Delhi Containment Zones: नहीं थम रहे कोरोना संक्रमण के मामले, 13 और नए कंटेनमेंट जोन घोषित

देश
रवि वैश्य
Updated May 23, 2020 | 09:01 IST

Containment Zones Increased in Delhi: राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की तादात बढ़ती ही जा रही है, इसके चलते यहां पर शुक्रवार को 13 और कंटेनमेंट जोन डिक्लेयर किए गए हैं।

Containment Zone Delhi
दिल्ली में 13 और कंटेनमेंट जोन जुड़ जाने से कुल संख्या 92 तक पहुंच गई है 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में 79 कंटेनमेंट जोन थे जिनमें 13 जोन जुड़ जाने से कुल संख्या 92 हो गई है
  • राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 12 हजार के पार पहुंची
  • बीते 24 घंटे के दौरान 660 नए कोरोना पॉजिटिव रोगियों का पता लगा है

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली ( (Delhi)) में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं इसको देखते हुए सरकार ने दिल्ली में और 13 कंटेनमेंट जोन (Containment Zones ) घोषित किए गए। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट जोन की संख्या 92 हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में बीते चार दिनों के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,200 से ज्यादा हो गई है।

वहीं बीते 24 घंटे के दौरान 660 नए कोरोना पॉजिटिव (Corona Possitive) रोगियों का पता लगा है। अभी तक दिल्ली में एक दिन में सामने आया कोरोना रोगियों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है।

यहां कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 12 हजार के पार पहुंच चुकी है। शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़कर 12,319 हो गई। बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस से 14 लोगों की मौत हुई है। अभी तक दिल्ली में कुल 208 लोग कोरोना वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, अब तक 34 जोन कंटेनमेंट जोन के दायरे से बाहर किए गए हैं। इसके बाद 79 कंटेनमेंट जोन बचे थे, जिनमें शुक्रवार को और 13 जोन जुड़ जाने से कुल संख्या 92 तक पहुंच गई। किसी भी कोरोना कंटेनमेंट जोन या कोरोना हॉटस्पॉट में बाहर का कोई व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता।

इसी तरह इन कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोग भी इस इलाके से बाहर नहीं आ सकते। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोरोना का संक्रमण इन क्षेत्रों से निकलकर अन्य इलाकों में न फैल सके।

अभी तक कोरोना वायरस की जांच के लिए कुल 1,60,255 लोगों का टेस्ट किया गया है। इनमें से 12,319 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन कोरोना पॉजिटिव रोगियों में से 5,897 रोगी अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। दिल्ली में फिलहाल 6,214 सक्रिय कोरोना रोगी हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, दिल्ली में केस के दोगुना होने की दर करीब 11 दिन के आसपास है। अगर आंकड़ा देखा जाए तो लगभग 4 से 4.5 प्रतिशत ग्रोथ दर है, परन्तु ग्रोथ दर 4.5 प्रतिशत के हिसाब से तो केस के दोगुना होने की दर 18 दिन हो जाता है। लेकिन इसमें हम देखते हैं कि जितने भी केस आज हैं, इससे आधे कितने दिन पहले थे। इससे आधे केस 11 दिन पहले थे। इसलिए फिलहाल दिल्ली में केस दोगुना होने की दर करीब 11 दिन है।

दिल्ली में कोरोना के 169 रोगी आईसीयू में हैं, जबकि उसमें से 27 लोग वेंटिलेटर पर हैं। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार उन सभी इलाकों को हॉटस्पॉट मानकर सील किया है जहां कोरोना के 3 से अधिक मामले एक साथ पाए गए हैं।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर