतिशत ने अल्फा के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। डेल्टा प्लस स्ट्रेन के दो मामले पहली बार सामने आए हैं।सूत्रों ने खुलासा किया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और देवरिया जिलों के रहने वाले दो मरीजों ने मई में संक्रमण का अनुबंध किया था।

दोनों की कोई 'ट्रैवल हिस्ट्री' नहीं थी

इनमें से एक देवरिया निवासी 66 वर्षीय व्यक्ति की इलाज के दौरान मौत हो गई, जबकि दूसरा गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में 23 वर्षीय रेजिडेंट डॉक्टर है। दोनों का कोई यात्रा इतिहास नहीं था और वे असंबंधित थे।बुजुर्ग मरीज ने 7 मई को संक्रमण का अनुबंध किया और उसकी तबीयत बिगड़ने तक घर पर इलाज किया गया और उसके बीआरडी मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर में स्थानांतरित कर दिया गया।

29 मई को इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उनका कोई यात्रा इतिहास नहीं था और सभी 27 संपर्कों ने कोविड -19 के लिए नकारात्मक परीक्षण किया।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़, Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर