घर में जरूर लगाएं खुशबूदार पौंधे, डेंगू से बचने के लिए ये हैं पांच अचूक तरीके

हेल्थ
Updated Jul 13, 2019 | 23:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मानसून का मौसम शुरू होते ही कई गंभीर बीमारियों को पैदा करने वाले मच्छरों का खतरा बढ़ जाता है। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया ऐसी ही बीमारियां जो मच्छरों के कारण ही होती हैं। जानिए बचने के घरेलू उपाय...

Dengue
Dengue 

मुख्य बातें

  • डेंगू के मच्छर भागने के लिए अरोमा ऑयल होता है बेहतर
  • घर में लगाएं मच्छरों को भगाने वाले सुगंधित पौधें
  • घर और घर के बाहर मॉस्किटो रिप्लेसमेंट का करें प्रयोग

नई दिल्ली: मौसम में नमी और तापमान बढ़ते ही मच्छरों की समस्या बढ़ने लगती है। जहां भी पानी जमा होता है वहां पानी में मच्छर पनपने लगते हैं। मलेरिया के मच्छर जहां गंदे पानी में पैदा होते हैं वही डेंगू के मच्छर साफ पानी में भी पैदा हो जाते है। इसलिए सबसे पहले तो घर और घर के आसपास पानी के जमाव को रोकना बड़ी जिम्मेदारी है। 

मच्छरों के कारण होने वाली ये बीमारियां जानलेवा हैं इसलिए इनसे बचने के लिए अपने स्तर से यानी घर से शुरुआत करें। घर में ऐसे पौधे या सुंगध का प्रयोग करें जो मच्छरों के दुश्मन हैं। साथ ही अन्य कई तरीके हैं जिनसे अपने घर को आप मच्छरों से मुक्त कर डेंगू जैसे रोग से बच सकते हैं।

डेंगू होने के लक्षण बेहद समान्य होते हैं। यही कारण है कि इसे पहचाना शुरुआती दौर में आसान नहीं होता। बुखार, मांसपेशियों में दर्द,  शरीर में दर्द, कमजोरी  आम बुखार में भी होता है, लेकिन यदि ये बुखार की दवा से ठीक न हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर खून की जांच कराएं। ताकि प्लेटलेट्स कम होने से रोका जा सके। 

पूरी बाजू के कपड़ा पहनना करें शुरू 
सबसे पहले तो पूरी बाजू के कपड़े पहनना शुरू करें। खास तौर से पैरों को बिलकुल भी खुला न रखें। हाथ और पैर पर सबसे ज्यादा मच्छर अटैक करते हैं, इसलिए इसे बचाना जरूरी है। इसे साथ ही मॉस्किटो रिप्लेसमेंट पैचेज का प्रयोग करें। मॉस्किटो रिप्लेसमेंट पैचेज ऐसे पैच होते हैं जो बेहद तीखे और तेज खुशबू वाले होते हैं जिनसे मच्छर दूर रहते हैं।

मच्छर तेज सुगंध को बर्दाश्त नहीं कर पाते। इसके अलावा जहां तक हो सके पानी कहीं भी रुकने न दें। कूलर में जमा पानी रोज बदलें और इसमें तेज खुशबू वाले फिनायल भी डाल दें। वहीं एसी से टपकने वाला पानी भी हटाते रहे। पौधों में भी ज्यादा पानी न डालें। 

घर पर लगाए ये पौंधे
मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप घर में कुछ एक ऐसे पौधे लगाएं जो मच्छरों के प्रवेश को रोकने में कारगर हैं। इसमें तुलसी,  सिट्रोनेला और लेमनग्रास  का पौधा बेहद कारगर है। इन पौधों के साथ आप चाहे तो बोनसाइ के रूप में नीम का पेड़ भी लगा लें। 

अपने घर में दिन भर कम से कम ऐसे अरोमा डिफ्यूजर का प्रयोग करें जो तेज सुगंध से भरे हों। आप घर में भी अरोमा से भरे ये डिफ्यूजर बना सकते हैं। इसके लिए आप कपूर और लौंग का धुंआ कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ अरोमा ऑयल भी बेहद कारगर हैं लैवेंडर ऑयल और नीलगिरी का तेल भी मच्छरों को भगाता है।

बालकनी में रखें कूड़ा
कूड़ेदान मच्छरों की पसंदीदा जगह होती है। इसलिए इसे हमेशा ढक कर रखें और कोशिश करें कूड़ा दिन में कई बार हटाते रहें। साथ ही इसे घर के अंदर न रख कर घर के बाहर या बालकनी में रखें। कूड़ेदान के आसपास फिनायल का घोल डालते रहें। 

नीम का तेल भी आप मच्छरों से बचने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। मानसून और मानसून के बाद होने वाले बुखार होने पर जरा सी भी लापरवाही न करें। डॉक्टर को ही दिखा कर दवा खाएं। क्योंकि ज्यादा पैरासेटेमॉल खाना भी सही नहीं होता।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर