Weight loss: कई गुणों से भरपूर है गिलोय, मोटापा दूर करने के लिए ऐसे करें गिलोय का सेवन

हेल्थ
Updated Sep 15, 2019 | 08:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वैसे तो कई बीमारियों के इलाज के लिए गिलोय का उपयोग किया जाता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की वजन घटाने में भी गिलोय बहुत फायदेमंद है। यहां जानें गिलोय मोटापे की कैसे छुट्टी करता है... 

 Giloy for weight loss
Giloy for weight loss  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है
  • इसके तने, पत्तियों, फूलों और जड़ों का उपयोग शरीर के कई विकारों को दूर करने में किया जाता है
  • वजन घटाने में भी गिलोय बहुत फायदेमंद है

Giloy for weight loss: गिलोय एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसके तने, पत्तियों, फूलों और जड़ों का उपयोग शरीर के कई विकारों को दूर करने में किया जाता है। गिलोय को संस्कृत में अमृता कहा जाता है।

गिलोय की पत्तियां पान के आकार की होती है और चिकित्कीय गुणों से भरपूर होती हैं। यह आमतौर पर भारत के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है और इसके कई औषधीय लाभ हैं। बाजार में गिलोय पाउडर, पेस्ट, जूस और कैप्सूल के रुप में उपलब्ध है। वैसे तो कई बीमारियों के इलाज के लिए गिलोय का उपयोग किया जाता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की वजन घटाने में भी गिलोय बहुत फायदेमंद है। आइये जानते हैं वजन घटाने में गिलोय किस तरह फायदेमंद है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Anmol Agrawal (@atoddlerchef) on



गिलोय का जूस वजन घटाने के लिए 

गिलोय के जूस में सबसे महत्वपूर्ण औषधीय गुण पाया जाता है जो वजन घटाने में सहायक होता है। वास्तव में गिलोय का जूस शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिसके कारण वजन बहुत तेजी से घटता है। इसके अलावा गिलोय का रस पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है जिसके कारण शरीर पर अतिरिक्त फैट नहीं जमा होता है और वजन घटता है।

वजन घटाने के लिए गिलोय का सेवन कैसे करें? 
यह समझना सबसे महत्वपूर्ण है कि गिलोय को एलोवेरा या शिलाजीत के साथ मिलाकर लिया जाता है। गिलोय और एलोवेरा या शिलाजीत का मिश्रण पाचन को बेहतर रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। जल्दी वजन घटाने के लिए आपको आधा ग्राम गिलोय के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर नियमित रुप से सेवन करना चाहिए। इसे रोजाना सुबह खाली पेट भी पीया जा सकता है। अपने स्वादानुसार आप इसमें बटरमिल्क भी मिला सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Barkha Chachwani | INDIA?? (@espy_the_earth) on

कब्ज के लिए भी फायदेमंद है गिलोय
आंत्र संबंधी किसी भी समस्या के लिए गिलोय फायदेमंद है। बवासीर, कब्ज या अपच जैसी समस्याओं गिलोय का सेवन करने से ठीक हो जाती हैं। गिलोय में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।

सावधानियां
गिलोय उन बच्चों के लिए सुरक्षित है जो पाँच वर्ष यासउससे अधिक आयु के हैं। हालांकि, इसे एक से दो सप्ताह से अधिक समय तक नहीं दिया जाना चाहिए।

चूंकि यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है इसलिए नियमित रुप से इसका सेवन करने से बहुत तेजी से वजन घटता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...