Tips for Baby Teeth: बच्चों के दांत निकलते वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान

children teeth health tips: दांत निकलना बच्चों के विकास एक हिस्सा है और ये सही तरीके से आएं तो ही बेहतर है। इस समय बच्चे काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं और गुस्सा दिखाते हैं क्योंकि उन्हें इस वक्त परेशानी होती है।

Tips for Baby Teeth
बच्चों के दांत निकलते ही अभिभावकों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बच्चों के दांत निकलते वक्त उनको कैल्शियम की गोलियां जरूर दें।
  • बच्चों के मसूढ़ों को रोजाना अच्छे तरीके से साफ करें।
  • इस समय बच्चों की देखभाल करना बेहद आवश्यक हो जाता है।

नई दिल्ली: छोटे बच्चों का दांत निकलने वाला समय मुश्किल भरा होता है। ज्यादातर शिशुओं में 6 से 12 महीनों के बीच दांत आना शुरू हो जाते हैं। जबकि कुछ के लिए एक वर्ष से अधिक समय लग सकता है। इस दौरान बच्चों को दर्द और खुजली होती है साथ ही वे चिड़चिड़े हो जाते हैं। इस दौरान कई घरेलू उपाय अपनाकर बच्चों को कुछ देर के लिए राहत दी जा सकती है।

-बच्चों को कुछ खाने की चीजें जैसे खीरा, ककड़ी, गाजर और मूली का छोटा टुकड़ा दांत के मसूढ़ों में दबाने के लिए दे सकते हैं। इससे उनका ध्यान बटा रहेगा।

-आप अपनी उंगली को साफ करके उनके मसूढ़ों पर रगड़ सकते हैं, इन सब से उन्हें आराम मिलेगा।

-बच्चों के मुंह में ठंडा कपड़ा या टीथर रख दें, इससे उनके मसूढ़ों को बहुत आराम मिलेगा। ध्यान रहे ज्यादा ठंडा भी न रखें वरना इससे नुकसान हो सकता है।

-बाजार में कई तरीके के टीथर जैसे प्लास्टिक, रबड़ या कई अलग-अलग तरीके के खिलौने मिलते हैं जिसे बच्चे मुंह में दबा सकते हैं, ऐसे में उनको बहुत आराम मिलेगा। लेकिन ये अच्छी गुणवत्ता वाले हो यह जरूर सुनिश्चित करें।

-मसूढ़ें निकलते वक्त बच्चों के दांत हर टाइम साफ करते रहें इससे बच्चों के मसूढ़ों में बैक्टीरिया नहीं पनपेगा।

-मसूढ़ों के साथ-साथ जीभ की भी सफाई करें। खाने-पीने से जीभ जल्दी गंदी हो जाती है इसलिए उसे साफ कपड़े से अच्छे से साफ करें।

-दांत निकलने के दौरान लोग बच्चों को होम्योपैथिक या अन्य ट्रीटमेंट देते हैं जिसे बच्चों को जल्दी आराम मिल जाता है। लेकिन दवाई डॉक्टर की सलाह से दी जाएं तो ही बेहतर है। होम्योपैथिक दवाएं भी ऐसी स्थिति में कारगर होती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर