Paleo Diet Plan: तेजी से वजन कम करने के लिए फॉलो करें पैलियो डाइट प्लान, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

What Is Paleo Diet: पैलियो डाइट प्लान ना केवल आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखता है बल्कि तेजी से वजन कम करने में भी कारगार होता है। इसमें आमतौर पर मछली, लीन मीट, फल, सब्जियां, बीज और नट्स को शामिल किया जाता है।

What Is Paleo Diet Plan, What Is Paleo Diet Plan and its benefits, what is paleo meal plan, paleo diet food list pdf, paleo list of foods to eat and avoid, paleo diet chart, paleo diet 7-day meal plan, 30-day paleo meal plan pdf, paleo diet plan Indian
paleo list of foods to eat and avoid (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • पैलियो डाइट प्लान तेजी से वजन कम कर बॉडी को देता है अच्छी शेप।
  • यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से रखता है कोसों दूर।
  • पैलियो डाइट प्लान के अंतर्गत रोटी को शाम‍िल नहीं क‍िया जाता है।

What Is Paleo Diet for weight loss: मोटापा ना केवल आपकी सुंदरता पर ग्रहण लगाता है बल्कि यह स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर बीमारियों को भी दावत देता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान से रूबरू कराएंगे, जिसका सेवन लोग 2.5 मिलियन वर्ष पहले करते थे। इसे पैलियो डाइट प्लान कहा जाता है।

पैलियो डाइट प्लान ना केवल आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखता है बल्कि तेजी से वजन कम करने में भी कारगार होता है। इस आहार में आमतौर पर मछली, लीन मीट, फल, सब्जियां, बीज और नट्स को शामिल किया जाता है। पुराने समय में इन खाद्य पदार्थों को शिकार करके एकत्रित किया जाता था। इसका नियमित सेवन कर आप ना केवल तेजी से वजन कम कर सकते हैं बल्कि खुद को फिट भी रख सकते हैं। यह आपको गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको पैलियो डाइट प्लान के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं।

पैलियो डाइट का उद्देश्य

आपको बता दें पैलियो डाइट प्लान का उद्देश्य प्राचीनकाल में मनुष्यों द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों पर वापस लौटना है। विशेषज्ञों के मुताबिक मानव शरीर आधुनिक खानपान से मेल नहीं खाता है। यही कारण है कि लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है और लोग कम उम्र में डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और ह्रदय संबंधी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। खुद को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने खानपान में सुधार करना होगा और प्राचीन समय के खानपान की शैली का पालन करना होगा। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे पैलियो डाइट प्लान में क्या खाएं और क्या नहीं।

Paleo Plan Diet Chart, पैलियो डाइट प्लान में क्या खाएं

  • मीट – लैम्ब, चिकन, बीफ, पोर्क
  • मछली और समुद्री भोजन (सी फूड) – ट्राउट, सैल्मन, झींगा, हैडडॉक, शेलफिश
  • अंडे – इसके लिए आप अपने डाइट में रेंज फ्री और ओमेगा 3 अंडो को सम्मिलित कर सकते हैं।
  • सब्जियां – ब्रोकली, प्याज, केल, काली मिर्च और टमाटर।
  • फल – सेब, संतरा, केला, नाशपत्ती, एवोकैडो, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी।
  • कंद – आलू, शकरकंद, जिमीकंद और शलजम खाएं
  • नट्स – बादाम, मैकाडामिया नट्स, अखरोट, हेजल नट्स, सूरजमुखी के बीज और कद्दू के बीज का सेवन करें।
  • तेल – जैतून तेल, एवोकैडो और अन्य तरह के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नमक और मसाले – समुद्री नमक, लहसुन, रोजमेरी और हल्दी।


What not to eat in paleo diet, पैल‍ियो डाइट में क्या ना खाएं

  • चीनी और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सीरप – सॉफ्ट ड्रिंक, जूस, कैंडी और आइसक्रीम ना खाएं।
  • अनाज – रोटी, गेंहू के आंटे का पास्ता, राई और जौ का सेवन नहीं करना है।
  • फलियां – बीन्स, दाल और अन्य फलियों का सेवन नहीं करना है।
  • डेयरी – पैलियो डाइट प्लान में डेयरी उत्पाद का सेवन नहीं किया जाता। लेकिन कुछ चीजों में मक्खन, घी आदि वसा वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है।
  • तेल – सोयाबीन का तेल, सूरजमुखी का तेल, अंगूर के बीज का तेल, कुसुम के फूल के तेल का सेवन ना करें।
  • ट्रांस फैट – आपको बता दें ट्रांस फैट से होने वाली बीमारियों के कारण भारत में हर साल करीब 60000 लोगों की मौत होती है, वहीं दुनियाभर में यह आंकड़ा 5 लाख के पार है। यह मोटापा, डायबिटीज और दिल संबंधी गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे में ट्रांस फैट का सेवन ना करें।


paleo diet plan tips

पैलियो डाइट के अनुसार बाजार की चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जिन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन कम मात्रा में किया जा सकता है, उनमें वाइन और डार्क चॉकलेट शामिल है। डार्क चॉकलेट में 70 प्रतिशत कोकोआ की मात्रा पाई जाती है। यह बेहद पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

drinks in Paleo diet Plan, पैल‍ियो डाइट प्‍लान में क्‍या पी सकते हैं 

  • पानी : विशेषज्ञों के अनुसार आपको हमेशा खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए। इसके लिए दिन भर मे पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पैलियो डाइट प्लान का मुख्य हिस्सा है।
  • चाय : एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रहे एक दिन में 2 कप से ज्यादा चाय का सेवन ना करें। अधिक मात्रा में चाय का सेवन करने से गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्या हो सकती है।
  • कॉफी : कॉफी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ऐसे में आप दिनभर एक से दो बार कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

Paleo diet Plan for weight loss

पैल‍ियो डाइट प्लान के अनुसार प्रतिदिन तीन बार से ज्यादा भोजन करने की आवश्यकता नहीं है। एक दिन में तीन बार भोजन करें। वहीं इसके बाद भी आपको भूख लगती है तो इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। पेलिया डाइट प्लान के अंतर्गत आप स्नैक्स के तौर पर गाजर, उबले अंडे, फल, मेवे, बादाम, सेब और घर का बना बीफ जर्की का सेवन कर सकते हैं।

Paleo diet benefits, Paleo diet ke fayde, पैलियो डाइट के लाभ

पैलियो डाइट स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह वजन तेजी से कम कर बॉडी को एक अच्छी शेप देता है। तथा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और डायबिटीज के खतरे को कम करता है व गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में भी कारगार होता है। हालांकि इसे फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह अवश्य लें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर