दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी डोनाल्ड ट्रंप की कुछ अजीब आदतें, उड़ा रखी है परिवार-प्रशासन की नींद

हेल्थ
शिवम अवस्थी
Updated May 28, 2020 | 19:34 IST

US President Donald Trump fitness and health details : दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कुछ आदतें ऐसी हैं जिसके बारे में सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएंगे।

US President Donald Trump and his wife Melania Trump
US President Donald Trump and his wife Melania Trump, अपनी पत्नी मेलानिया के साथ डोनाल्ड ट्रंप  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के 73 वर्षीय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • ट्रंप की इस लापरवाही भरी आदत से परेशान हैं उनके अपने और व्हाइट हाउस प्रशासन भी
  • स्वस्थ रहने और फिटनेस को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विचार चौंकाने वाले हैं

US President Donald Trump's habits: अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति और दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी का दर्जा हासिल करने वाले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आए दिन चर्चा में रहते हैं। एक सफल व्यवसायी और अब राष्ट्रपति की भूमिका में सक्रिय ट्रंप ने अमेरिका के राजनीतिक सर्किट में अपने पहले कार्यकाल के दौरान इतनी हलचल मचाई, कि पूछिए मत। जो दिल में आता है वो बोलना, जैसे मर्जी हो वैसे बोलना, हर चीज में सबसे अलग राय रखना जैसी उनकी कई आदतों ने अब तक आपका ध्यान आकर्षित किया होगा लेकिन उनकी कुछ आदतें ऐसी हैं जिसने उनके परिवार के साथ-साथ उनके प्रशासन की भी नींद उड़ाई हुई है।

हम यहां जिस चीज की बात करने जा रहे हैं, वो है डोनाल्ड ट्रंप की फिटनेस और स्वास्थ्य। अमेरिकी राष्ट्रपति पर प्रतिदिन करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। उनको हर तरह से सुरक्षित रखने की कवायद 24 घंटे, 365 दिन जारी रहती है। कोरोना काल में ये जांच व निगरानी और बढ़ गई है। लेकिन दूसरी तरफ खुद ट्रंप हैं, जिनके लिए ये सब कुछ कोई मायने ही नहीं रखता। वो हमेशा फुर्ती से भरे नजर आते हैं लेकिन अपनी फिटनेस को लेकर वो इतने लापरवाह हैं कि उनकी कुछ बातें आपको हैरान कर देंगी।

फास्ट फूड के दीवाने, कसरत करने में कोई दिलचस्पी नहीं

डोनाल्ड ट्रंप फास्ट फूड के दीवाने हैं। वो 73 साल के हैं और अमेरिकी इतिहास में चुने जाने वाले सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति भी हैं लेकिन अपने खान-पान की उन्हें कोई चिंता नहीं रहती, उनका जो मन करता है वो बेहिचक खाते-पीते हैं। चलो मान लिया कि वो कुछ भी खाते हैं लेकिन उससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि कसरत करने या अपने शरीर को फिट रखने के लिए थोड़ी मेहनत करने में वो विश्वास नहीं रखते।

Donald Trump

दो साल पहले वाइट हाउस के डॉक्टर ने दिया था ऐसा बयान

आज से तकरीबन दो साल पहले वाइट हाउस के डॉक्टर रॉनी जैक्सन ने अपने एक इंटरव्यू में डोनाल्ड ट्रंप की फिटनेस पर बात करते हुए खुलासा किया था कि, 'वो खाने-पीने की क्या व्यवस्था है इस पर ज्यादा ध्यान देते हैं और कसरत करने पर जरा भी नहीं। लेकिन हमको किसी तरह ये सुनिश्चित करना होगा।' दो साल पहले ही उनको बता दिया गया था कि उनका वजन तकरीबन 108 किलोग्राम है और एक साल बाद ये 6-7 किलो और बढ़ सकता है।

इसके जवाब में डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर अपने ही अंदाज में बेतुका जवाब दिया था कि- 'मैं कसरत करता हूं। मेरा मतलब है कि चलता-फिरता हूं। मैं ये करता हूं, मैं वो करता हूं। मैं बगल वाली इमारत तक जाता हूं। मैं काफी मेहनत करता हूं।'

कोरोना काल में भी बेफिक्र, सब परेशान हैं

डोनाल्ड ट्रंप पर सबसे बड़े देश की जिम्मेदारी है और इसका अलावा अमेरिका के बड़े बिजनेस हाउस के मालिक होने के नाते भी। ऐसे में फिटनेस के मामले में उनसे थोड़ा गंभीर होने की उम्मीद की जाती है, लेकिन इन दिनों महामारी के समय में भी वो इन सभी चीजों का ध्यान नहीं रख रहे। वो नाम मास्क पहनने में विश्वास रखते हैं और ना बार-बार हाथ धोने की सलाह पर। उनका मानना है कि कोरोना उनको छू भी नहीं सकता। उनकी इस आदत से वाइट हाउस के तमाम डॉक्टर, सुरक्षाकर्मी और खुद ट्रंप का परिवार बेहद परेशान और चिंतित रहता है।

ट्रंप के चौंकाने वाले कुछ बयान, बोले- 'तुम जवानी में मर जाओगे'

'वॉशिंगटन पोस्ट' में छपे एक लेख में रिपोर्टर ने बताया था कि डोनाल्ड ट्रंप खेलने-कूदने या स्पोर्ट्स को समय की बर्बादी मानते हैं। ट्रंप कहते हैं, 'इंसान का शरीर एक बैट्री की तरह होता है, जिसमें सीमित ताकत होती है, कसरत वगैरा करके आप बैट्री डिस्चार्ज कर देते हैं।' एक बार जब उनके दोस्त व कसीनो के मालिक ने एक फिटनेस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का फैसला लिया, तब ट्रंप ने उससे कहा था कि, 'तुम ऐसा करोगे तो जवानी में मर जाओगे।'

Donald Trump during a conference at White House

इसके अलावा एक बार उन्होंने इलेक्शन कैंपेन के दौरान कहा था, 'मेरे कई दोस्त जो हमेशा कसरत करते थे और खेला करते थे, वे आज घुटनों और हिप रिप्लेसमेंट कराने पर मजबूर हैं। वो बेकार हो चुके हैं।' अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होना निर्धारित है। डोनाल्ड ट्रंप दूसरी बार अमेरिकी राष्ट्रपति बनने की होड़ में पूरा दम झोंकना चाहते हैं। लेकिन एक बड़ा सवाल हमेशा कायम रहेगा कि क्या ट्रंप राष्ट्रपति बनने के लिए पूरी तरह फिट हैं। ये भी पढ़ें- मची अफरातफरी, जब प्रेस सचिव ने गलती से दिखा दिया राष्ट्रपति ट्रंप का बैंक खाता

अगली खबर