Hot Stone Massage: घर पर ऐसे करें हॉट स्टोन मसाज, दूर हो जाएगी शरीर की सारी तकलीफ

हेल्थ
Updated Sep 16, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज के समय में हॉट स्टोन थेरेपी एक नया ट्रेंड बन गया है लेकिन यह थेरेपी काफी पुरानी और पारंपरिक है। आयुर्वेद में इस थेरेपी का खूब उपयोग किया जाता है।

hot stone therapy
hot stone therapy  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • आयुर्वेद में इस थेरेपी का खूब उपयोग किया जाता है
  • हॉट स्टोन थेरेपी मांपसेशियों की जकड़न को खत्म करने में मदद करती है
  • मसाज करने से पहले स्टोन को कुकर या ओवन में कम तापमान पर गर्म करें

Massage Health Benefits: आमतौर पर इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि मसाज सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। वास्तव में जो लोग नियमित अपने शरीर का मसाज कराते हैं वे अन्य लोगों की अपेक्षा अधिक स्वस्थ रहते हैं। खुद को डिटॉक्स करने के लिए आपको हमेशा सैलून या स्पा सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही हॉट स्टोन मसाज करके तनाव से मुक्त पा सकते हैं।

आज के समय में हॉट स्टोन थेरेपी एक नया ट्रेंड बन गया है लेकिन यह थेरेपी काफी पुरानी और पारंपरिक है। आयुर्वेद में इस थेरेपी का खूब उपयोग किया जाता है। हॉट स्टोन थेरेपी मांपसेशियों की जकड़न को खत्म करने में मदद करती है और तनाव से मुक्त रखती है। इस स्टोन में अपार ऊर्जा होती है जो शरीर में गहरायी से प्रवेश करती है और शरीर के चक्र को संतुलित रखने में मदद करती है जिसके कारण आपको राहत का अनुभव होता है। आइये जानते हैं घर पर हॉट स्टोन से मसाज करने का सही तरीका क्या है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Aesthetics By Karen & Shelley (@aestheticsbyks_) on

हॉट स्टोन मसाज का महत्व
आमतौर पर डॉक्टर शरीर के चक्र को संतुलित रखने और दर्द से निजात पाने के कई तरीके बताते हैं। लेकिन आप घर पर ही हॉट स्टोन थेरेपी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। हॉट स्टोन मसाज में उन्हीं स्टोन का इस्तेमाल किया जाता है जो क्षारीय प्रकृति के नहीं होते हैं। किसी भी प्रकार के पत्थर जो आपकी हथेली में आ जाए और उस पर बैक्टीरिया या कीटाणु न जमा हो, उसे अच्छी तरह से साफ करके मसाज करने के लिए उसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्टोन को गर्म करें
मसाज करने से पहले स्टोन को कुकर या ओवन में कम तापमान पर गर्म करें। आप स्टोन को कपड़े में लपेटकर भी उसे गर्म कर सकते हैं। तापमान के अनुसार स्टोन को गर्म करने में एक घंटे या इससे अधिक समय लग सकता है। स्टोन को सिर्फ उतना ही गर्म करें जिससे की उसे पकड़ते समय आपकी हाथ न जले।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Avenue Salon & Spa (@avenue_salon_spa) on

ऐसे करें मसाज
हॉट स्टोन से मसाज करने के लिए आपको गहरी सांस लेकर आराम से लेट जाना चाहिए। मसाज कराने के लिए आप पार्टनर की मदद ले सकते हैं। हॉट स्टोन थेरेपी तभी काम करती है जब मसाज स्टोन को आपकी पीठ या आपके चेहरे पर रखा जाता है। इससे आपको काफी आराम मिलता है। मसाज से पहले आप पेट के बल लेट जाएं और स्टोन को रीढ़ की रेखा पर लंबवत रखें। इसके अलावा हॉट स्टोन को कंधे पर रखने से भी काफी आराम मिलता है।

हॉट स्टोन से कब तक मसाज करना चाहिए?
अगर आप अपने शरीर पर हॉट स्टोन को 20 से 30 मिनट तक रखते हैं तो यह बेहतर तरीके से काम करता है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इस प्रक्रिया को दोहरा भी सकते हैं। मसाज के दौरान हॉट स्टोन धीरे धीरे ऊर्जा छोड़ता है और जहां दर्द का अनुभव होता है उन हिस्सों के तनाव को कम करके आराम पहुंचाने में मदद करता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Pure Enrichment (@pureenrichment) on

ऑयल के साथ हॉट स्टोन मसाज
हॉट स्टोन से बेहतर मसाज के लिए इसेंशियल ऑयल का भी उपयोग किया जा सकता है। आप स्टोन को लैवेंडर, नारियल या जोजोबा ऑयल में डुबोएं और फिर मसाज करें। इससे मांसपेशियों एवं जोड़ों में जकड़न एवं तनाव दूर होता है। इसेंशियल ऑयल का उपयोग करने से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।

हॉट स्टोन मसाज काफी लोकप्रिय हो रहा है। भारी संख्या में लोग मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए इस मसाज का सहारा लेते हैं।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...