Healthy Tips: तेजी से घटाना है वजन तो इन हेल्दी ड्रिंक्स को बनाएं अपना ब्रेकफास्ट, झटपट बनकर हो जाता है तैयार

Drinks for weight loss: हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है। ब्रेकफास्ट में अगर आप हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करें तो स्वस्थ्य रहने के साथ-साथ आप आसानी से वजन भी कम कर सकते हैं।

Drinks for weight loss
वजन घटाने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को बनाएं अपना ब्रेकफास्ट 

मुख्य बातें

  • हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है।
  • ब्रेकफास्ट में इन हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं।
  • यह न सिर्फ बनाने में आसान है बल्दि स्वादिष्ट भी है।

अगर आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करेंगे तो न सिर्फ स्वस्थ रहेंगे बल्कि बीमारियों को भी दूर भगा सकते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जो अपने ब्रेकफास्ट में चाय या फिर कॉफी शामिल करते हैं। लेकिन अगर आप इन चीजों के बजाय हेल्दी ड्रिंक्स को ब्रेकफास्ट शामिल करें तो न सिर्फ बॉडी को एनर्जी मिलेगी बल्कि आप बढ़ते वजन को कंट्रोल भी कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। खास कर अगर आप बेली फैट या फिर आसपास के क्षेत्र की चर्बी घटाना चाहते हैं तो इन हेल्दी ड्रिक्स को शामिल करें।

शोध के मुताबिक बेली फैट न सिर्फ सबसे जिद्दी होता है बल्कि यह शरीर के लिए खतरनाक भी है। जिन लोगों की तोंद निकल आई है या फिर बेली फैट है उनमें ओबेसिटी या अन्य बीमारियों का खतरा अधिक होता है। वजन कम करने के लिए कई तरीके और डाइट हैं, लेकिन इससे पहले यह जान लें कि ब्रेकफास्ट करना बेहद आवश्यक है। हालांकि कई ऐसे लोग हैं,जो सुबह-सुबह उठकर ब्रेकफास्ट बनाना मुश्किल पसंद नहीं करते हैं, तो आज हम कुछ ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से बना सकते हैं। यह हल्दी ड्रिंक्स न सिर्फ आसान ब्रेकफास्ट है बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी है। इसे सेवन करने से आपको भूख नहीं लगेगी और आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

केला और ओटमील स्मूदी- केला और ओटमील स्मूदी न सिर्फ परफेक्ट ब्रेकफास्ट है बल्कि हेल्दी भी है। स्वादिष्ट और स्वस्थ के साथ-साथ यह पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों में भरपूर है। इसमें दूध को शामिल करने की वजह से इसमें प्रोटीन भी शामिल हैं, और दलिया होने की वजह से इसमें फाइबर भी मौजूद हैं। इसके अलावा इसमें दालचीनी का इस्तेमाल करने से आप जुकाम जैसी समस्या को भी ठीक कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में इसे टेस्ट और ठंडक एहसास दिलाने के लिए स्मूदी में जमे हुए केले को शामिल कर सकते हैं। इन सभी को अच्छी तरह ग्राइंड करें और ब्रेकफास्ट में सर्व करें।

पपाया स्मूदी- गर्मियों में पपीता एक पौष्टिक फल है। खास बात है कि यह फल पाचन तंत्र के लिए बढ़िया है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। पपीता वजन कम करने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा के लिए भी बेहतरीन है। पपाया स्मूदी बनाने के लिए इसे अच्छी तरह ग्राइंड करनें और वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें। पपीता स्मूदी सबसे आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट है।

एप्पल स्मूदी- रोगमुक्त रहने के लिए रोजाना एक सेब खाने की सलाह दी जाती है। वहीं बॉडी को एक्टिव रखने के लिए एप्पल स्मूदी से बेहतर तरीका कुछ नहीं है। ऐसे में ब्रेकफास्ट में एप्पल स्मूदी को शामिल कर अपनी दिन की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए सेब को काटकर टुकड़े कर लें, अब इसे ग्राइंड करें और इसमें दालचीनी, चिया सीड्स और पानी मिलाकर मिलाना न भूलें। यह वेट लॉस के लिए परफेक्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर