Health Tips: गर्मियों में बादाम का सेवन करें या नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Health Tips in Hindi: बादाम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक गुण होते हैं जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं। मैं सोचता हूं फिर भी विशेषज्ञ अक्सर गर्मियों के दौरान इससे बचने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या वास्तव में गर्मियों में बादाम खाना ठीक है? आइये डॉक्टर से जानते हैं-

almond health benefits,almond benefits, Health Tips (1)

गर्मी में एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?

Eat Almonds During Summer? Pros And Cons: हम सभी जानते हैं कि बादाम खाने के कई फायदे हैं। याद्दाश्त बढ़ाने के साथ हेल्दी स्किन और मानव शरीर को कई तरह से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। बादाम अपने पौष्टिक गुणों के कारण सबसे लोकप्रिय ड्राई फ्रूट्स में से एक है; हालांकि, एक हेल्दी और सुपर फूड के रूप में बादाम को लेकर कई मिथक और तथ्य हैं। ऐसे में एक पहलू जो हम सभी को कंफ्यूज करता है; कई लोगों को कहते सुना होगा कि गर्मियों में बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी को लेकर हमने उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के मेडिकल डायरेक्टर और एचओडी इमरजेंसी डॉ. मोहम्मद सफीर हैदर से बातचीत की है, आइये जानते हैं कि क्या गर्मियों में बादाम का सेवन करना चाहिए ? लेकिन पहले बादाम के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जान लेते हैं।
उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के मेडिकल डायरेक्टर और एचओडी इमरजेंसी डॉ. मोहम्मद सफीर हैदर ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में कहा, "बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बादाम मोनोअनसैचुरेटेड फैट सहित हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कई अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।
इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि पर्याप्त कैल्शियम का सेवन, बादाम में पाए जाने वाले अन्य हड्डियों को सहारा देने वाले पोषक तत्वों के साथ हड्डियों के स्वास्थ्य में अधिकतम योगदान कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। स्वास्थ्य, कॉग्निटिव फंक्शन और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट से बचाने में मदद कर सकता है।"

लेकिन क्या आपको गर्मियों में बादाम खाना चाहिए? - Can almonds be eaten in summer?

ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन के अनुसार, खाद्य पदार्थों को उनके ऊर्जावान गुणों के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। डॉ. हैदर ने कहा, "इस संदर्भ में, बादाम को प्रकृति में गर्माहट देने वाला माना जाता है, जो एक बार खाने के बाद शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को दर्शाता है।" हालांकि, उन्होंने कहा कि जब आपके गर्मियों के डाइट में बादाम को शामिल करने की बात आती है, तो उनकी गर्म तासीर के बजाय उनके पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभों पर विचार करना अधिक महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने बताया, "बादाम आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है और आपके आहार के लिए एक स्वस्थ जोड़ हो सकता है, चाहे कोई भी मौसम हो।"
इसके अलावा, डॉ. हैदर ने बताया कि बादाम के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को सूरज के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, उन्होंने पाचनशक्ति में सुधार, बादाम को नरम करने और पोषक तत्वों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए बादाम को पानी में भिगोने की सलाह दी। उन्होंने कहा, "बादाम को एक कटोरी या कंटेनर में रखें। इतना पानी डालें कि बादाम पूरी तरह से डूब जाये। बादाम को कम से कम 4-8 घंटे या पूरी रात के लिए भीगने दें। भिगोने के बाद, बादाम को खाने से पहले ताजे पानी से अच्छी तरह धो लें।

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? - How Many Almonds To Eat Per Day?

बादाम की डेली खपत आयु, समग्र आहार संबंधी आवश्यकताओं और व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है; हालांकि, डॉ. हैदर ने कहा कि आमतौर पर संतुलित आहार के हिस्से के रूप में बादाम के एक मध्यम हिस्से का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
"बादाम के लिए एक स्टैंडर्ड सर्विंग साइज आमतौर पर लगभग 1 औंस या 28 ग्राम होता है, जो लगभग 23 बादाम के बराबर होता है। यह अत्यधिक कैलोरी सेवन के बिना पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन प्रदान करता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बादाम की कैलोरी सामग्री उनके स्वस्थ वसा की मात्रा के कारण अपेक्षाकृत अधिक है, इसलिए इसके खाने की मात्रा पर नियंत्रण महत्वपूर्ण है। आप बादाम को एक स्नैक के रूप में आनंद ले सकते हैं, सुबह के ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं, बादाम मक्खन को स्प्रेड के रूप में उपयोग कर सकते हैं या उन्हें पके हुए सामान या ग्रेनोला डिश में शामिल कर सकते हैं।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited