Women health tips: मॉनसून में रहती है वैजाइना में जलन और खुजली की समस्या, जल्‍द राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

मॉनसून में अक्सर महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट में खुजली, जलन और ड्राइनेस की समस्या रहती है जिसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

vaginal care, vaginal infection, vaginal itchiness, vaginal dryness,
Vaginal care tips (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • मॉनसून में अक्सर महिलाओं को रहती है वेजाइना में खुजली, ड्राइनेस और जलन की समस्या।
  • किसी गंभीर समस्या या इंफेक्शन की तरफ इशारा दे सकती है वेजाइना नें खुजली, जलन और ड्राइनेस की परेशानी।
  • घरेलू उपायों से पाया जा सकता है इन समस्याओं से छुटकारा, मगर इस समस्या को दरकिनार करने की ना करें कोशिश।

Vaginal Care: महिलाओं का प्राइवेट पार्ट बहुत संवेदनशील होता है इसीलिए इसे साफ और स्वच्छ रखना चाहिए। बहुत सी महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट का खास ध्यान रखती हैं फिर भी उन्हें खुजली, जलन और ड्राइनेस की समस्या रहती है। दरअसल, मॉनसून में खुजली, जलन और ड्राइनेस की समस्या आम है। लेकिन यह किसी गंभीर बीमारी या इंफेक्शन की ओर संकेत भी हो सकता है। इसीलिए महिलाओं को इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कभी-कभी हार्ड सोप या बॉडी वॉश के इस्तेमास से भी महिलाओं को यह समस्या हो सकती है। बहुत सी महिलाओं को खुजली और ड्राइनेस के साथ सूजन और रेडनेस की परेशानी भी रह सकती है। ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 

वेजाइना में खुजली, जलन और ड्राइनेस की समस्या से राहत पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं। 

योगर्ट और शहद 

योगर्ट को प्रीबायोटिक माना गया है जो खुजली से साथ जलन को ठीक करने में मददगार साबित होता है। योगर्ट के साथ शहद का उपयोग करने से वेजाइना में खुजली और जलन की समस्या से राहत पाई जा सकती है इसके साथ यह बैक्टीरिया का भी नाश करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस मिश्रण को दो बार अपने वेजाइना में लगा सकती हैं। 

एप्पल साइडर विनेगर 

वेजाइना की खुजली और जलन को ठीक करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक राम बाण औषधि है। इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रोपर्टी होती है। एप्पल साइडर विनेगर की यह विशेषता प्राइवेट पार्ट में खुजली, जलन और ड्राइनेस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। यह वेजाइना का पीएच नियंत्रित कर खुजली और जलन की समस्या से राहत दिलाता है। आप दिन में एक बार एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिला कर पी सकती हैं। इसके साथ आप अपने नहाने के पानी में भी इसे मिला सकती हैं। ध्यान रहे इसका इस्तेमाल हमेशा पानी के साथ करें वरना इससे जलन की समस्या हो सकती है। 

टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल प्रोपर्टी होती है। योनि में खुजली, जलन और ड्राइनेस की समस्या से राहत पाने के लिए दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल लीजिए फिर उसे अपने अपने वेजाइना के आसपास लगाइए। इससे आपको पल भर में राहत मिलेगी। 

बेसिल लीव्स 

बेसिल एक लाभदायक औषधि मानी गई है जिसके अंदर eugenol नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है। यह कंपाउंड कई फायदों के लिए जाना जाता है। वेजाइना की समस्या से राहत पाने के लिए बेसिल लीव्स को पानी में उबाल लें फिर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तब दिन में दो से तीन इससे अपने वेजाइना को धो लें। 

कोल्ड कॉम्प्रेस

अगर आपको यह समस्या हमेशा रहती है यह अधिक परेशान करती है तो आपके लिए कोल्ड कॉम्प्रेस का उपाय बेहतरीन है। कोल्ड कॉम्प्रेस से आपको तुरंत राहत मिलेगा और यह सूजन को भी कम करेगा। कोल्ड कॉम्प्रेस बनाने के लिए एक साफ कॉटन का कपड़ा लीजिए फिर उसमें कुछ बर्फ के टुकड़ें डाल कर अपने प्रभावित जगह पर लगाइए। यह उपाय दिन में दो से तीन बार कीजिए। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर