कोरोना वायरस से रहें सावधान, आपकी लापरवाही से घर में इन चीजों तक भी पहुंच सकती है ये महामारी

कोरोना वायरस का खतरा अब धीरे-धीरे थर्ड स्टेज में आने लगा है। ऐसी स्थिति में आपके घर में कभी भी कोरोना वायरस छिप कर आ सकता है। हालांकि इसे अपनी सूझबूझ से रोका जा सकता है।

how to protect home from corona virus, कोरोना वायरस से ऐसे घर को बचाएं
how to protect home from corona virus, कोरोना वायरस से ऐसे घर को बचाएं 

मुख्य बातें

  • घर में इन जगहों पर कोरोना वायरस छिपा हो सकता है
  • तौलिए से लेकर ग्लव्स और चश्मे पर भी जरूर दें ध्यान
  • आपके कपड़ों में छिप कर घर में इंट्री कर सकता है

कोरोना वायरस का खतरा तब ज्यादा है जब आप बाहर जाते हैं या कई लोगों से मिलते या उनके बीच में रहते हैं। भले ही आपने मास्क या ग्लव्स पहना हो, लेकिन यदि आप कुछ बातों पर ध्यान नहीं देंगे तो ये कोरोना वायरस आपके साथ आपके घर तक पहुंच सकता है। खास बात ये हैं कि ये घर में इंट्री करने के बाद कई चीजों पर जा कर चिपक सकता है और इससे आप ही नहीं आपके परिवार के लोग भी इंफेक्टेड हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जो लोग भी बाहर जा रहे हैं, वह घर में इंट्री करते हुए कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान दें, ताकि कोरोना वायरस घर के अंदर इंट्री न कर सके।

बाहर से आने के बाद इन चीजों पर दें ध्यान, इन हाउसहोल्ड आइट्म्स को भी करें साफ

बालों पर भी चिपक सकता है वायरस

घर के बाहर से आने के बाद आप अपना हाथ अच्छे से धोते होंगे, लेकिन आपको पता है कि आपके बाल भी कई गुना वायरस लेकर घर में इंट्री कर रहे होते हैं। ये वायरस हमारे बाल से करीब 900 गुना बारिक होते हैं और ये कहीं पर भी चिपक सकते हैं। भीड़ में या पब्लिक प्लेस में आपने आने आंख,नाक और मुंह को तो बचा लिया लेकिन बालों पर ये वायरस चिपक सकता है। इसलिए अपने बालों को बाहर से आन के बाद शैंपू से धोना न भूलें।

रुमाल, मास्क, तौलिया और बैग पर दे ध्यान

मार्केट से आने के बाद आप अपने बैग को धुलने को डाल दें। क्योंकि वायरस यहां भी चिपका हो सकता है। वहीं आपके मास्क, रुमाल और तौलिये पर भी ये खतरा हो सकता है। घर में मौजूद तौलिए को भी आप धोते रहें। वहीं मास्क और रुमाल को धोना तो बिलकुल न भूलें। मास्क यदि डिस्पोजेबल है तो उसे एक बार से ज्यादा यूज न करें।

ग्लव्स को विनेगर या गर्म पानी से धोएं

यदि आप किचन में ग्लव्स यूज कर रहे तो आपको इसे भी रोज दो बार धोना चाहिए। इसके लिए आप गर्म पानी या विनेगर का इस्तेमाल करें। वहीं यदि आप बाहर ग्लव्स पहन कर जा रहे तो आपको इसे आते ही सबसे पहले धोना चाहिए और इसके बाद हाथ भी धोएं।

अपने तकिये को वायरस से बचाएं

आपको लगता होगा कि आपके तकिये तक ये वायरस नहीं जा सकता, लेकिन ये वहां भी पहुंच सकता है। आपके बालों या स्किन पर चिपके वायरस से तकिया भी इंफेक्टेड हो सकता है। इसके कवर को आप रोज बदले और तकिए पर अल्कोहल स्प्रे दोनों ओर छिड़क कर सूखने दें। कोशिश करें कि बाहर से आनके के बाद आप बेडरूम में न जाएं बल्कि नहाने के बाद ही जाएं।

पायदान और कालीन पर खतरा

घर बाहर रखा पायदान ही नहीं घर के अंदर रखे कालीन या मैट भी वायरस का खतरा आपके जूते-चप्पल या कपड़े से हो सकता है। इसे भी आप अल्कोहल स्प्रे से साफ करें या जो धुल सकता है उसे रोज धोएं।

आपके कपड़े पर खतरा

बाहर आपके जाने से आपके कपड़े भी वायरस के चपेट में आ सकते हैं। बाहर से आने के बाद कपड़ों को तुरंत धुल लें ताकि इनसे घर में अन्य कहीं वायरस का खतरा न हो।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर