Egg Side Effects: ज्यादा अंडे खाना भी बन सकता है बड़ी बीमारी की जड़, जानिए 1 दिन में कितने अंडों का करें सेवन

Egg Eating Side Effects: उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रोल की मौजूदगी के कारण एक दिन में अधिक मात्रा में अंडे का सेवन कई गंभीर बीमारियों को दावत देता है। इससे पेट संबंधी कई गंभीर बीमारियों के पनपने का डर बना रहता है।

how many Eggs Eat In A Day In Hindi
Egg Side Effects 

मुख्य बातें

  • एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए एक दिन में 3 अंडे का सेवन यानि हफ्ते में 15 से 20 अंडे का सेवन अधिकतम होता है।
  • ज्यादा अंडे का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर में वृद्धि करता है, जो ह्रदय संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत देता है।
  • गर्मी में अधिक मात्रा में अंडे का सेवन उल्टी दस्त का बन सकता है कारण

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे यह कहावत आपने सुनी होगी। विटामिन, प्रोटीन औऱ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह गंभीर और पुरानी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। हालांकि इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। जी हां उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रोल की मौजूदगी के कारण एक दिन में अधिक मात्रा में अंडे का सेवन कई गंभीर बीमारियों को दावत देता है। इससे पेट संबंधी कई गंभीर बीमारियों के पनपने का डर बना रहता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि हमें एक दिन में कितने अंडे का सेवन करना चाहिए और अधिक अंडे का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी दुष्प्रभाव के बारे में।

अधिक मात्रा में अंडे का सेवन खराब कोलेस्ट्रोल की मात्रा में करता है वृद्धि
आपको बता दें एक अंडे की जर्दी यानि बीच वाले भाग में लगभग 200 ग्राम कोलेस्ट्रोल की मात्रा पाया जाता है। जबकि शरीर में प्रतिदिन 300 ग्राम कोलेस्ट्रोल की आवश्यकता होती है। सीमित मात्रा में अंडे का सेवन एचडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर में वृद्धि करता है, जो शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रोल एलडीएल के स्तर में वृद्धि होती है। जिससे ह्रदय संबंधी रोग का खतरा अधिक रहता है। आपको बता दें इससे हार्ट अटैक का खतरा अधिक रहता है। इसलिए एक दिन में सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करें।

एक दिन में 2 से 3 अंडे का करें सेवन

एक दिन में कितने अंडे खाना लाभदायक है? यह व्यक्ति के स्वास्थ्य और दैनिक आहार पर निर्भर करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक औसत स्वस्थ व्यक्ति के लिए एक सप्ताह में 6 से 7 अंडे का सेवन काफी होता है। तथा एक स्वस्थ्य व्यक्ति के लिए एक दिन में 3 अंडे का सेवन अधिकतम होता है। यानि एक स्वस्थ व्यक्ति एक हफ्ते में 15 से 20 अंडो का सेवन कर सकता है।

पाचनतंत्र में गड़बड़ी 

अंडे स्वस्थ और पौष्टिक होते हैं इसका मतलब यह नहीं कि आप उसे जितना चाहें उतना खा सकते हैं। लंबे औऱ स्वस्थ जीवन के लिए आपको हर तरह के खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। किसी भी चीज की अधिकता स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। 
अंडे का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचनतंत्र में गड़बड़ी हो सकती है। गर्मी के दिनों में इसका अधिक सेवन उल्टी और दस्त का भी कारण बन सकता है। इसलिए एक दिन में दो से तीन अंडो से अधिक मात्रा में सेवन ना करें।

हार्ट अटैक की अधिक संभावना

अंडे में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रोल पाया जाता है। ऐसे में आवश्यकता से अधिक मात्रा में अंडे का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रोल एलडीएल में वृद्धि होती है, जो ह्रदय संबंधी गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। यह हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ाता है। ऐसे में आपको सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करना चाहिए अन्यथा यह स्वास्थ्य के लिए भयावह हो सकता है। 

अंडे की सीमित मात्रा

आपको बता दें अब तक कोई भी अध्ययन या शोध यह बताने में कामयाब नहीं रहा है कि एक दिन में व्यक्ति को कितने अंडे का सेवन करना चाहिए या एक दिन में कितने अंडे का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसलिए आपको सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए अन्यथा आप इसके स्वास्थ्य संबंधी हानिकारक प्रभाव के शिकार हो सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर