weight loss tips After Holi: होली के बाद बढ़ गया है वजन तो न हो परेशान, बढ़ते पेट को इन टिप्स के जरिए करें कम

Weight loss Tips: त्योहार के खत्म होने के बाद ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की शिकायत करते हैं। बता दें कि अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इन टिप्स के जरिए आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

weight loss tips
weight loss tips 

मुख्य बातें

  • इन टिप्स के जरिए कम कर सकते हैं वजन।
  • अगर होली के बाद आपका भी वजन बढ़ गया तो करें ये काम।
  • वेट लॉस करने के लिए आपको इन नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

होली में हर घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। इस दिन लोग अपनी डाइट को भूल पकवान का मजा लेते हैं। इसकी वजह से त्योहार के बाद ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ जाता है। इसे कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय आजमाते हैं, लेकिन उन्हें असफलता हासिल होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन टिप्स के जरिए न सिर्फ परफेक्ट फिगर हासिल कर सकते हैं बल्कि आसानी से वजन भी कम कर सकते हैं।

हाल ही में डॉ मञ्जुनाथ मल्लिगे टाइम्स नाऊ से खास बात-चीत में बताया कि होली के बाद अगर वजन बढ़ जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन टिप्स के जरिए आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। बता दें कि महिलाएं अक्सर बेली फैट को लेकर परेशान रहती हैं। ऐसे में बिना डाइट किए आप इन 5 टिप्स के जरिए बैली फैट को आसानी से घटा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वजन कम करने का तरीका हमेशा हेल्दी होना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें कम

वजन कम करने चाहते हैं तो सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना बंद कर दें। बता दें कि फ्राइड स्नैक्स, मिठाई आदि जैसी चीजों में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में इन चीजों को बिल्कुल नजरअंदाज करें। इसके अलावा जंक फूड, पिज्जा, पास्ता जैसी चीजों से भी दूरी बनाएं।

प्रोटीन से भरा हो आपका आहार
प्रोटीन से भरपूर भोजन खाएं। जैसे अंडा, मछली, मीट जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। प्रोटीन खाने से आप न सिर्फ हेल्दी रहेंगे बल्कि आपको ऊर्जा भी मिलती रहेगी। बता दें कि पेट की चर्बी घटाने के लिए प्रोटीन डाइट फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा प्रोटीन डाइट लंबे समय तक शरीर में उर्जा भी बनाए रखती है।

क्या खाएं इसे लेकर रहें सावधान

कई बार भूख लगने पर लोग कुछ भी खा लेते हैं। ऐसे में क्या खा रहे हैं इसे लेकर हमेशा सावधान रहें। अधिक भूख लगने पर हम अधिक खा लेते हैं, जो कि शरीर के लिए उचित नहीं है। डॉक्टर के मुताबिक अगर आप अधिक खा रहे हैं तो वर्कआउट अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें। यही नहीं अगर आपके खाने में कैलोरी अधिक है तो कम करने के लिए एक्सरसाइज भी जरूर करें।डाइट प्लान में लिमिटेड कैलोरी के साथ-साथ प्रोटीन दोनों ही बेहद जरूरी है। पोष्टिक आहार के साथ-साथ एक्सरसाइज भी आवश्यक है।

अधिक से अधिक पिएं पानी - अधिक पानी पीने से न सिर्फ खुद को हाईड्रेट रख सकते हैं बल्कि शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। बता दें कि जब कभी किसी को भूख लगती है तो वह जल्दबाजी में अधिक खा लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।अगर आपको भूख लगी है तो पानी पीकर भी भूख को भ्रमित कर सकते हैं। ऐसा करने से हम वजन बढ़ने से रोक सकते हैं। इसके अलावा खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पीने से शरीर से कैलोरी कम कर सकते हैं।

एक्सरसाइज- एक्सरसाइज या योगा ही एक मात्र उपाय है खुद को फिट रखने का। इसकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं इसके अलावा हेल्दी भी रहेंगे। अगर आपके डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक है, तो इसे एक्सरसाइज की मदद से बर्न कर सकते हैं। इसके अलावा  एक्सरसाइज की मदद से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। बैलेंस डाइट के साथ-साथ फिजिकल वर्कआउट के जरिए आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

अगली खबर