Weight Loss Soup: इन तीन सूप को पीने से तेजी से घटेगी चर्बी, जानें फायदे और बनाने का तरीका

weight reducing soup: सूप और वेट घटाने के बीच दोस्ती का रिश्ता है। कुछ सूप ऐसे हैं जो वेट कम करने में भी मददगार है और इनका स्वाद भी लाजवाब होता है। इन सूप को आप घर में आसानी से बना सकते हैं।

weight reducing soup
weight reducing soup  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • कार्न और मशरूम सूप मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है
  • फूलगोभी का सूप, रफेज से भरा होता है
  • ब्रोकली-गाजर सूप में कैलोरी की मात्रा कम होती है

घर पर जो सूप बनाया जाता वह न केवल पोषकता से भरा होता है बल्कि इसमें कार्ब्स की मात्रा नहीं होती। जबकि बाजार या रेस्त्रां में मिलने वाले सूप में आर्टिफिशियल ऐसेंस और फ्रोजन सब्जियों के साथ सूप बनाया जाता है और इसमें काफी मात्रा में कार्न स्टार्च भी पाया जाता है। इससे ये केवल स्वाद में ही अच्छे होते हैं। सेहत के लिए ये कोई फायदेमंद नहीं होता। साथ ही इसे पीने से वेट बढ़ता भी है। इसलिए यदि आपको वेट कम करना है तो घर पर सूप बनाएं। तीन सूप ऐसे हैं जो आसानी से आप घर पर ताजी सब्जियों के साथ बना कर सेहत और वेट दोनों ही बना सकते हैं। 

सूप के लिए इन सब्जियों का करें चयन
सूप बनाने के लिए ऐसी सब्जियां चुनें जिनमें फाइबर अधिक हो। जैसे, ब्रोकली, गाजर,टमाटर, शलजम जैसी कोई भी पसंद की सब्जी आप ले सकते हैं। क्योंकि सब्जियों में स्वास्थ्य वर्धक विटामिन और खनिज होते हैं। गाजर में कैलोरी कम होती है, वहीं टमाटर विटामिन सी से भरा होता है और ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, ये सारी ही चीजें वेट कम करने में मदद करते हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gracia Kingston (@sugar_spice_biriyani_rice) on

 

ब्रोकली-गाजर सूप
इस सूप से कैलोरी तो बहुत कम मिलेगी लेकिन विटामिन, मिनिरल्स और रफेज काफी मिलेगा। इस सूप को पीने के बाद पेट लंबे समय तक भरा महसूस होगा। इससे वेट और शुगर दोनों ही कंट्रोल होगा। 

1 कप ब्रोकली, 1 कप गाजर, 1 कप हरी मटर, 1 कप शिमला मिर्च और 1 प्याज के साथ 6 लहसुन, 3 लौंग, 6 काली मिर्च और स्वादानुसार नमक लें। अब एक पैन लें और एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। अब लहसुन और प्याज को भूरा होने तक भूनें और फिर सभी सब्जियों को पांच मिनट के लिए डालें। अब पानी डालें और मिश्रण को उबलने दें। पैन को कवर करें और मिश्रण को 10 मिनट के लिए मध्यम आंच पर उबलने दें। अपने स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च मिलाएँ और गर्म परोसें। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by (@nataliesdelights) on

 

मशरूम सूप
मशरूम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत से भरे होते हैं। ये ग्लूकोज को विनियमित करने और वसा जलाने का काम करता है। मशरूम प्रोटीन से भरपूर होता और ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। इससे तेजी से वेट कम होता है। 

बनाने की विधि- 
1 कप कटा हुआ मशरूम,  आधा कप उबले हुए कार्न के दाने,1 कटा हुआ छोटे आकार का प्याज, 3 लहसून, स्वादानुसार नमक, 1 कप दूध, स्वादानुसार काली मिर्च और 2 कप पानी। अब एक पैन लें और उसमें कटे हुए मशरूम को तेल में हल्का भून लें। जब ये भून जाए तो इसमें उबले ही कार्न और दूध डालें। इसके बाद इसे गैस से उतार कर ठंड कर लें और मिक्सी में दरदरा सा पीस लें। अब एक पैन में प्याज और लहसून को भूरा होने तक भूनें और इसमें पेस्ट को मिक्स कर दें और तीन मिनट तक उबालें। जब सूप अच्छे से उबल जाए तो इसे गर्मागर्म सर्व करें।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bistro Na Żwirki (@bistronazwirki) on

 

फूलगोभी का सूप
फूलगोभी  सबसे पौष्टिक और आसानी से उपलब्ध सब्जियों में से एक है। 100 ग्राम फूलगोभी में केवल 25 कैलोरी होती है। वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए ये एक बेहतर सूप होता है। ये भूख को भी नियंत्रित करता है। 

बनाने की विधि- 
10 -12 फूलगोभी के फूल, 1 कटा हुआ प्याज, 2 छोटे कटे हुए आलू, जैतून का तेल, पांच लहसुन की कली, क्रीम और वेजिटेबलल स्टॉक।  अब एक पैन लें और लहसुन और प्याज को भूरा होने तक भूने। अब इसमें आलू, गोभी के फूल और वेजिटेबल स्टॉक डालें और उबाल आने दें। अब जब सूप थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो आप इसे गैस से उतार लें और गर्मागरम पीएं। चाहें तो इस सूप में आप मुसली मिला लें। इससे रफेज की मात्रा भी बढ़ेगी और स्वाद भी। पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा।

तो ये तीन सूप आप बदल-बदल कर अपनी डाइट में शामिल करें। कोशिश करें कि रात के समय यही सूप पीएं ताकि आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचे रहें। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर