How to Quit Smoking: सिगरेट पीने की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो बहुत काम के हैं ये टिप्स एंड ट्रिक्स

हेल्थ
Updated Sep 18, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

स्मोकिंग यानी धूम्रपान की लत जितनी तेजी से लगती है उतनी ही मुश्किल से ये जाती भी। स्मोकिंग की लत अगर आपसे नहीं छूट रही तो कुछ टिप्स और ट्रिक्स को जरूर अपनाएं।

Quit Smoking
Quit Smoking  |  तस्वीर साभार: Getty

मुख्य बातें

  • दृढ़इच्छा शक्ति के साथ स्मोकिंग छोड़ना होगा आसान
  • एंटी निकोटिन दवाएं या च्युंग कम का यूज करें
  • अदरक, नींबू, दालचीनी आदि हमेशा साथ रखें

यह तय करना कि आप अब स्मोकिंग छोड़ने के लिए तैयार हैं, केवल आधी लड़ाई है। स्मोकिंग से मुक्त होने के लिए आपके अंदर दृढ़ इच्छा शक्ति को होना जरूरी है। स्मोकिंग छोड़ना कठिन हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं जो आपकी इस कठिन राह को आसान बनाने में मदद कर सकते हैं। स्मोकिंग आपको ही नहीं आपके साथ रहने वालों को भी अंदर से खोखला बना रही होती है। इसलिए जरूरी है कि खुद के साथ दूसरों के लिए भी आप मौत का कारण न बनें।

स्मोकिंग छोड़ने के लिए आपको न केवल अपने व्यवहार में बदलाव करने की जरूरत होगी बल्कि निकोटीन की तलब से शरीर में हो रहे बदलाव का सामना भी करना होगा। इसलिए आपको ये खुद तय करना होगा कि अपने मूड को सही बनाने या तलब जागने के समय आप खुद को कैसे संभालते हैं। बाकि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपकी इन समस्याओं से जूझने में मदद कर सकती हैं।

World No Tobacco Day 2019

स्मोकिंग से निपटने के इन तरीके जरूर आजमा कर देखें

एंटी निकोटिन च्युइंग गम की हेल्प लें
स्मोकिंग छोड़ने में एंटी निकोटिन च्युइंग गम बहुत काम आता है। स्मोकिंग की तलब जब भी हो आप इस च्युइंगमम को खाएं। ये आपको स्मोकिंग न करने से होने वाली दिक्कतों से लड़ने में मददगार होते हैं।

गैर निकोटीन दवाओं पर विचार करें
एफडीए ने स्मोकिंग छोड़ने में मदद के लिए दो गैर-निकोटीन युक्त दवाओं को मंजूरी दी है। ये बुप्रोपियन (ज़ायबन) और वैरेनीलाइन (चेंटिक्स) हैं। बुप्रोपियन और वैरेनिकलाइन गैर-निकोटीन दवाएं हैं, जो स्मोकिंग की क्रैविंग और उससे छुटकारे में मदद करती हैं। अपने डॉक्टर की सलाह पर आप इसे ले सकते हैं।

आयुर्वेदिक घरेलू चीजों को आजमाएं
सिगरेट की जब भी तलब हो आप अदरक के रस में नींबू कि कुछ बूंद ओर काला नमक मिला कर लें। इसमें मौजूद सल्फर स्मोकिंग की तलब कम करता है। आंवले के टुकड़े को काले नमक के साथ मिला कर सुखा लें और जब स्मोकिंग की तलब हो इसे चूस लें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन की तलब खत्म करता है।

Dalchini

दालचीनी
दालचीनी के टुकड़े को साथ रखें। जब तलब जागे आप इसे चूसें। इसका तीखा स्वाद आपकी तलब बहुत तेजी से खत्म करता है।

ट्रिक्स जो बहुत काम आएंगे स्मोकिंग छोड़ने में

  • स्मोकिंग छोड़ने की बात दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों को जरूर बताएं।
  • सभी सिगरेट और एशट्रे को फेंक दें।
  • स्टॉप-स्मोकिंग ग्रुप में शामिल हो जाएं।
  • एक्सरसाइज करें, जैसे मेडिटेशन, योगा या साइकिलंग आदि
  • हेल्दी डाइट लें और फ्रूट को अपनी साथ हमेशा रखे। संतरा, सेब आदि बीच-बीच में खाते रहें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...