World Food Safety Day: कोविड-19 महामारी में फॉलो करें ये 10 हेल्थ टिप्स, अच्छी सेहत के लिए आज से करें शुरू

World Food Safety Day 2020: खराब भोजन की वजह से कई ऐसे व्यक्ति हैं जो गंभीर बीमारी का शिकार बन जाते हैं। वहीं कोरोना महामारी के इस दौर में सुरक्षित और हेल्दी डायट का होना बेहद आवश्यक है।

World Food Safety Day
कोविड-19 महामारी में फॉलो करें ये 10 हेल्थ टिप्स 

मुख्य बातें

  • हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।
  • खाद्य पदार्थों को लेकर लोगों को कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।
  • कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं, जो खराब भोजन का सेवन करने की वजह से गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। बता दें कि डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में 10 में से हर एक व्यक्ति खराब भोजन खाने के बाद बीमार पड़ जाता है। दूषित भोजन मानव स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों में हर साल 40 प्रतिशत बच्चे दूषित खाना की वजह से बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। इसलिए खाद्य सुरक्षा हम सभी की जिम्मेदारी है और हमें इस पर मिलकर काम करना चाहिए।

खाद्य पदार्थों को लेकर लोगों को कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। अगर खाद्य प्रोडक्ट की बात करें, तो पैकेजिंग, पोषण संबंधी आदि चीजों के बारे में उचित जानकारी रखनी चाहिए। वहीं कोरोना महामारी के इस दौर में यह जरूर देखें कि आप जो खा रहे हैं क्या वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है? वहीं ऑथेंटिकेशन सॉल्यूशंस प्रोवाइडर एसोसिएशन के सचिव चंदेर एस जीना ने बताया कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए हेल्दी डायट के साथ-साथ इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

  • जब भी आप ग्रोसरी का सामान खरीदने जा रहे हैं तो सिर्फ जरूरत के हिसाब से ही सामान खरीदें। खरीदारी के दौरान सामान सिर्फ एक से दो हफ्ते के लिए ही खरीदें, ताकी बार-बार आपको बाहर जाने की जरूरत न हो।
  • पोषण तथ्यों की जांच अच्छी तरीके से करें, कई ऐसे नकली सामान होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं। सप्लीमेंट को लेकर अच्छी तरीके से रिसर्च करें, जो आप इस्तेमाल करने वाले हैं। अगर इसमें कुछ भी ज्यादा है और कुछ गायब है तो यह सामान नकली हो सकता है। इसके अलावा आप स्मार्ट कंज्यूमर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • लेबल, सील, पैकेजिंग आइटम को नजदीक से देखें। कोई सामान खरीदने से पहले सुरक्षा के लिहाज से होलोग्राम और क्यू आर कोड अच्छी तरीके से चेक करें। प्रमाणीकरण प्रक्रिया में भाग लें,अगर लेबल / चिह्न छेड़छाड़ लगता है तो सामान न खरीदें। 
  • फल और सब्जियों में अंतर को पहचाने। अगर किसी फल का रंग या फिर दाग दिखाई दे रहे हैं तो यह खाने के लिए ठीक नहीं है। इसी तरह कई सब्जियों को भी चेक करें। कई ऐसे नकली सब्जी या फल होते हैं, जिन्हें असली दिखाने के लिए कलर कर किया जाता है।
  • खरीदारी के वक्त खुद के बैग लेकर आएं और बाद में उसे धो लें।
  • अगर आप स्टोर से खरीदारी कर रहे हैं तो उसके रसीद या फिर बिल अपने साथ जरूर रखें।
  • खरादारी के बाद अपने बैग को अच्छी तरीके से धोएं। उन्हें सड़ने से बचाने के लिए कच्चे और पके हुए खाद्य पदार्थों को अलग करें। सप्ताह में एक बार अपने फ्रीज को अच्छी तरीके से साफ करें।
  • प्रदूषण को रोकने के लिए साफ सफाई रखें। खाना खाने और पकाने से पहले अपने हाथों के साथ-साथ खाद्य पदार्थों की चीजों को अच्छी तरीके से धोएं। डिब्बाबंद सामान खोलने से उसे ऊपर से साफ करना न भूलें।
  • सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए हमेशा खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से पकाएं। बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए भोजन को या तो गर्म या ठंडे तापमान पर रखें।
  • इन हेल्दी आदतों को अपने साथ-साथ आसपास के लोग और बच्चों के बीच में जरूर शेयर करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर