Weight loss: नींबू पानी में गुड़ डालकर पीने से जल्‍द कम होगा Belly Fat

Weight Loss due to Jaggery and Lemon Water: मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग का कोई रिजल्‍ट नहीं निकल रहा है? आप नींबू पानी में गुड़ डालकर सेवन कर सकते हैं। जानिए इसके क्‍या-क्‍या फायदे हैं।

lemon and jaggery mix helps reducing belly fat
नींबू और गुड़ तोंद करने में मदद करेंगे 
मुख्य बातें
  • नींबू और गुड़ को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से पेट की चर्बी कम होगी
  • गुड़ में कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह इम्‍युनिटी बढ़ाने में मददगार है
  • रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी फैट कम होता है और मोटापा घटता है

आपको अगर फिट और हेल्‍दी बॉडी रखना है तो एक्‍सरसाइज के साथ-साथ अच्‍छी डाइट भी जरूरी है। अगर आप तीन टाइम अच्छा भोजन करके संतुष्ट हैं, तो मोटापा कम करने के लिए यह पर्याप्त नहीं है। आपको वजन घटाने के लिए अपनी स्नैकिंग हैबिट, भोजन करने के समय के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करने पर भी ध्यान देना चाहिए। अपने आहार में बदलाव से न सिर्फ मेटाबोलिज्‍म में सुधार आता है बल्कि पेट की चर्बी भी घटती है। इससे वजन भी कंट्रोल होता है। वजन घटाने के लिए गुड़ और नींबू पानी एक ऐसा ही आयुर्वेदिक तरीका है, रोजाना इसका सेवन करने से बॉडी फैट कम होता है और मोटापा घटता है।

गुड़ लाभकारी क्‍यों

शक्कर की अपेक्षा गुड़ सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद होता है। इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है। गुड़ एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है और मुक्त कणों से कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाता है। भोजन के ठीक बाद एक छोटा टुकड़ा गुड़ खाने से भोजन आसानी से पच जाता है। इसके अलावा गुड़ श्वसन और पाचन तंत्र की सफाई के लिए भी अच्छा है।

नींबू के फायदे

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू का रस शरीर को हाइड्रेट रखता है और मेटाबोलिज्म बढ़ाता है। एक रिसर्च के मुताबिक नींबू में पाया जाने वाला पॉलीफिनोल एंटीऑक्सीडेंट वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। पॉलीफिनोल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। जबकि नींबू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट मुक्त कणों से कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है।

गुड़ और नींबू पानी का सेवन?

नींबू और गुड़ दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सदियों से वजन घटाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है। मगर नींबू और गुड़ का एक साथ सेवन करना अधिक फायदेमंद होता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटा टुकड़ा गुड़ मिलाएं। पानी में गुड़ जब पूरी तरह घुल जाए तब इसका सेवन करें। वजन घटाने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुड़ और नींबू पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां भी मिला सकते हैं। यह ध्यान रखें कि कम मात्रा में गुड़ मिलाएं ताकि पानी का स्वाद अधिक मीठा न हो सके।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर