Weight Loss: बाहर निकलती तोंद से हैं परेशान, तो दिन में 2 बार पिएं सौंफ का पानी और फॉलो करें ये डाइट टिप्‍स

हेल्थ
Updated Jun 23, 2019 | 13:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट बढ़ने के एक नहीं अनेक कारण होते हैं, लेकिन अगर सही समय के साथ सही डाइट भी ली जाए तो वेट मैनेज भी रहेगा और कम भी होगा। कुछ डाइट अपने डेली रुटीन में जरूर शामिल करें, आइए जानें ये क्या हैं।

 Weight loss
Weight loss   |  तस्वीर साभार: Getty Images

गलत तरीके से खानपान, हार्मोनल चेंजेस के साथ ही बेकार जीवशैली ही मोटापे का बड़ा कारण बनती है, लेकिन अगर सही खानपान रखा जाए तो कई समस्याएं उत्पन्न ही नहीं होंगी और अगर समस्याएं शरीर में बन गई हैं तो दूर हो जाएंगी। कुछ खाने की चीजें ऐसी हैं जिनके जरिये रोगों से मुक्ति भी मिल जाएगी और वेट भी कम हो सकता है।

ये ऐसी चीजें हैं जो आसानी से हर घर में मौजूद होती हैं। वेट लॉस के लिए अगर आप लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं और उकसा असर नहीं दिख रहा तो आप यहां बताइ हुइ डिश को ट्राई जरूर करें। ये डिश कब और कैसे खाएं और कितनी मात्रा में खाएं, यहां इसकी पूरी जानकारी मिलेगी। 

डाइट टिप्‍स ऐसी जिससे कम होगा वजन, घटेगा बैली फैट

क्‍या है खाने का नियम 
जब भी आप कुछ खाने का सोचे पहले अपने पेट से पूछें कि क्या उसे सच में भूख लगी है। खाना एक साथ नहीं बल्कि थोड़ा-थोड़ा खाएं। हर खाने में करीब तीन घंटे का अंतराल होना जरूरी है। खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा हो और नेचुरल चीजें ज्यादा खाई जाएं। जैसे मूली, गाजर, खीरा, ककड़ी, प्याज या सलाद पत्ता अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। खाने के साथ पहले सलाद खाएं फिर खाना खाएं।

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन जरूर हो शामिल
ब्रेकफास्ट में फाइबर के साथ प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है। ये प्रोटीन नेचुरल सोर्स से हो या एनिमल सोर्स से। बस प्रोटीन में फैट न हो। यानी तला, मसालेदार प्रोटीन न होकर स्टीम या रोस्टेड होना चाहिए। पनीर, सोया पनीर, चिकन अंडा आदि आप नाश्ते में ले सकते हैं। ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा फील कराएगा। नाश्ते में अंडा, दूध, केला, मुसली आदि भी ले सकते हैं।

याद रखें डाइट ही नहीं एक्सरसाइज भी जरूरी
रोजाना कम से कम 2 से 3 किलोमीटर वॉक जरूर करें, क्योंकि डाइट के साथ एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। जब आप कैलोरी कम लेंगे तो वेट कम होगा ही और अतिरिक्त जमा कैलोरी को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना भी उतना ही जरूरी होगा। यानी डाइट और एक्सरसाइस दोनों मिल कर वेट लॉस को बूस्ट करेंगे। इसके अलावा आप टमी की एक्सरसाइज भी करें। इसके लिए पीठ के बल लेटकर दोनों पैर ऊपर उठाएं। फिर दोनों पैर एक साथ घुटनों से मोडें। 5 सेकंड्स तक हाथों से पैरों को जकड़ कर रखें। पैरों को वापस सीधा करें। 8-10 बार दोहराएं।

रोज के खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें

चना और जौ : गेहूं की रोटी को खाना बंद कर आप चना, जौ, रागी, बाजरा और सोयाबीन के आटे की रोटी खाएं। ये रोटी आपके भूख को शांत भी करेगी और फाइबर से भरी होने के कारण आपके वेट लॉस को बूस्ट भी करेगी। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में होगा जबकि प्रोटीन ज्यादा होगा।

सौंफ वाला पानी पीना शुरू करें : एक कप पानी में एक चमच्च सौंफ को उबाल लें अब इस पानी को आप जब मन करे पीएं। ये पानी आपके डाइजेशन पर काम करेगा और आपकी पाचन शक्ति को बढ़ कर वेट लॉस को बूस्ट करेगा।

नारियल पानी घटाएगा वेट : नारियल पानी में काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है और ये पेट की गर्मी को शांत करने के साथ पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। ये वेट लॉस के लिए भी इसी कारण इफेक्टिव होता है।

मत पीएं खाते हुए पानी : खाना खाते समय पानी कभी न पीएं। इससे खाना डाइजेस्ट भी नहीं होता और पेट ज्यादा फूलता है। खाते वक्त तो पेट भर जाता है लेकिन कुछ देर में ही भूख लग जाती है। इससे बार-बार खाने का मन होता है। खाना खाने के करीब आधे घंटे बाद ही पानी पीएं।

ग्रीन टी : ग्रीन टी में थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है और ये एसिड भूख को कम करने में बहुत कारगर होता है। हालांकि इसे दिन में तीन बार से ज्यादा नहीं पीना चाहिएए।

कुछ छोटे-छोटे टिप्स को फालो कर के आप आसानी से अपने वेट ही नहीं कई अन्य रोगों को भी खत्म कर सकते हैं। बस खाने का सही तरीका ही आपके सेहत का राज होगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर