Tomato Fever Symptoms: तेज बुखार ही नहीं ये भी होते हैं टोमैटो फीवर के लक्षण, थोड़ी सी चूक बनेगी बड़ी परेशानी

Tomato Fever Symptoms in Babies and Adults: टोमैटो फीवर एक वायरल इंफेक्शन है जो खासतौर पर पांच साल की उम्र से कम के बच्चों को अपना शिकार बनाती है। इसे टोमैटो फ्लू भी कहते हैं। जानें इसके लक्षण और उपचार के बारे में।

tomato fever symptoms, tomato fever symptoms in hindi, tomato fever symptoms in babies, tomato fever symptoms in adults, tomato fever symptoms prevention
टोमैटो बुखार क्या है, जानें इसके लक्षण 

Tomato Fever Symptoms: केरल में इन दिनों एक नए वायरस प्रकोप बढ़ रहा है। राज्य में 82 से ज्यादा टोमैटो फीवर या टोमैटो फ्लू (tomato fever in hindi) के मामले में एक साथ सामने आए हैं। वहां की खबरें इन मामलों के और तेजी से बढ़ने का इशारा कर रही हैं। हालांकि ये इंफेक्शन क्यों और किस वजह से हो रहा है, ये अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन ये जरूर सामने आया है कि ये बीमारी खासतौर पर पांच साल से कम उम्र वाले बच्चों को अपना शिकार बना रही है। 

What is Tomato Fever, टोमैटो बुखार क्या है 

टोमैटो फीवर को टोमैटो फ्लू भी कहा जा रहा है। ये एक अलग तरह की वायरल इंफेक्शन (tomato fever symptoms in babies) है जो पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अपना शिकार बना रहा है। ये अभी सामने नहीं आया है कि टोमैटो फीवर कोई नई किस्म की बीमारी है या फिर चिकुनगुनिया या डेंगू बुखार का साइड इफेक्ट है। जिन बच्चों में ये बीमारी सामने आई है, उन सभी में दाने, चकते, छाले, खुजली, तेज बुखार, दर्द जैसे कॉमन लक्षण देखे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से चेतावनी दी गई है कि ये इंफेक्शन तेजी से कई जगहों पर फैल सकता है। 

What are Tomato Fever Symptoms

टोमैटो बुखार के मुख्य लक्षण त्वचा पर लाल चकते निकल आना, खुजली और डिहाइड्रेशन है। इस बुखार का नाम भी इन्हीं चकतों की वजह से दिया गया है जो टमाटर के आकार जितने बड़े और गोल आकार के होते हैं। इसके साथ ही तेज बुखार, शरीर में दर्द, जोड़ों में सूजन और थकान जैसे लक्षण भी टोमैटो फीवर में देखने में आ रहे हैं। 

ये लक्षण दिखें तो टोमैटो बुखार को लेकर हो जाएं सावधान 

  1. शरीर पर बड़े आकार के लाल रंग के रैश, जिनमें खुजली भी हो सकती है
  2. तेज बुखार, दर्द, सूजन और बार बार प्यास लगना 
  3. डिहाइड्रेशन की वजह से मुंह सूखना और मुंह में खुजली होना 
  4. हाथ, घुटनों, कमर की रंगत में बदलाव होना 
  5. कई मरीजों की ओर से बताया गया है कि रैश पर उभरे दानों में से कीड़े भी निकल रहे हैं  

Tomato Fever symptoms prevention

अगर बच्चे या बड़े में इनमें से कोई भी लक्षण उभर कर आता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बच्चों को इंफेक्शन होने पर उसे उबालकर ठंडा किया हुआ पानी भरपूर मात्रा में पिलाएं। रैश या दानों पर खुजली न करें और साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। रोगी को हल्के गर्म पानी से स्नान करवाएं। इसके अलावा, संक्रमित मरीज को स्‍वस्‍‍थ बच्‍चों से दूर रखें। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर