Tomatoes: आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर हृदय रोग तक, सेहत के लिए इस तरह से फायदेमंद है टमाटर

टमाटर में आपके रोजाना उपभोग का 40 फीसदी विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जो स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद है, विटामिन के पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है।

health benefits of tomatoes
सेहत के लिए काफी फायदेमंद है टमाटर 

मुख्य बातें

  • सब्जियों और सलाद का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर कई मायनों में हमारे लिए लाभदायक है
  • टमाटर कई प्रकार के पोषक तत्वों विटामिन प्रोटीन से भरा होता है
  • टमाटर में पाया जाने वाला लायकोपीन आंखों के लिए भी बेहतर माना जाता है

सब्जियों और सलाद का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर कई मायनों में हमारे लिए लाभदायक है। यह ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद है। इसके अलावा ये स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसमें कई अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन व विटामिन पाए जाते हैं। इसमें लो कैलोर व लो कार्ब्स पाया जाता है। 

इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में होता है
टमाटर में आपके रोजाना उपभोग का 40 फीसदी विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जो स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद है, विटामिन के पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा पोटैशियम भी पाया जाता है जो हृदय के लिए, मांसपेशियों के लिए व ब्लड प्रेशर के लिए बेहतर माना जाता है।

दिल के सेहत के लिए बेहतर
रिसर्च में भी ये कहा गया है कि अगर आप दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको टमाटर अधिक मात्रा में खाना चाहिए। ऐसे लोगों को अपने डायट में टमाटर या फिर टमाटर से बने फूड प्रोडक्ट को जरूर से जरूर शामिल करना चाहिए। इससे उनकी सेहत में जबरदस्त फायदा दिखता है।

आंखों की दृष्टि को बढ़ाता है
टमाटर में पाया जाने वाला लायकोपीन आंखों के लिए भी बेहतर माना जाता है। इतना ही नहीं इसमें ल्यूटिन और बीटा कैरोटिन भी पाया जाता है। रिसर्च के मुताबिक ये सभी पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में व आंखों के सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

पाचन शक्ति को बढ़ाता है
अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको टमाटर का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। हालांकि कई लोगों में पके हुए टमाटर का सेवन करने से एसिड की समस्या होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

डायबिटीज में मददगार
टमाटर टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीज अब 30 दिन तक लगातार टमाटर अपने डायट में शामिल करते हैं तो उनमें इस बीमारी का खतरा पहले से कम होता है। इस मरीज के लिए स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी उतना ही होता है इसलिए टमाटर खाने से उनकी इन दोनों बीमारियों का इलाज हो जाता है। 

कैंसर में राहत
पेट के कैंसर हो या फिर फेफड़े का कैंसर, ओवरी का कैंसर या फिर प्रोस्टेट कैंसर इन सभी में टमाटर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर में पाया जाने वाला लायकोपीन इन बीमारियों के लिए दुश्मन के समान होता है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर