Health Tips: विटामिन बी12 की कमी से इन गंभीर बीमारियों का खतरा, बचाव के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Health Tips: बहुत से लोगों में विटामिन बी12 की कमी हो रही है। शाकाहारियों के लिए इसे पूरा करना मुश्किल है क्योंकि इसका मुख्य स्त्रोत नॉनवेज भोजन है। चुनिंदा चीजों को डाइट में शामिल कर समस्या से बच सकते हैं।

Vitamin B12 Food List, vitamin B12 natural sources
विटामिन बी12 के मुख्य स्त्रोत (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • विटामिन बी12 की कमी से शारीरिक एवं मानसिक रोग हो सकते हैं।
  • इसकी कमी से थकान और भूख न लगने की शिकायत हो सकती है।
  • विटामिन बी12 का मुख्य स्त्रोत मांसाहारी भोजन है।

Vitamin B12 Food List: विटामिन बी12 एक आवश्यक विटामिन है जो तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से कई शारीरिक एवं मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। विटामिन बी12 की शरीर में अधिक कमी होने से वजन का तेजी से कम होना, कब्ज और एनीमिया हो सकता है। इसके अलावा इससे डिप्रेशन, भूलने की बीमारी, हाथों और पैरों में सुन्नता (झुनझुनी) भी हो सकती है।

आमतौर पर विटामिन बी12 पशु खाद्य पदार्थों यानी नॉनवेज फूड में अधिक पाया जाता है, इसलिए शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना एक चैलेंज की तरह है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट

अगर आप प्राकृतिक स्त्रोत के जरिए विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो डेयरी प्रोडक्ट एक अच्छा विकल्प है। आप लो फैट वाला दूध, दही, छाछ और पनीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खट्टे फल

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए संतरा, मौसमी और अनानास जैसे खट्टे फलों का सेवन फायदेमंद होता है। इससे थकान और मानसिक परेशानियां दूर होती हैं। इससे तुरंत एनर्जी मिलती है।

ब्रोकली

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में ब्रोकली शामिल की जा सकती है। ब्रोकली में विटामिन बी 12 के साथ फोलेट होता है,जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने देता है।

अंडा

ज्यादातर लोग अंडे को नाश्ते में खाते हैं। ये भी विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत है। इसलिए नियमित तौर पर इसके सेवन से विटामिन की कमी पूरी होगी। इसमें प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

सोया प्रोडक्ट

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए सोया प्रोडक्ट काफी फायदेमंद होते हैं, इसलिए आप अपनी डाइट में सोया मिल्क, सोयाबीन या टोफू शामिल कर सकते हैं। ये शरीर को ताकत देंगे।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

अगर किसी के शरीर में विटामिन बी12 की कमी है तो स्किन का रंग पीला पड़ सकता है। साथ ही जीभ में दाने या फिर लाल पड़ना, मुंह में छाले, आंखो की रोशनी कम होना, डिप्रेशन, अधिक कमजोरी या सुस्ती आना, सांस फूलना, सिरदर्द, कान बजना और भूख कम लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर