Watermelon Seeds: तरबूज की तरह इसका बीज भी है गुणों से भरपूर, इस तरह डायट में करें शामिल होंगे कई फायदे

कई सारे ब्यूटी के कॉस्मैटिक प्रोडक्ट में तरबूज के दाने के तेल का मुख्य तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसका फायदा ये है कि यह त्वचा पर आने वाले फुंसियों को रोकता है साथ ही त्वचा को लंबे समय तक जवां रखता है।

benefits of watermelon seeds
तरबूज के बीज के फायदे (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • तरबूज में विटामिन ए, सी, पोटैशियम, जिंक और कैलोरी पाया जाता है
  • शरीर के लिए केवल तरबूज का फल ही नहीं इसके बीज भी काफी लाभदायक होते हैं
  • कई सारे ब्यूटी के कॉस्मैटिक प्रोडक्ट में तरबूज के दाने के तेल का मुख्य तौर पर इस्तेमाल किया जाता है

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी मददगार होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, जिंक और कैलोरी पाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर के लिए केवल तरबूज का फल ही नहीं इसके बीज भी काफी लाभदायक होते हैं। यह स्किन केयर और हेयर केयर के लिए काफी मददगार होता है।

इसमें प्रोटीन व आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों की क्वालिटी को बनाएं रखता है जबकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट का गुण हमारे स्किन को जवां रखता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई सारे ब्यूटी के कॉस्मैटिक प्रोडक्ट में तरबूज के दाने के तेल का मुख्य तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसका फायदा ये है कि यह त्वचा पर आने वाले फुंसियों को रोकता है साथ ही त्वचा को लंबे समय तक जवां रखता है। 

तरबूज के बीज के फायदे

  • हड्डियां मजबूत होती है। कभी-कभी कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिससे उनके फ्रैक्चर होने का खतरा बना रहा है। ऐसे में अगर आप नियमित तौर पर भूने हुए तरबूज के दाने खाते हैं तो आपकी हड्डियों को इसका काफी लाभ मिलता है। एक कप तरबूज के भुने हुए दाने खाने से ही आपको डेली का कम से कम 140 फीसदी मैग्नीशियम शरीर को मिल जाता है। इसमें मैग्नीज, कॉपर और पोटैशियम भी होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होते हैं।
  • ये शरीर में एनर्जी लेवल को बूस्ट करते हैं। तरबूज के दानों में उच्च मात्रा में कैलोर होती है। एक कप तरबूज के भुने दाने खाने से आपके शरीर का मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है और आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। 
  • ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है। तरबूज के भुने दाने अपने डायट में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है साथ ही शरीर में एंसुलिन का लेवल भी मेंटेन रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे जरूरी टास्क होता है अपना ब्लड शुगर लेवल कम रखना। ऐसे में तरबूज केभुने दाने का सेवन उनके लेि एबेहद फायदेमंद होता है।
  • तरबूज के बीज में प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम औऱ कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए अच्छा पोषक तत्व है। अगर आपके बाल बहुत पतले हो रहे झड़ रहे हैं तो आप इसका इस्तेमाल अपने बालों पर भी कर सकते हैं। इसमें मोजूद प्रोटीन हेयर ग्रोथ में मदद करता है, मैग्नीशियम स्पलिटएंड को रोकता है। कॉपर बालों को सिल्की बनाता है।
  • तरबूज के भुने दानों को स्नैक्स की तरह खाने से स्किन को भी काफी लाभ मिलता है। यह स्किन पर फुंसिया, दाने आने से रोकता है। स्किन को मॉइश्चराइज करता है स्किन डलनेस रोकता है और समय से पहले बुढ़ापा आने से भी रोकता है। नियमित तौर पर इसके सेवन से स्क्न टाइट व जवां रहती है।

किस तरह खाएं

  • पहले तरबूज के सारे बीज निकाल लें और उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें
  • अब इसे एक पैन में भून लें और फिर एक टाइट कंटेनर में अच्छी तरह से पैक करके रख लें।
  • अगर कभी आपको स्नैक्स खाने की इच्छा हो तो आप इसे स्नैक्स की तरह खा सकती हैं।
  • इसमें काफी पोषत तत्व मिले होते हैं। आप इसे सलाद मं डाल कर भी खा सकते हैं या फिर इसका पाउडर बना कर भी सेवन कर सकते हैं। 
अगली खबर